सुभाष घई की पहल हरियाणा में सिनेमा उद्योग को देंगे नया मुकाम

1 min


बॉलीवुड के जानेमाने निर्माता निर्देशक सुभाष घई ने हिंदी सिनेमा और उसकी संस्कृति को देश और विदेशो के दर्शकों के सामने एक अलग तरह से पेश किया है। फिल्मी दुनिया की खूबसूरत और मनगढ़ंत कहानियां ना जाने कितने युवाओं को फिल्म मेकिंग में करीयर बनाने का सपना दिखाया है। सुभाष घई भी देश और विदेशो के ना जाने अनगिनत स्कूलों में वर्कशॉप और प्रोग्राम कर भारतीय सिनेमा को प्रमोट करते रहे हैं। अभी हाल ही में शो मैन यानी की सुभाष घई हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के गुडगांव के पुरवासी दिवस के मौके पर सम्मानित अतिथी के तौर पर आमंत्रित हैं।

असल में हुआ यूँ की सुभाष घाई को हरियाणा के दो दिन के महोत्सव के उपलक्ष्य पर गेस्ट ऑफ़ हॉनर के तौर पर आमंत्रित किया गया था। जहाँ सुभाष घई ने चीफ मिनिस्टर और गवर्मेंट ऑफिशल्स के साथ मिलकर फिल्म मेकिंग और हिंदी सिनेमा को प्रोमोट करने की बात को लेकर लम्बी चर्चा की और सिनेमा को प्रोमोट करने के लिए उन्होंने हरियाणा सरकार के सामने एक वर्ल्ड क्लास मीडिया और एंटरटेनमेंट हब को मिला कर स्टूडियोज, थिअटर्स और ट्रेनिंग सेंटर्स खोलने का भी प्रस्ताव रखा जो मिस्टर खट्टर को बहुत पसंद आया और उन्होंने सुभाष घई को जो पहले ही मुम्बई में अपना “व्हिस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल” नामक वर्ड क्लास स्टेट ऑफ़ आर्ट,एजुकेशनल कैंपस अच्छे से चला रहे हैं हरियाणा में भी इसके लिए अपना पूरा समर्थन देने का वादा किया है और चीफ मिनिस्टर ने भी अलग से सॉफ्टवेयर शक्ति के रूप में हरियाणा के विकास के लिए इस बात को एनआरआई निवेशकों के सामने रखा।

सुभाष घई ने इस बारे में अपने भाषण में कहा की “की अब समय आ गया है जब तेजी से विकास की और जा रहे हरियाणा को प्रशिक्षण केन्द्रों और ऑडियो विज़ुअल स्टूडियो सहित मीडिया और मनोरंजन उद्योग का विकास करने के लिए भी ध्यान केंद्रित करना चाहिए। क्योकि फिल्म ‘दंगल’ की सफलता ने सरकार और लोगों को सिनेमा और मीडिया उद्योग में जल्द से जल्द अपने आप को विकसित करने को लेकर एक बड़ा विश्वास दिया है।

Manohar lal Khattar, Subhash Ghai
Manohar lal Khattar, Subhash Ghai
Manohar lal Khattar, Subhash Ghai, Kapil Dev
Manohar lal Khattar, Subhash Ghai, Kapil Dev
Geeta Phogat, Subhash
Geeta Phogat, Subhash
Subhash Ghai
Subhash Ghai
Subhash Ghai, Babita Phogat
Subhash Ghai, Babita Phogat

उसी दौरान सुभाष घाई ने असल ज़िन्दगी की ‘दंगल’ बहनो यानि गीता फोगाट और बबिता फोगाट से भी मुलाकात की जिन्होंने सुभाष घाई के साथ अपना फिल्म के साथ अनुभव बांटा और उन्हें बताया की कैसे इस फिल्म ने उनके खेल और विश्वास को हर हरियाणवी में बढ़ाया है। लेकिन सबसे मज़ेदार बात तो ये रही की जब सुभाष घाई ने जब दोनों बहनो से हरियाणवी में बात की तो दोनों हैरान रह गई तब सुभाष घाई ने बताया की उन्होंने रोहतक – गढ़ ऑफ़ हरियाणा से ही अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट की है। यह सुनते ही जैसे उन्होंने दोनों फोगाट बहनो का दिन बना दिया ये जानकर सुच मच उन्हें अब अपने हरियाणा की मिट्टी पर गर्व होगा।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये