सक्सेस से इंसान का दिमाग खराब नहीं होना चाहिए और फेलियर से डिप्रेशन नहीं आना चाहिए- सलमान खान

0 222

प्रभुदेवा द्वारा निर्देशित, सलमान खान, सोनाक्षी सिन्हा साउथ के सुपरस्टार सुदीप और डेब्युटेंट सईं मांजरेकर अभिनीत फिल्म ‘दबंग 3’ 20 दिसंबर 2019 को रिलीज होने वाली है। पेश है ‘दबंग 3’ के बारे में सलमान खान से खास बातचीत

सलमान खान दबंग 3 फ्रेंचाइजी की तीसरी फिल्म लेकर आ रहे हैं तो आपने इसको किसी बड़े स्तर पर प्रमोट करने की योजना क्यों नहीं बनाई ?

मैं सोशल मीडिया पर फिल्म को प्रमोट कर रहा हूं।  मैं अपनी अगली फिल्म राधे की शूटिंग में बहुत व्यस्त हूं। मैं इस फिल्म की शूटिंग और मेरी रियलिटी शो बिग बॉस की शूटिंग से समय निकालकर इसका प्रमोशन भी कर रहा हूं। मेरी टीम का मानना हैं कि हम जितना कम फिल्म को प्रमोट करेंगे उतना ही लोगों के बीच फिल्म को लेकर जिज्ञासा बढ़ेगी।

क्या यह सच है कि आपके पिता और अनुभवी स्क्रीन राइटर सलीम खान ने जो आपकी हर काम की आलोचना करते हैं? उन्होंने आपको दबंग 3 के लिए चिंतित होने से मना किया है?

मेरे पिता मेरे फिल्मों को लेकर काफी क्रिटिकल रहते हैं। वो बहुत बार सीधा कह देते हैं कि फिल्म के बारे में भूल जाओ ,यह फिल्म अच्छी नहीं है। उन्होंने यही बात दबंग 3  के लिए भी कही पर सकारात्मक तरीके से।  उन्होंने कहा इस फिल्म को भूल जाओ,  स्ट्रेस मत लो । इस फिल्म की सफलता को अपने सर पर मत चढ़ने देना । अपनी अगली फिल्म के लिए हार्ड वर्क करना शुरू कर दो। यह मेरे और अरबाज के लिए बहुत ही बड़ा कॉम्पलीमेंट है.

क्या ये सच है कि आपने ‘दबंग 3’  को तमिल में भी डब किया है?

मैंने इस फिल्म के ट्रेलर को तमिल में डब किया था । मैंने वो डायरेक्टर प्रभुदेवा को दिखाया तो उन्होंने कहा कि, सर आप ये किस लैंग्वेज में बोल रहे हैं। उन्होंने कहा कि,  वो इसके लिए एक अच्छे  डबिंग आर्टिस्ट को हायर कर सकते हैं। तो मैंने कहा कि वो मुझे एक मौका दें, तो प्रभु ने कहा सर आप हिंदी के डबिंग पर ध्यान दें (हंसते हुए) । पर हां हिंदी के अलावा दबंग 3 तमिल, तेलुगु और कन्नड़ भाषा में भी रिलीज हो रही है।

‘दबंग 3’ से आप अपने मशहूर पुलिस अवतार चुलबुल पांडे में वापसी कर रहे हैं। इस फिल्म के गाने ‘हुड़ हुड़ दबंग’ पर जो कंट्रोवर्सी हो रही है, उसके बारे में क्या कहना चाहेंगे?

मुझे खुशी होती है जब लोग दबंग 3 को एक बड़ी फिल्म कहते हैं। जब मैंने बजरंगी भाईजान की थी उस वक्त इस फिल्म के टाइटल को लेकर कॉन्ट्रोवर्सी हुई थी, तो इस तरह की कॉन्ट्रोवर्सी हमारे इंडस्ट्री का हिस्सा है ।  मुझे नहीं लगता कि दबंग 3 में कुछ ऐसा है जिससे किसी को कोई दिक्कत हो या जिसकी वजह से कोई कॉन्ट्रोवर्सी बने।

सलमान खान
सलमान खान

क्या आप दूसरे प्रोड्यूसर्स के लिए भी आइटम बॉय के रूप में काम करेंगे क्योंकि आपने प्रभुदेवा के साथ ‘मुन्ना बदनाम’ आइटम नंबर किया है?

यह थोड़ा संदेहपूर्ण है। यह तभी होगा जब मैं फ्री में काम करना शुरू करूंगा (हंसते हुए ) ।हमने इस गाने को बर्बाद करने की कोशिश की थी असल में। हमने इसे इसके पहले वाले वर्जन से खराब बनाने की कोशिश की थी पर यह गलती से अच्छा बन गया। भगवान हमारे साथ हैं। दरअसल हम मुन्नी बदनाम हुई की कुछ कॉपी बनाना चाहते थे और अचानक 1:30 बजे रात में मैंने अरबाज खान को कॉल किया और कहा कि मेरे पास एक ‘तोड़’ है। वो बहुत एक्साइटेड होकर घर आया। मेरे साथ 1 घंटे बिताया उसने, मैंने उससे मुन्ना बदनाम हुआ की आईडीया दी। तो उसने मुझे गालियां दी और वापस घर चला गया।

क्या ये सच है कि आपने ‘दबंग 3’ का गाना ‘यू करके’ खुद गाया है?

‘यू करके’ गाना मेरे और सोनाक्षी सिन्हा पर पिक्चराइज किया गया है और यह हमारे आज के लव स्टोरी को दर्शाता है ।  यू करके बहुत ही स्पेशल है मेरे लिए क्योंकि मैंने ही इस गाने को गाया है और मेरे साथ पायल देव ने अपनी आवाज दी है। जब मैंने इस गाने को इंस्टाग्राम पर शेयर किया था तो मैंने लिखा था, ‘दबंग 3 का नया गाना यू करके सुनो हमारे यानी कि आप सभी के फेवरेट चुलबुल पांडे की आवाज में # यू करके सॉन्ग ‘।

क्या महेश मांजरेकर की बेटी सईं मांझरेकर भी इस फिल्म में आपके साथ रोमांटिक किरदार में दिखेंगी?

‘आवारा’ गाना पहले प्यार को दर्शाने वाला गाना है, जो चुलबुल पांडे की फ्लैशबैक स्टोरी का हिस्सा है। गाने को प्रभुदेवा ने पिक्चराइज किया है जिसमें युवा चुलबुल और उसके पहले प्यार खुशी यानी कि सईं मांजरेकर को दिखाया गया है।

यह सच है कि ‘दबंग 3 ‘के बाद आपकी अगली फिल्म होगी राधे – द मोस्ट वांटेड कॉप?

हांमुझे लगता है कि दबंग 3 के बाद मेरी अगली फिल्म राधे द मोस्ट वांटेड कॉप होगी जो अगले साल मेरे लकी त्योहार ईद पर रिलीज होगी।

अगला क्या ?क्या राधे के अलावा आप किक पर भी काम कर रहे हैं?

दबंग 3 की रिलीज के बाद मैं राधे द मोस्ट वांटेड कॉप पर अपना ध्यान केंद्रित करूंगा औरजब येब खत्म हो जाएगी तब मैं साजिद नाडियाडवाला की किक 2 पर काम करना शुरू करूंगा।

2015 में दिवाली पर आपकी फिल्म प्रेम रतन धन पायो रिलीज हुई थी, जो सूरज बड़जात्या की फिल्म थी तो अब आपकी अगली दिवाली रिलीज कौन सी फिल्म है?

जिस दिन सूरज बड़जात्या अगली फिल्म बनाएंगे वो दिवाली रिलीज होगी।

सलमान खान
सलमान खान

अपने दबंग 3 में हर डिपार्टमेंट संभाला है तो आप  दबंग 3 में एक ऑल राउंडर की तरह दिख रहे हैं, क्या यह सच है?

मैंने इस फिल्म की स्क्रिप्ट पर काम किया है इसलिए मैं चाहता हूं कि सभी क्रिटिक्स इसकी आलोचना करें। क्रिटिक्स के लिए ही ये फिल्म बनी है (हंसते हुए) . फिल्म की बुराई होगी तो सिर्फ मुंबई में नहीं बेंगलुरु, चेन्नई और पूरे देश में होगी,  पर यदी इसकी तारीफ होगी तो वो भी पूरे देश में होगी।

क्या ये आपकी कोई स्ट्रेटजी है कि आप साउथ की हिट फिल्में वांटेड, रेडी ,बॉडीगार्ड और किक की रीमेक में काम करते हैं?

यह बस एक खुशनुमा संयोग है कि मेरी तीन फिल्में साउथ की रीमेक रही है- वांटेड, रेडी और बॉडीगार्ड। एक था टाइगर और दबंग साउथ की रीमेक फिल्में नहीं है। इसमें मेरी कोई स्ट्रेटजी नहीं है।

हिट और फ्लॉप के बारे में आप क्या सोचते हैं?

एक इंसान के तौर पर मैं नहीं बदलता फिर चाहे फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट हो या फ्लॉप। मुझे लोग लकी मैस्कॉट कहते हैं क्योंकि मेरी फिल्में एक के बाद एक अच्छी कमाई कर रही है। पर एक ऐसा समय भी था जब मेरी फिल्में नहीं चलती थी, पर मैं उस वक्त परेशान नहीं हुआ और मैंने सिर्फ अच्छे समय का इंतजार किया। मेरा हमेशा से यह मानना है कि सक्सेस से  इंसान का दिमाग खराब नहीं होना चाहिए और फेलर से डिप्रेशन नहीं आना चाहिए।

एक अभिनेता के तौर पर सबसे बड़ी चुनौती आपको क्या फेस करनी पड़ी?

जब मैंने ‘मैंने प्यार किया’ से डेब्यू किया था तो मुझे हर तेरी तरफ से प्रशंसा मिली थी। मैंने 30 साल पहले ‘बीवी हो तो ऐसी’ में छोटा सा कैमियो रोल किया था। आज जब मैं 53 साल का हूं तो आज मुझे उस वक्त से 10 गुना ज्यादा बेहतर काम करना है, जो मैं 22 साल पहले करता था। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है आपको उतना ही बेहतर काम करना होता है, चाहे आप एक्टर हो या डायरेक्टर।

सलमान खान
सलमान खान

आपके दोनों भाई सोहेल खान और अरबाज खान ने डायरेक्शन की कमान संभाली है। आप कब डायरेक्टर बनने वाला हैं?

यह सच है कि मुझे फिल्म के सभी विभाग में इंटरेस्ट है एक्टिंग हो म्यूजिक हो या एक्शन सीक्वेंस पर मुझे लगता है कि मैं अभी शीप का कैप्टन बनने के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं हूं। मैं अभी डायरेक्शन में हाथ नहीं आजमाना चाहता। मेरे बहुत से कलीग्स जैसे सनी देओल, अजय देवगन, आमिर खान ने यह कमान संभाली है पर फिर मेरे में अभी थोड़ा वक्त है ।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply