सुमिता सान्याल

1 min


सुमिता सान्याल को जन्मदिन की शुभकामनाए

सुमिता एक प्रोफेश्नल स्टेज एक्ट्रेस जिन्होंने अपने जीवन में कुछ नामचीन बॉलीवुड फिल्मस बंगाली फिल्मस, टीवी सिरियल्स और थिएटर प्ले किये थे । सुमिता सान्याल उर्फ़ सुचोरिता का जन्म ब्रिटिश राज अधिकृत भारत में 9 अक्टूबर 1945 को दार्जीलिंग बंगाल प्रेसीडेंसी में हुआ था इनके पिता का नाम गिरिजा गोलकुंडा सान्याल था । सुमिता सान्याल को बॉलीवुड टॉलीवुड और बंगाली की कुछ फिल्मो की अभिनेत्री के रूप में जाना जाता है । इन्होंने लगभग 40 फिल्मो में काम किया ।

सुमिता ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत डायरेक्टर बिभूति लाहा की फिल्म “खोखाबाबूर प्रत्येबर्तन” से सन 1960 में की थी जो की एक बंगाली फिल्म थी । उन्होंने ही सुचोरिता को सुमिता नाम दिया। उन्हें बॉलीवुड में आशीर्वाद (1968),आनंद (1971), गुड्डी (1971),मेरे अपने (1971) और दी पीकॉक स्प्रिंग (1996) जैसी फिल्म के लिए जाना जाता है।

इनकी शादी फिल्म एडिटर सुबोध रॉय से हुई व इनका एक बेटा भी है । इनकी कुछ खास बंगाली फिल्मे थी नायक (1966),पञ्चसार इस फिल्म को भी नेशनल अवार्ड और कई अवार्ड्स से नवाज़ गया व बोडिल अवार्ड के साथ ही दो बीएफजेए अवार्ड्स से भी नवाज़ गया (1968), अपंजन (1968) यह एक बहुत ही मसहूर और सुपरहिट बंगाली फिल्म थी जिसे  नेशनल फिल्म अवार्ड फॉर बेस्ट फीचर फिल्म इन बंगाली से भी नवाज़ गया व कई बीएफजेए अवार्ड्स भी दिए गए  व 1971 में गुलज़ार साहब ने इस फिल्म का रिमेक बनाया जिसका नाम दिया मेरे अपने जिसमे भी सुमित सान्याल ने भी एक रोल किया ,सगीना माहतो (1970)ये फिल्म भी एक सुपर हिट फिल्म रही और इसे भी कई अवार्ड्स दिए गए । सुमिता सान्याल एक ऐसी अभिनेत्री थी जिन्होंने अपने हेर रोल को बहुत अचे से निभाया फिर चाहे वो एक सपोर्टिंग रोल हो या लीड । उनकी आखरी फिल्म 1996  की दी पीकॉक स्प्रिंग थी।


Mayapuri