फेरिट क्रिकेट बैश (एफसीबी) के लॉन्च के लिए सुनील शेट्टी और जहीर खान ने मिलाया हाथ

1 min


मशहूर बॉलीवुड सुपरस्टार एवं खेल प्रेमी, सुनील शेट्टी और क्रिकेट की दुनिया के धुरंधर, जहीर खान के साथ निवेशक जसमीत भाटिया एवं मितेश शर्मा ने आज फेरिट क्रिकेट बैश (एफसीबी) के लॉन्च की घोषणा की, जो पूरे भारत में एमेच्योर क्रिकेटरों के लिए आयोजित किया जाने वाला पहला राष्ट्रव्यापी क्रिकेट लीग है। एफसीबी में देश के अलग-अलग हिस्सों का प्रतिनिधित्व करने वाली 16 टीमें भाग लेंगी। 15 साल से अधिक उम्र के खिलाड़ियों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है तथा 22 शहरों में आयोजित टैलेंट सर्च के जरिए बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। इस लीग का लक्ष्य देश भर में सबसे प्रतिभाशाली एवं उत्साही एमेच्योर क्रिकेटरों की तलाश करना है।

एफसीबी एक रोमांचक प्रयास है, जिसका लक्ष्य देशभर के सभी क्रिकेट प्रेमियों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक विशाल मंच उपलब्ध कराते हुए प्रतिस्पर्धात्मक तरीके से खेलने के अपने सपने को साकार करने हेतु प्रोत्साहन देना है। भारत के विभिन्न शहरों में हजारों उत्साही क्रिकेटरों का चयन दो दौर में किया जाएगा, और फिर अंतिम रूप से चयनित 224 खिलाड़ियों को 16 टीमों में बांटा जाएगा। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट के मशहूर दिग्गज तथा पूरे भारत के सर्वश्रेष्ठ कोच इन टीमों का मार्गदर्शन करेंगे, तथा हर टीम 15-ओवर के रोमांचक फॉर्मेट में एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी। जीतने वाली टीमों के लिए रोमांचक नकद पुरस्कार के साथ-साथ शॉर्टलिस्ट किए गए हर खिलाड़ी को 1 लाख रुपये का सहभागिता शुल्क मिलेगा। एफसीबी के शीर्ष 14 क्रिकेटरों को एफसीबी ऑल स्टार्स टीम का प्रतिनिधित्व करने तथा ऑस्ट्रेलिया में स्थानीय क्लब स्तरीय टूर्नामेंट में भाग लेने का एक मौका दिया जाएगा।

लॉन्च के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम का संचालन मशहूर होस्ट गौरव कपूर ने किया तथा इस अवसर पर जहीर खान, मुथैया मुरलीधरन, क्रिस गेल और प्रवीण कुमार जैसे क्रिकेट जगत की कुछ जानी-मानी हस्तियां मौजूद थी। एफसीबी के सह-संस्थापक एवं प्रवर्तक, उद्योगपति जसमीत भाटिया और मितेश शर्मा ने बताया कि एफसीबी के आने वाले सत्र के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के कुछ अन्य दिग्गजों को भी मार्गदर्शक के तौर पर साइन किया जाएगा।

इस मौके पर फेरिट क्रिकेट बैश के सहसंस्थापक, सुनील शेट्टी ने कहा, “सिनेमा और क्रिकेट हमारे देश को एकजुट करने वाले दो कारक हैं और एक खेल प्रेमी के तौर पर मैं जहीर, जसमीत तथा मितेश के साथ एफसीबी को लॉन्च करते हुए बेहद उत्साहित महसूस कर रहा हूँ। भारत में क्रिकेट के लिए जुनून की कोई कमी नहीं है और भारतीयों के लिए यह किसी धर्म से कम नहीं है। इस उम्र में भी मैं क्रिकेट खेलने के मौके की तलाश में रहता हूँ फिर चाहे वह फिल्म का सेट हो या फिर मेरे घर के बाहर का लेन। एफसीबी की ओर से हमारा प्रयास राष्ट्रीय स्तर पर युवा और बूढ़े ‘जिद्दी’ को एक साथ लाना तथा क्रिकेट के रंग में सराबोर हो जाना है। हालांकि एफसीबी एमेच्योर क्रिकेटरों के लिए है, फिर भी अपने शहर या राज्य के प्रतिनिधित्व का आनंद और गौरव आपको खिलाड़ियों के निरंतर समर्थन के लिए प्रेरित करेगा और यही वह मूल बात है जिसे हम आप लोगों के सामने प्रस्तुत कर रहे हैं। हममें से ज्यादातर लोगों के लिए क्रिकेट जीवन का एक तरीका है तथा जिन लोगों के दिल में इस खेल के प्रति सबसे अधिक जुनून है, उन्हें यह जानने का मौका जरूर मिलना चाहिए कि इस खेल को जीकर कैसा महसूस होता है।”

जहीर खान, क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी एवं एफसीबी के सहसंस्थापक ने कहा, “मैंने क्रिकेट के प्रति जुनून रखने वाले सैकड़ों अन्य खिलाड़ियों के बीच अपनी यात्रा शुरू की, और हम में से अधिकांश के पास आगे बढ़ने के लिए इस खेल के प्रति सच्ची लगन के सिवाय कुछ भी नहीं था। घरेलू स्तर पर स्थानीय टूर्नामेंट में खेलते हुए मुझे अवसर मिला और इसके बाद मैंने अपने देश का प्रतिनिधित्व किया। इसलिए, मैं एमेच्योर क्रिकेटरों को दिए गए मौके के महत्व को अच्छी तरह समझता हूँ, खासतौर पर जिनकी शुरुआत सामान्य रही हो। प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की खोज के दौरान हमें कई ऐसे उत्साही क्रिकेटर मिलेंगे जो पेशेवर खिलाड़ी बनने की इच्छा नहीं रखते हैं, लेकिन एफसीबी में उन्हें एक टीम का हिस्सा बनने, अपने नाम वाली जर्सी पहनकर खेलने और देशभर के खूबसूरत मैदानों पर अपना जौहर दिखाने के सपने को साकार करने का मौका मिलेगा, जिसे पूरा देश देखेगा साथ ही उनके दोस्तों एवं परिवार के सदस्यों की निगाहें उनपर जमी रहेंगी। यह एफसीबी की खासियत है, और मुझे सुनील अन्ना, जसमीत एवं मितेश के साथ जुड़े होने पर बहुत गर्व है। मैं भारत के सबसे प्रतिभाशाली क्रिकेटरों को प्रोत्साहित करने और इसमें शामिल करने की बात को लेकर बेहद आशान्वित हूँ।”

चर्चा को जारी रखते हुए डीस्पोर्ट के अध्यक्ष ताविन्दरजीत सिंग पानेसर , एफसीबी के आधिकारिक प्रसारण भागीदार ने कहा, “क्रिकेट भारत का सबसे पसंदीदा खेल है। बात चाहे मुंबई की गलियों की हो या फिर पंजाब के मैदानों की – देश के लाखों शौकिया खिलाड़ियों के इस खेल के प्रति समर्पण एवं जुनून को देखा जा सकता है जो वाकई अविश्वसनीय है। इन शौकिया और प्रतिभाशाली क्रिकेट खिलाड़ियों को इस अर्थपूर्ण एवं रोमांचक तरीके से समर्थन देने का एफसीबी का विचार वास्तव में शानदार है, और इस काम के लिए सुनील, जहीर, जसमीत तथा मितेश जैसे निष्ठावान समर्थकों से जुड़ने की बात को लेकर हम बेहद उत्साहित हैं। हमें पूरा यकीन है कि पूरे भारत में दर्शकों के साथ-साथ मैदान के भीतर और बाहर इन खिलाड़ियों के जोश की गूंज सुनाई देगी।”

फेरिट क्रिकेट बैश का आयोजन जुलाई / अगस्त 2019 में किया जाएगा। हालांकि, पहले चरण के लिए रजिस्ट्रेशन और उसके बाद चयन की प्रक्रिया 20 दिसंबर 2018 को शुरू होगी। अगर आप भी नाम कमाना चाहते हैं और आपकी रगों में क्रिकेट के प्रति जुनून दौड़ रहा है, तो आप निश्चय ही https://www.feritcricketbash.com/ पर लॉग ऑन करें या +91-98710-63063 पर मिस्ड कॉल दें।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये