कपिल के शो ने मुझे बहुत कुछ दिया है – सुनील ग्रोवर

1 min


सुनील ग्रोवर 3  अगस्त 1977 को मंडी, डबवाली, सिरसा , हरियाणा में जन्मे थे। आज वो स्टैंड अप कॉमेडियन की हैसियत से फेमस है। सुनील जाने माने एक्टर दिवंगत जसपाल भट्टी की खोज है। सुनील ने पहले साइलेंट शो ‘गुटूर गूं’ में, लगभग 26 एपिसोड्स में काम किया। वो कपिल शर्मा के साथ काम कर  ‘कॉमेडी शो विद कपिल’ की वजह से अपने मशहूर गुलाटी के नाम से फेमस है। पंजाबी एवं हिंदी फिल्मों में भी काम किया है सुनील ने। किन्तु स्टैंड अप कॉमेडियन की हैसियत से ही लोगों में उनकी पहचान बनी है। रिंकू भाभी और गुत्थी के रूप में बड़ी कामयाबी हासिल की है सुनील ने। अब जियो, ‘धन धना धन’ में अपना जलवा बिखेर रहे हैं। इस शो में शिल्पा शिंदे उनकी पत्नी बन उनका साथ निभा रही है। सुनील ग्रोवर एवं कपिल शर्मा दोनों की लड़ाई भी बहुत फेमस हुई है। सुनील ने इस बारे में  भी अपनी स्पष्ट राय रखी है। सुनील ग्रोवर एक दौर में अच्छे वायस ओवर आर्टिस्ट के रूप में भी काफी काम किया करते थे। और उस दौर में उन्होंने वायस ओवर आर्टिस्ट के लिए काफी काम किया है।

सुनील ग्रोवर के साथ लिपिका वर्मा की बातचीत के कुछ अंश –

आप बतौर एक वॉयस ओवर आर्टिस्ट भी फेमस रहे हैं, इस बारे में कुछ बतायें ?

मैंने काफी शोज में भी लोगों के लिए वॉयस ओवर दिया है। एक समय मुझे उस काम में काफी मजा आता था, मैं हमेशा से ही एक्सपेरिमेंट करता आया हूँ।  एक वक्त में मैंने साइलेंट कॉमेडी भी की है और मुझे उसमें भी काफी मजा आता था। गुटर गूं को भी लोगों ने काफी पसंद किया था। सुनील कहते हैं कि अभी वक्त नहीं मिल पाता है।  लेकिन मुझे हमेशा नए एक्सपेरिमेंट करने का चाव रहा है। एक समय में, कई बार मैंने एक दिन में पांच पांच वॉयस ओवर किये हैं। पर मैं कभी थकता नहीं था  इस काम को करने में। 

 अजय देवगण की फिल्म ‘प्यार तो होना ही था’ के कुछ किस्से शेयर करें ?

– उस वक्त मैं कॉलेज के फर्स्ट ईयर में पढ़ रहा था। फिल्म की टीम चंडीगढ़ में शूटिंग करने के लिए आयी हुई थी। फिल्म की टीम को एक सीन के लिए आर्टिस्ट चाहिए था तो मुझे बुलाया गया था। मैं तब ड्रामा करता था। लोग मेरा नाम जानते थे। शायद किसी ने मेरा नाम उस सीन के लिए रिकमेंड कर  दिया था। अच्छा लगा कि आज भी लोग मुझे उस सीन में पहचान लेते हैं। यह मेरे लिए बहुत बड़ी बात है।

सुनील ने पहली बार एक्टिंग के तहत एक दूल्हे के रूप में ही शुरुआत की थीं। कुछ विस्तार में बतायें इस बारे में ?

– जी हां, जब मैं बहुत छोटा था और स्कूल में था , उस वक्त मैंने पहली बार डांस कॉम्पिटिशन में भाग लिया था और यह पहली बार मेरी जिंदगी में बहुत छोटी उम्र में मुझे दूल्हा बनने का मौका मिला। हंस कर सुनील बोले, ‘बचपन में ही बाल विवाह हो गया था। मजाक कर रहा हूँ -बाल विवाह नहीं हुआ था मेरा।’

इस एप शो ‘धन धना धन’ में क्रिकेटर कपिल देव के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर करना कैसा अनुभव रहा ?

– कपिल देव के साथ काम करने का मौका मिल रहा है यह मेरे लिए खुशी की बात है। कपिल देव आइकॉन हैं पूरे देश के लिए, उनके साथ काम करना अपने आप में बड़ी उपलब्धि है। मैं क्रिकेट में कभी माहिर नहीं रहा हूँ । पर हाँ मैंने, हमेशा  गली में क्रिकेट बहुत खेला है, लेकिन मझे क्रिकेट सही मायने में  खेलना नहीं आता। कपिल देव तो कॉमेडी कर लेंगे। मगर  मैं कभी क्रिकेट नहीं खेल पाऊँगा। 

 टी वी पर कब आपकी वापसी होगी ?

– टीवी पर, मैं बहुत जल्द ही वापसी करने वाला हूँ.  जल्द ही कुछ महीने में अपने नए प्रोजेक्ट की घोषणा करूँगा। मुझे इस बीच काफी ऑफर आये हैं। लेकिन वह अब मैं कुछ ऐसा काम करना चाहता हूँ – जैसा कि पहले न किया हो। इसलिए फिलहाल मैं  किसी भी प्रोजेक्ट से नहीं जुड़ रहा हूँ।

क्या कपिल से अलग हो सुनील अब  कपिल शर्मा के साथ कॉम्पटीशन पर उतर आया है? क्या लोग आप दोनों के शो की तुलना करेंगे ?

– कॉम्पटीशन की इसमें कोई बात नहीं है। मुझे तो लगता है कि ज्यादा से ज्यादा हम कॉमेडियन को लोगों को हंसाने का काम करना चाहिए। जितना ज्यादा हम लोगों को हंसायेंगे उतनी लोगों की टेंशन कम होगी।

 सुनील और कपिल के बीच की टेंशन क्या कभी कम होगी ?

– फ्यूचर किसने जाना है। ईश्वर चाहेंगे तो हम फिर कभी काम कर लेंगे साथ में। हम दोनों ने एक अच्छा वक्त साथ गुजारा है। लोगों को खूब हंसाया है. कपिल के शो ने मुझे बहुत कुछ दिया है। कपिल के शो से मुझे  बहुत  लोकप्रियता मिली है। डॉ मशहूर गुलाटी, गुत्थी सारे कैरेक्टर्स हिट हुए हैं। कपिल बहुत ही टैलेंटेड आर्टिस्ट हैं और लोगों को बहुत हंसाते हैं और मैं उनकी अच्छी सेहत की कामना करता हूं।

 तो अब कभी हम आप दोनों को साथ में देख सकते हैं ?

– अच्छा वक्त मैंने और कपिल ने साथ देखा। लेकिन ऐसा कह सकता हूं कि शायद कभी कभी विधि का विधान लिखा होता है कि- ऐसा होगा तो हो गया। किसी ने सोचा नहीं था। कई बार ऐसी चीजें हो जाती हैं, जिनके लिए आप तैयार नहीं होते हैं या आपको जिसकी उम्मीद नहीं होती है। मुझे अच्छी टीम के साथ काम करने का मौका मिला। लाइव शो में भी लोग उन्हीं शो के किरदारों से मुझे पहचानते हैं। 

 दोनों में ट्विटर पर खूब वॉर हुआ इस पर सुनील क्या स्पष्टीकरण देना चाहेंगे ?

– मैं इस तरह का आदमी हूं नहीं कि पब्लिकली ये सब करूं। लेकिन मुझसे लोग बार-बार पूछ रहे थे कि क्या हुआ क्यों नहीं आ रहे हैं आप दोनों साथ में। मेरी इंटेंशन भी नहीं थी ऐसा करने की। हर जगह लोगों ने इतना पूछा कि मैंने एक फैन को जवाब दिया था, किसी को भी पर्सनली एड्रेस नहीं किया था वह मेसेज, लेकिन जो कुछ भी हुआ अनफॉरचुनेट था। लेकिन मैंने उन्हें बर्थ डे पर विश किया क्योंकि मेरे दिल में हमेशा उनके लिए विशिज ही रही है। हम दोनों ने मिल कर दुनिया को हंसाया है।

क्या कभी दोनों अपनी आपस की दूरी मिटा कर एक दूसरे से गिले शिकवे दूर करने की कोशिश करेंगे ?

– अभी मैं उन चीजों में फिर से नहीं जाना चाहता। आगे बढ़ते  हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Lipika Varma

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये