सनी देओल

1 min


मशहूर अभिनेता धर्मेन्द्र के बड़े बेटे सनी देओल का जन्म 19 अक्टूबर, 1956 को हुआ. वह बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता, निर्देशक और निर्माता है. सनी ने इतने लम्बे फ़िल्मी करियर में 2 फिल्मफेयर और 2 नेशनल अवार्ड जीते है.

सनी ने फिल्म ‘बेताब’ से अपने करियर की शुरुआत की जिसके लिए वह बेस्ट एक्टर के लिए नोमिनेट हुए थे. इसके बाद सनी ने 80 और 90 के दशक में त्रिदेव, अर्जुन, क्रोध, घायल, विश्वात्मा, डर, दामिनी, जीत, घातक, बॉर्डर, ज़िद्दी, अर्जुन पंडित जैसी कई बेहतरीन फिल्में डी है. इसके बाद साल 2000 में कई फ्लॉप्स के बाद उन्हें फिल्म अपने, यमला पगला दीवाना, सिंह साहब दी ग्रेट, इंडिया और ग़दर- एक प्रेम कथा जेसी कई हिट फिल्में दी.

Sunny_Deol_Wallpaper_2_hzfaf_Indya101(dot)com

सनी ने बतौर निर्माता, निर्देशक फिल्म ‘दिल्लगी’ का निर्माण किया जिसमे उनके साथ उनके छोटे भाई बॉबी देओल, उर्मिला और प्रीति ज़िंटा मुख्य भूमिका में थे. यह फिल्म कुछ ख़ास बिज़नस नहीं कर पाई लेकिन उन्हें एक निर्देशक के तौर पर पहचाना जाने लगा. अब जल्द ही अपनी 1990 की फिल्म ‘घायल’ के सीक्वल ‘घायल रिटर्न्स’ में नज़र आएंगे.

 

फिल्मों में एक्टिंग और निर्देशन के अलावा सनी देओल ने अमेरिकन फिल्म रिडिक की हिंदी डबिंग की थी. साथ ही उन्होंने एनीमेशन फिल्म महाभारत में भी काम किया.

सनी देओल निजी ज़िन्दगी में बहुत ही सिंपल तरीके से रहना पसंद करते है और मीडिया से कम मुखातिब होते है. उनकी पत्नी का नाम पूजा है और इनके दो लड़के करण देओल और राजवीर देओल है. करण देओल ने यमला पगला दीवाना 2 में असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम किया था और इसी फिल्म में दिलजीत डोसंझ के साथ एक रैप गाना भी गया था. सनी के बेटे करण देओल 2015 में धर्मेन्द्र होम प्रोडक्शन से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत करेंगे.

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये