आज वो मुझे मां कहती है- सनी लियोन

1 min


सनी लियोन और उनके पति डेनियल वेबर बहुत ही बेहतरीन वक्त गुजार रहे हैं। सनी लियोन के घर एक नन्ही सी बिटिया निशा कुछ महीनों पहले आई और तब से ही उनका घर खुशियों से भर गया है। उनकी फिल्म “तेरा इंतज़ार” रिलीज़ होने वाली है। हमने सनी से ढेर सारी बातें  कीं, सनी ने बताया कि उनके घर कैसे आई ये नन्ही पारी “निशा”, जिसके आने के बाद से सबकुछ एकदम बदल गया।

सनी और पति वेबर ने एक बच्ची ही गोद लेने के बारे में क्यों सोचा ?

डेनियल के पिताजी को यही बोलते सुना है, इस घर में लड़कियां नहीं लड़के ही पैदा होते है। उनके पिताजी को भी लड़कियां बेटी चाहिये थी। पति -पत्नी मुंबई में स्थित एक आश्रम  में जाया करते। अक्सर वहां की बच्चियों को हम कुछ न कुछ भेंट किया करते। एक दिन यूं ही मैंने डेनियल से कह दिया कि -क्या हम एक लड़की गोद  ले सकते है।  डेनियल  ने बिना आना-कानी किए हामी भर दी। मुझे ताज्जुब भी हुआ क्योंकि अक्सर यदि  पत्नी कुछ मंशा पेश करती है तो कई बारी पति उसे नकार  देते है। खेर मुझे बहुत ख़ुशी  हुई उस समय। और बस तभी से हमने यह ठान लिया की एक बच्ची इस आश्रम से हम अपने घर ले जायेंगे। बस फिर क्या था।  हमने गोद लेने की फॉर्मेलिटीज पूरी करनी  शुरू कर दी। सबसे पहले हमने  एक फॉर्म भरा। उसके बाद हमें कुछ तस्वीरें दिखलाई  गयी। जब मैंने निशा की तस्वीर देखी  मेरी आंखे उसी की  तस्वीर पर ठहर  गयी। बस फिर क्या था हमने निशा को ही गोद लिया।  एक समय ऐसा भी आया था जबकि गोद लेने की प्रक्रिया को 6 माह पूरे हो चुके थे तब मुझे लगा शायद निशा हमे न मिले।  मैं तो रोती ही रहती थी। डेनियल  भी बहुत उदास हो गए थे।  खेर यह समय भी बीत गया। और एक दिन हम ख़ुशी ख़ुशी निशा को अपने घर ले गए।

निशा के साथ शुरुआती दौर घर पर कैसा रहा?

सही बोलूं तो निशा ने कभी भी कैमरा फेस नहीं किया था। जैसे ही उसकी यात्रा  हमारे  साथ शुरु हुई  तो  कैमरे की और उसके रहने  के स्थल की भी वीडियो हमने  बनायीं है। और जब वह हमारे साथ घर के लिए रवाना  हुई तो सारे कैमरा  देख कर थोड़ा चौंक जाया करती। घर आ कर हमने उसे ढेर सारा प्यार दिया और खिलौने भी दिए। शुरू-शुरू में उसे ताज्जुब भी हुआ कि हम लोग कौन है? हमारा कम्प्लेक्श्न भी तो उससे नहीं मिलता है न? खेर हमारे प्यार  ने उसका दिल जीत लिया। धीरे धीरे जब भी घर की  डोर बेल बजती तो वह उत्सुक हो जाया करती। क्योंकि हम उसके लिए खिलौने और खाने की चीज़ भी मंगवा कर दिया करते है, और जब हम घर आते है तो भी उसे यही  आशा रहती की हम कुछ न कुछ उसके लिए जरूर लेकर आएंगे। मुझे इस बात की ख़ुशी है की उसने मुझे कुछ दिनों बाद, “आई” कह पुकारा  पुकारा. आज वह मुझे माँ कहती है। यह शब्द सुनकर मुझे एक तृप्ति सी हुई।

निशा शुरू-शुरू में जब  आप के घर पहुंची तो कैसा फील कर रही थी ?

जब उसने खिलौने  देखे बहुत खुश हुई. जाहिर सी बात है क नई जगह आयी थी वो, केवल बड़ी बड़ी आँखों से देखा करती थी खिलौने मिलने पर  वो  थोड़ी सी बदली। उसके चेहरे  पर ख़ुशी  नजर भी आयी। धीरे धीरे अपनी गाड़ी, अपना कमरा इत्यादि देख कर खुश  हुआ करती। पर हाँ, हमने उसे बहुत अपनापन दिया  अतः वह यह समझ पायी कि हम उसके कुछ तो लगते है।

आज आप फिल्म, “तेरा इंतज़ार” के प्रोमोशंस पर आयी है, और भी काम होता होगा आपको, कैसे निशा की देख-रेख कर पाती है ?

सीधी सी बात है -निशा का समय निशा के लिए ही होता है। उसके समय को में कॉम्प्रोमाईज़ नहीं करती हूँ। अभी भी पहले उसको नाश्ता वगैरह खिलाया, और कार में उसे स्कूल छोड़ कर आयी। तत्पश्चात में मेकउप की कुर्सी पर बैठी। और घर के काम को मैंने अच्छी तरह से बैलेंस करना सीख लिया है। निशा की पढ़ाई खेल से लेकर नैप्पी चेंज  करने का काम हम दोनों में और डेनियल करते है।

निशा को गोद लिया है यह उसे बताओगे या फिर नहीं ?

बिलकुल बतलाऊँगी। उसके बारे में हम उसकी हर बात शेयर करेंगे.उसकी माँ ने नौ महीने रख कर उसे जना है यह हमारी ख़ुश किस्मती है – उसकी माँ ने उसे एक मेहफूज जगह पर ला कर रखा  उसे कही  फेंका नहीं। मुझे खशी है इसीलिए वह हमारे पास है आज। हमने उसके रहने की जगह कपड़े और सब कुछ वीडियो में कैद कर लिया है। सो निशा जैसे ही थोड़ी सी समझदार होगी हम उसे सबकुछ बतला देंगे। उससे कुछ  भी नहीं छुपायेंगे।

क्या आप खुद बच्चे पैदा करना नहीं चाहेंगी ?

अभी हमने कुछ सोचा नहीं है इस बारे में। देखेंगे आगे क्या होता है। अभी  निशा की माँ बनकर अच्छा महसूस कर हूँ.

फिल्म “तेरा इंतज़ार”  में  अरबाज़ खान के साथ काम कर रही हैं, क्या दबांग 3 में भी काम देंगे आपको वो ?

यह मेरे लिए एक अच्छी बात हुई है कि आप लोगों ने अरबाज़ से यह बात पूछ ली है। वैसे मेरे स्वाभाव में यह नहीं है कि मैं काम मांगू। आज वो मेरे परम मित्र बन गए है  यही मेरे लिए काफी है। मैं आज उनसे कभी भी कोई भी सलाह मांगने की जुरअत कर सकती हूँ। जहाँ तक काम का सवाल है अब मेरे साथ काम कर चुके है तो मेरे काम के प्रति जो लग्न है वह भी उन से छुपी नहीं है। यदि फिल्म दबंग 3 में काम मिलता है तो ख़ुशी  होगी।

 


Like it? Share with your friends!

Lipika Varma

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये