युवाओं के सपने पूरे कर रहे हैं सुशांत सिंह राजपूत

1 min


सुशांत सिंह राजपूत ने इस साल के शुरूआत में अपनी फिल्म के लिए नासा के यूएस स्पेस एंड रॉकेट सेंटर (यूएसएसआरसी) में प्रशिक्षण लिया था और जिसके बाद शिक्षा कार्यक्रम के तहत नासा की यात्रा का अवसर बच्चों को मिलने के लिए वह प्रयत्नशील हैं।

भौतिक शास्त्र में सबसे अव्वल नंबर लाने वाले सुशांत को खगोल भौतिकशास्त्र में बहुत रुचि हैं। नासा के प्रशिक्षण काल में सुशांत ने सबसे अच्छा समय प्रशिक्षण में बिताया था। हाल ही में सुशांत ने यूएस स्पेस कैंप केंद्र में भूषण सावंत (14) और सीलविन मकवाना (14) इन दो बच्चों को भेजा।

सुशांत के इस युवा खोज रहें 14 साल के भूषण ने अंतरिक्ष शिविर में भाग लेकर दुनियाभर के विभिन्न हिस्सों से 250 बच्चों में से सर्वेश्रेष्ठ प्रशिक्षु कैंपर का पुरस्कार जीता।

मुझे नही पता था सही जवाब देने पर नासा जाने का मौका मिलेगा

नौवी कक्षा में रहें भूषण कहतें हैं, “हम हमारी कक्षा में बैठे थे। और सुशांत सर वहां आयें, और व्यकितगत रूप से वह हर किसी से बातचीत कर रहें थे। वह हमारे पसंदीदा विषय़ पर बातचीत कर रहें थें। भूगोल, गणित और विज्ञान मेरे पसंदीदा विषय हैं। जिस पर उन्होंने मुझे न्यूटन के तीन लॉ, खगोल विज्ञान, ग्रहों और पौधों पर सवाल पूछें। सवालों के जवाब देते वक्त मुझे नही पता था, की, सही जवाब देने पर मुझे नासा में जाने का मौका मिलेगा।“

सुशांत सिंह राजपूत कहते हैं, “मैं स्पेस कैंप अमेरीका का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा, वह हमारे बच्चों की अच्छे से देखभाल कर रहें हैं। उन्होंने वहां अच्छा समय बिताया और जिसके लिए मैं उनका आभारी हूं”।

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये