जिस पेंटिंग को देखकर Sushant Singh Rajput की मानसिक स्थिति बिगड़ी थी, उस पेंटिंग का राज यह है कि….

1 min


Sushant Singh Rajput

दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती ने अपने इंटरव्यू और NCB को यूरोप ट्रिप के बारे में बताया था. इस ट्रिप पर सुशांत अपनी गर्लफ्रेंड के साथ गए थे. ट्रिप के बारे में बात करते हुए रिया चक्रवर्ती ने एक बयान दिया था.

रिया ने कहा कि “हम फ्लोरेंस के एक हेरिटेज होटल में रुके थे, जो लगभग 600 साल पुराना है उस होटल में बहुत बड़े कमरे थे. होटल की दीवारों पर कुछ पेटिंग थी जिसको देखकर सुशांत काफी डर गए थे और रात भर सो नहीं पाए थे. इसके बाद उनकी मानसिक स्थिति बिगड़ गई, जो समय बीतने के साथ बिगड़ती चली गई.”

तो क्या आप जानना चाहते है कि उस पेंटिंग में ऐसा क्या था जिससे सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) इतने घबरा गए थे?

दरअसल वह पेंटिंग आरकोलॉजिकल पेंटर Funciccio Goya द्वारा बनाई गई थी. इन पेंटिंग से केवल वही लोग डर सकते है जिन्हें आर्ट की समझ हो.

कहा जाता है कि अपने जिन्दगी के आखरी समय में गोया ने खुद को घर में बंद कर लिया था. उस दौरान उन्होंने अच्छे पेंटिंग बनाने के जगह हॉरर पेंटिंग बनाई थी. अपने जीते जी गोया ने यह पेंटिंग को किसी को भी देखने नहीं दी थी.

इस पेंटिंग में उन्होंने ग्रीक माइथोलॉजी की उस स्टोरी को दर्शाया है जिसमें सैटर्न जो की एक टाइटन था अपनी रानी जिसका नाम रिया था. उसकी पैदा होने वाली हर औलाद को कच्चा खा जाता था. वो ऐसा इसीलिए करता था क्योंकि एक भविष्यवाणी हुई थी जिसमें यह कहा गया था की उसकी रानी के कोख से पैदा होने वाला ही एक बच्चा उसे मारकर उनकी सत्ता पर राज करेगा.

आखिर में रिया ने अपने एक बच्चे “ज़ीउस” को सैटर्न से छिपा कर ज़िंदा रखा. इसके बाद वो बच्चा बड़ा होकर अपने बाप को मार डाला और सैटर्न का शासन ख़त्म हो गया. यह कहानी बिलकुल हिंदू माइथोलॉजी में श्री कृष्णा के कहानी से मैच करती है.

सैटर्न की ओरिजिनल कहानी में कहा गया है कि वो अपने बच्चों को पूरा निगलता था लेकिन गोया ने इस पेंटिंग में सैटर्न को किसी अँधेरी गुफा में अपने बच्चे को भूखे जानवर की तरह चबा कर खाते हुए दिखाया है.

तो इस पेंटिंग का असली मतलब क्या है यह राज गोया के साथ दफन हो गया, क्योंकि उन्होंने इस पेंटिंग को न ही किसी को दिखाया न ही इसके बारे में कोई बात की.

सुशांत (Sushant Singh Rajput) का पेटिंग को देखकर डरना कोई हैरानी की बात नहीं था क्योंकि उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें आर्ट की समझ है.


Like it? Share with your friends!

Pragati Raj

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये