सुष्मिता सेन

1 min


सुष्मिता सेन का जन्‍म 19 नवंबर, 1975 को हैदराबाद में हुआ था। वह एक प्रसिद्ध फ़िल्म अभिनेत्री और मॉडल हैं। सुष्मिता सेन भारत की प्रथम मिस यूनीवर्स हैं।

sush_1378197186_540x540

वायुसेना के सेवानिवृत्त विंग कमांडर सुबीर सेन और ज्वैलरी डिजाइनर सुभा सेन की बेटी सुष्मिता सेन को फ़िल्म-जगत की सौम्य और सहज अभिनेत्रियों में माना जाता है। सुष्मिता सेन की पहली पहचान 1994 में मिस इंडिया का खिताब जीतने पर मिली। ख़ास बात यह थी कि इस खिताब के लिए उनकी टक्कर ऐश्वर्या राय के साथ थी, जिनको पछाड़ते हुए सुष्मिता ने ख़ूबसूरती का ताज धारण किया। इस खिताब के बाद सुष्मिता ने ‘मिस यूनिवर्स’ का विश्व खिताब जीतकर अपना नाम पूरे देश में रोशन कर दिया। उसी साल ऐश्वर्या राय ने ‘मिस व‌र्ल्ड’ का खिताब जीता।

1997 में महेश भट्ट की फ़िल्म ‘दस्तक’ से सुष्मिता सेन ने फ़िल्मी दुनिया में पर्दापण किया, जिसमें उन्होंने अपने ही चरित्र को जिया। फ़िल्म को सफलता नहीं मिली। दूसरी फ़िल्म ‘जोर’ भी नहीं चली। उनको पहली सफलता फ़िल्म ‘सिर्फ तुम’ के दिलबर दिलबर गाने में मिली, जिसमें उनकी अदाओं को दर्शकों ने पसंद किया। डेविड धवन की फ़िल्म ‘बीवी नंबर वन’ में सुष्मिता सेन ने बीवी नंबर टू का रोल किया और यह उनकी पहली हिट फ़िल्म साबित हुई। उनकी चर्चित फ़िल्मों में ‘आंखें’, ‘समय’, ‘मैं हूं ना’, ‘बेवफा’, ‘मैंने प्यार क्यों किया’ और फ़िल्म ‘चिंगारी’ के नाम शामिल हैं।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये