INTERVIEW!! ‘‘मुझे तो रोमांटिक फिल्में पसंद हैं’’ – स्वरुप संपत 

1 min


अस्सी के दशक के सर्वाधिक लोकप्रिय सीरियल ‘ये जो है जिंदगी’ के अलावा कई सफल फिल्मों में अभिनय करने के बाद  स्वरुप संपत ने उस वक्त अभिनेता परेश रावल के साथ विवाह कर लिया था, जब उनका करियर ऊंचाइयों पर था। शादी के बाद वह फिल्मों से दूर होकर घर परिवार की जिम्मेदारियों को संभालने के साथ ही एज्यूकेशन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण काम करती आयी है पर थिएटर में यदा कदा काम करती रही लगभग तीन वर्ष पहले वह गुजराती फिल्म ‘सप्तपदी’ में नजर आयी थी। अब वह आर बाल्की की फिल्म ‘की एंड का’ में एक समाज सेवक और करीना कपूर की माँ के किरदार में नजर आ रही है।

तीस साल के अंतराल के बाद ‘की एंड का’ से अभिनय में वापसी के क्या मायने हैं ?

जी हाँ! वैसे दो तीन साल पहले गुजराती भाषा की फिल्म ‘सप्तपदी’ की थी फिल्म बहुत अच्छी थी और मैंने उस फिल्म में अभिनय करते हुए इंज्वॉय किया था। उसी तरह फिल्म ‘की एंड का’ में भी अभिनय करते समय मैंने उतना ही इंज्वॉय किया फिल्म के लेखक व निर्देशक आर बाल्की के साथ साथ इसके कैमरामैन बहुत बेहतरीन हैं।

swaroop-sampat-759

आर बाल्की की फिल्म ‘की एंड का’ करने की वजह क्या रही ?

मैंने उनकी दो फिल्में ‘चीनी कम’ और ‘पा’ देखी है इसके बाद कुछ बोलने के लिए रह ही नहीं जाता। जब ‘चीनी कम’ रिलीज होने वाली थी, तब हम और आर बाल्की लंदन में साथ में थे। आर बाल्की व उनकी पत्नी गौरी शिंदे तथा मैं और मेरे पति परेश रावल एक ही होटल में रूके थे और हर दिन हम ब्रेकफास्ट के दौरान मिलते थे तो हमें अहसास हो गया था कि वह वंडरफुल इंसान हैं। उसके बाद मुझे फिल्म की कहानी पसंद आयी मुझे मेन रोल करना नहीं था। मुझे अपने कंधे पर फिल्म नहीं ढोनी थी मुझे अभिनय करना था, मजा करना था मुझे चार दृश्य मिलें, तो भी काफी थे आप फिल्म देखेंगे तो अहसास होगा कि पूरी फिल्म का सार मेरा किरदार है सारा सार मेरे किरदार के संवादों में है। फिल्म क्या है ? कहानी क्या है ? इसका मतलब क्या है। सब कुछ मेरे किरदार में है मेरा किरदार शुरू से अंत तक है बहुत ही अलग तरह का किरदार है।

फिल्म ‘की एड का’ के किरदार को लेकर कहेंगी ?

करीना कपूर की मां का किरदार है प्रगतिशील विचारों की है समाज सेवा से जुड़ी हुई है अर्जुन कपूर यानी कि कबीर का किरदार घर जमाई जैसा ही है, मेरी बेटी काम करती है। वही एकमात्र सदस्य है, जो कि घर चलाती है कबीर जब मेरी बेटी को प्रपोज करने के लिए आता है, तो मैं मना कर देती हूं, तब वह कहता है कि आप पहले मुझे क्यों नहीं मिली यदि आप मिलती तो मैं  आपको ही प्रपोज कर देता।

swaroop-sampat-kareena-kapoor-khan

करीना कपूर और अर्जुन कपूर जैसे युवा कलाकारों के संग काम करने अनुभव क्या रहे ?

बहुत उम्दा इन दोनों कलाकारों से मैं कभी मिली नहीं थी हमारी पहली मुलाकात इस फिल्म के सेट पर ही हुई। मेरे अंदर यह डर बना रहता है कि कोई मेरा अपमान न कर दे युवा पीढ़ी के बारे में काफी कुछ सुनती रहती हूं इसलिए पहले कुछ तनाव भी था लेकिन दोनों ही कलाकारों ने मुझे बड़ा मान सम्मान दिया।

कुछ समय पहले आपके पति ने भी फिल्म का निर्माण किया था, उसमें आपने अभिनय नहीं किया था ?

एक ही फिल्म बनायी इस फिल्म की निर्माता मैं ही थी इसमें मेरे लायक किरदार कहां था हम दूसरी फिल्में बनाना चाहते हैं अच्छे विषय की तलाश जारी है तीन चार माह के अंदर हम फिल्म शुरू कर सकते हैं।

किस तरह की फिल्में पसंद है ?

मुझे तो रोमांटिक फिल्में पसंद है, जिसका मेरे घर में बहुत विरोध होता है मेरे दोनों बेटों और पति को गंभीर सिनेमा पसंद है।

‘की एंड का’ के बाद कोई दूसरी फिल्म ?

करना चाहती हूँ।

सोशल मीडिया..?

मैं ट्विटर पर नहीं हूँ फेसबुक पर हूं, आप मेरे फेसबुक फ्रेंड बन सकते हैं सोशल मीडिया की पक्षधर हूं।

swaroop-sampat-main

आप शिक्षा जगत से जुड़कर काफी काम कर रही हैं ?

जी हाँ! मैंने शिक्षा में पीएचडी कर रखी है मैंने चाइल्ड एज्यूकेशन पर काम किया कई राज्यों में शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी विभाग में एडवायजरी हूं गुजरात एक ऐसा राज्य है, जिसके सभी शिक्षकों को मैंने आधुनिक शिक्षा सिस्टम की ट्रेनिंग दी है। हमारे देश के गांवों में गरीबी बहुत है। आज भी लाखों बच्चे शिक्षा से वंचित रहते हैं, ‘सेव द चाइल्ड’ के तहत हम सोचते हैं कि गरीबी एक दिन में मिटाई नहीं जा सकती, लेकिन बच्चों को ऐसी कला में निपुण किया जा सकता है कि वह अपने पैरों पर खड़े होकर आत्मनिर्भर बन सकें। मैं अपने देश के बच्चों की जिंदगी बदलना चाहती हूं मुझे गाँवों में आदिवासियों के बीच भी काम करना अच्छा लगता है मैं किसी एनजीओ के लिए काम नहीं करती। मुझे गाँवों में जाकर रहना पसंद है मैंने ‘द रोल ऑफ ए ड्रामा इनहैंसिंग लाइफ स्किल्स इन चिल्ड्रेन’ में विषय में पीएचडी किया है। मैं बच्चों और शिक्षकों को भी ड्रामा के द्वारा शिक्षित करती हूं।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये