पदमा खन्ना-एक प्यारी सी अभिनेत्री

1 min


पदमा खन्ना वह सांवरी मांसल और मादक अदाकारा हैं, जिन पर फिल्म सौदागर में ‘सजना है मुझे सजना के लिए’ जैसा गाना फिल्माया गाया. फिल्म के नायक थे अमिताभ बच्चन .बेशक फिल्म की तारिका नूतन थीं मगर पदमा खन्ना की एक्टिंग की जमकर तारीफ हुई. उन्होंने 1970 और 1980 के दौर में कई फिल्मों में अदाएं भरपूर दिखाईं. वह टीवी के शुरुआती दौर के अमर सीरियल ‘रामायण’ में भी नजर आईं. उन्होंने भगवान राम की सौतेली मां कैकेयी का रोल अदा किया था.
वह महज 7 साल की थीं, जब उनकी कथक की ट्रेनिंग शुरू हुई. गुरु थे बिरजू महाराज. वैजयंती माला ने उनकी परफॉर्मेंस देखी और मुंबई में किस्मत आजमाने को कहा. वह 12 साल की थीं, जब भोजपुरी फिल्म ‘भैया’ में पहला रोल मिला. फिर बड़ा ब्रेक मिला ‘जॉनी मेरा नाम’ से. इसमें उन्होंने एक कैबरे डांसर का रोल किया.

maxresdefault (6)
खास बात यह है कि जब मीना के पति कमाल अमरोही अपना शाहकार पाकीजा बना रहे थे. मीना कुमारी फिल्म की शूटिंग के बीच में बहुत बीमार पड़ गईं. हालत ये हो गई कि वह बेहद जरूरी शूटिंग के लिए भी उपलब्ध नहीं हो सकती थीं. ऐसे में पदमा खन्ना को मीना कुमारी के बॉडी डबल के तौर पर इस्तेमाल किया गया.

पदमा ने फिल्म डायरेक्टर जगदीश सिडाना से शादी की. वह अब अमेरिका के न्यू जर्सी में रहती है. वह यहां पर एक डांस एकेडमी चलाती हैं. यहीं रहते हुए उन्होंने साल 2008 में न्यू यॉर्क में एक बेहद भव्य रामायण बेस्ड म्यूजिकल भी किया था. पदमा के दो बच्चे हैं. बेटी नेहा औ बेटा अक्षर.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये