कोरोना काल में उत्सव की मिठास

1 min


दिवाली

Jyothi Venkatesh

कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार दिवाली को अलग ढंग से मनाने की प्लानिंग सभी कर रहे है. बच्चे हो या वयस्क हर व्यक्ति घर में रहकर अपने परिवार के साथ इसे एन्जॉय करने वाले है, क्योंकि बाहर जाना उचित नहीं. कोविड 19 ने त्योहारों की खुशियों को कम जरुर किया है, पर इसकी मिठास को कम नहीं कर पायी, क्योंकि अब इस त्यौहार को नए और अनोखे अंदाज़ में मनाने की कोशिश छोटे पर्दे के कलाकार कर रहे है. आइये जाने, कैसे वे इस बार कोरोना काल में दिवाली की मिठास को बनाये रखेंगे और उनकी प्लानिंग क्या है?

सावी ठाकुर

धारावाहिक ‘पोरस’ में कनिष्क की भूमिका निभाकर चर्चित हो चुके अभिनेता सावी कहते है कि मुझे दिवाली का त्यौहार बहुत पसंद है. इस साल कोरोना की वजह से कोई प्लान नहीं है. दिवाली पूरे परिवार के साथ मनाये जाने में ही मज़ा है, जो इस बार नहीं हो सकता. इस बार मैं अपने परिवार और घर को मिस कर रहा हूं. इस दिन मैं हिमाचल में अपने दोस्तों के साथ घुमा करता था और बाज़ार की रौनक देखा करता था. चारों तरफ रौशनी से सजे घर आंगन और दुकाने खूबसूरत लगती थी, लेकिन इस बार मैं मुंबई से ही वर्चुअल मीटिंग कर सबसे बातें करूँगा.

राजश्री रानी

अभिनेत्री राजश्री कहती है कि ये दिवाली मेरे लिए खास है, क्योंकि मैं 7 साल बाद अपने परिवार के साथ इस त्यौहार को मना रही हूं. मेरी शादी थोड़े दिनों में होने वाली है और मुझे इस अवसर पर अपने बचपन की याद आती है. बच्चों की तरह पटाखे चलाना, बेसन के लड्डू और मठरी खाना, ये सब कुछ मुझे बहुत पसंद था. मेरे पिता इस अवसर पर हमें कुछ जेब खर्च भी देते थे, जो मेरे लिए सबसे अच्छी बात थी.

ऐश्वर्या शर्मा

टीवी अभिनेत्री ऐश्वर्या शर्मा हर साल अपने होम टाउन दिवाली मनाने जाती है, पर इस साल वह कोरोना की वजह से नहीं जा पायेंगी. वह कहती है कि अभी मैं शूटिंग कर रही हूं और इस समय किसी गेस्ट को आमंत्रित करना भी सुरक्षित नहीं. इस साल मैं बहुत उत्साहित नहीं, लेकिन उस दिन मैं अपने परिवार के साथ बातें करुँगी और अपने घर को सजाऊँगी.

ध्रुवी हल्दंकर

त्रिदेवियां फेम एक्ट्रेस ध्रुवी हल्दंकर कहती है कि मेरे लिए इस बार की दिवाली ‘मेक इन इंडिया’ होने वाली है. हर व्यक्ति अब कोरोना संक्रमण में रहना सीख लिया है, इसलिए फेस्टिव मूड सबकी बहुत अच्छी होने वाली है. मैं अपने घर को मिट्टी के पॉट, दिए, गेंदे के फूल और आम के पत्तों से सजाने वाली हूं. दिवाली, विजय को सेलिब्रेट करने का त्यौहार है. बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है. इसलिए अगर हम सब अपनी स्प्रिट को हाई रखेंगे, तो ये ख़राब समय पर भी हम विजय प्राप्त कर लेंगे. इसके अलावा मैं मिठाई घर पर बनाउंगी और अपने थोड़े दोस्त और रिश्तेदारों को खिलाऊँगी.

विजयेन्द्र कुमेरिया

टीवी शो उड़ान से चर्चित होने वाले अभिनेता विजयेन्द्र कुमेरिया का कहना है कि दिवाली को मैं हमेशा अपने परिवार के साथ मनाना पसंद करता हूं. मेरे पेरेंट्स अहमदाबाद में है. मैं सड़क के रास्ते उन्हें मुंबई ले आऊंगा, क्योंकि मैं इस कोरोना काल में हवाई जहाज से उन्हें सफर करने नहीं देना चाहता. इस बार मैं दिवाली पार्टी को स्किप करूँगा, इस समय एक साथ बहुत सारे लोगों का इकठ्ठा होना ठीक नहीं. मेरे हिसाब से इस बार की दिवाली सुरक्षित तरीके से सबको परिवार के साथ मनाने की जरुरत है

अक्षित सुखीजा

धारावाहिक ‘शुभारम्भ’ में लीड रोल निभाने वाले अभिनेता अक्षित सुखीजा कहते है कि इस बार दिवाली मैं पेरेंट्स के साथ मनाने वाला हूं, जो मैं पिछले दो दिवाली से नहीं कर पा रहा था. मैंने 13 और 14 तारीख को एक छोटी पार्टी करूँगा और कुछ खास दोस्तों को बुलाने की इच्छा है, जिनके माता-पिता उनके साथ मुंबई में नहीं है. इसके अलावा मैं अपने घर को सजाने वाला हूं, होम मेड फ़ूड और सबके साथ बैठकर कुछ अच्छे टीवी शो को एन्जॉय करने वाला हूं.

प्राकृति नौटियाल अभिनेत्री प्राकृति नौटियाल कहती है कि इस दिवाली को मैं एनवायरनमेंट फ्रेंडली तरीके से मनाने वाली हूं. मैं अपने माँ और बहन के साथ अपने क्लोज फ्रेंड के घर जाने वाली हूं. वहां एक अच्छी शाम मैं बिताने वाली हूं. मैं दिवाली पर बनने वाली लजीज मिठाईयां जैसे गुजिया, काजू कतली, सोनपापड़ी आदि खाने के लिए उत्सुक हूं. इस बार मैं भटके हुए जानवरों को खाना खिलने वाली हूं, क्योंकि दिवाली के पटाखे से वे डरकर भूखे रहते है. मैं चाहती हूं कि हर व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी से इस त्यौहार को मनाये और पर्यावरण को बचाने के लिए पटाखे कम से कम जलाये. साथ ही कोरोना संक्रमण से खुद को बचाएँ और स्वस्थ रहे.

मीरा देवोस्थले

मेरे लिए दिवाली हमेशा खुशियों का त्यौहार रहा है. इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से घर पर रहना है, इसलिए उसदिन मैं अपने घर को सुंदर तरीके से सजाउंगी. रंगोली बनाने के अलावा अच्छी ड्रेसअप करुँगी. इस बार मेरा पहनावा अलग तरीके का होगा, जिसकी प्लानिंग मैने कर ली है. कोरोना की वजह से पिछले कुछ महीने मुझे घर पर रहकर मुश्किल से समय बिताना पड़ा है, इसलिए मैं अपने घर में पोजिटीविटी और खुशियाँ थोड़ी अधिक लाने की कोशिश करुँगी. थोड़े फॅमिली गेस्ट को घर पर बुलाऊंगी और सिर्फ बेसिक अनुष्ठान करने की इच्छा है.

प्रणिता पंडित

कवच फेम अभिनेत्री प्रणिता पंडित का कहाँ है कि मैंने काफी पहले से दिवाली की तैयारी शुरू कर दी है. मैं घर पर दिए को सुंदर रंगों से पेंट करने वाली हूं, ताकि मुझे बाहर जाकर दिए खरीदने न पड़े. इसके लिए मैंने कुछ पुराने दिए को नया रूप देने की कोशिश की है और कुछ बाहर से मंगवाएं है. इसके अलावा मैं इस बार बाहर से मिठाई न खरीद कर घर पर बनाउंगी.

रोहित चौधरी

अभिनेता रोहित चौधरी इस बार दिवाली को पिछले कई दिवाली से अलग तरीके से मनाने वाले है. हर साल वे अपने दोस्तों के साथ पार्टी करते थे, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण की वजह वे ऐसा नहीं करेंगे. वे कहते है कि कोरोना ने सबकी जीवन शैली को बदल दिया है. मैं इस बार अपने परिवार के साथ दिवाली मनाने वाला हूं और मिठाई भी घर पर ही बनाने की कोशिश है. गेस्ट इस बार घर पर नहीं आयेंगे, क्योंकि एक दिन के एन्जॉय से बहुत सारे लोगों को खतरा कोरोना संक्रमण का हो सकता है. अपने परिवार के साथ दिवाली को मनाना ही इस साल का बेस्ट आप्शन है.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये