व्हिस्लिंग वूड्स इंटरनेशनल पांचवें वेद सत्र में शामिल हुई महिला तबला वादक पंडिता अनुराधा पाल

1 min


विस्टलिंग वूड्स इंटरनेशनल (WWI) के पांचवें वेद सत्र ने इस हफ्ते एक अलग अध्याय प्रस्तुत किया, क्योंकि छात्रों को तबला की आकर्षक और आकर्षक दुनिया की एक झलक मिली। छात्रों को उपहार देने वाले तबला वादक, मल्टी-पर्स्यूज़ीनिस्ट और संगीत संगीतकार पंडिता अनुराधा पाल के प्रदर्शन को देखने का अवसर मिला, जिन्होंने उपकरण के बारे में अमूल्य ज्ञान साझा किया और यह कैसे एक अनोखा लय प्रदान करता है और संगीत की असली दुनिया में जीवन की सांस लेता है।

उत्साहजनक सत्र, डब्ल्यूडब्ल्यूआई स्कूल ऑफ म्यूजिक के छात्रों के साथ शानदार प्रदर्शन का प्रदर्शन शुरू हुआ। इस सत्र के बाद सुभाष घई ने तबला के महत्व को उजागर किया और इसने दुनिया में भारतीय शास्त्रीय संगीत को कैसे विशेष सम्मान दिया। विस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल के सभागार में उत्साह की आवाज के साथ बदल दिया गया, जब दुनिया में पहली महिला तबला खिलाड़ी ने सात साल की उम्र और उसकी संगीत यात्रा के बाद से उनके लिए समर्पित प्रेम को साझा किया।

तबला की सुंदरता अपनी संपूर्णता और संपूर्णता में है, क्योंकि यह प्रत्येक बीट के साथ एक अलग स्वर प्रदान करता है”, प्रसिद्ध संगीतकार ने कहा पंडिता अनुराध ने 5 वीं वेद सत्र में भी उल्लेख किया, “टक्कर की आवाज़ की शक्ति यह है कि वे भाषा बोलते हैं और मानव मन की भावनाओं को व्यक्त करते हैं।” वह तबला सिलेबल्स पर सविस्तार हुए और सुभाष घई द्वारा दर्शकों के आश्चर्य के साथ उत्साहित चुनौती को स्पष्टीकरण प्रदान किया।

सैद्धांतिक ज्ञान के साथ व्यावहारिक प्रसार की परंपरा को कायम करते हुए, सीटी वुडस इंटरनेशनल ने विद्यार्थियों के लिए एक उल्लेखनीय अवसर प्रस्तुत किया। सत्र में पंडिता अनुराधा पाल ने तबला के छात्रों के मधुर धुनों के लिए विभिन्न प्रकार की भावनाओं को व्यक्त करने के लिए देखा जो वाद्ययंत्र के माध्यम से व्यक्त किया जा सकता है। उन्होंने विभिन्न संख्याओं को प्रदर्शित करके पखवाज और अन्य शैलियों के बीच लयबद्ध अंतर को विस्तारित करने के लिए चले गए।

Pandita Anuradha Pal
Subhash Ghai
Subhash Ghai
Subhash Ghai
Pandita Anuradha Pal
Subhash Ghai, Pandita Anuradha Pal, Dr. Sangeeta Shankar
Pandita Anuradha Pal, Subhash Ghai, Dr. Sangeeta Shankar
Dr. Sangeeta Shankar, Pandita Anuradha Pal, Subhash Ghai
Dr. Sangeeta Shankar, Pandita Anuradha Pal, Subhash Ghai

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये