INTERVIEW!! “जीवन के इस पड़ाव पर आज मेरी एक्शन जोनऱ की फिल्म करने की दिली ख्वाहिश है” तब्बू

1 min


लिपिका वर्मा

तब्बू ने बॉलीवुड में अपना एक मुकाम तो बनाया ही है साथ में उन्होंने अपनी इज्जत भी बना रखी है फिल्मी दुनिया में। 14-15 साल की उम्र में मुंबई आ गयी थी तब्बू। अपने टैलेंट के बलबूते पर ही उन्होंने बॉलीवुड मैं अपनी शर्तों पर काम किया तब्बू से एक भेंटवार्ता में सुनते हैं उनका क्या कहना है अपने फिल्मी सफर, परिवार, दोस्तों इत्यादि के बारे में – जो उन्होंने लिपिका  वर्मा के साथ शेयर की –

आपका फिल्मी सफर कैसा रहा ?

देखिये मैं फिल्मी दुनिया के बाहर की लड़की थी। सो यहाँ आकर अपने आप को स्थापित करना और वह भी अच्छी तरह से, इज्जत के साथ फिल्मों में अपना एक मुकाम बनाये रखना इतना आसान नहीं था। किन्तु ना जाने क्यों शुरू से ही मुझे अपने आप पर विश्वास था और जो भी किरदार अपने हाथ में लेती उसे सही ढंग से करने का विश्वास और कर पाने में सफल होना यह भी अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है। यह कहना ज्यादा नहीं होगा कि जो भी किरदार मैंने किये हमेशा यही सोच के किये कि मैं वही किरदार हूँI फिल्म इंडस्ट्री में रहकर उसके तौर तरीके  सीखना और अपनी शर्तों पर काम करना इसलिए हो पाया क्यूंकि मैंने हमेशा से मेहनत और लगन के साथ काम किया है। अब यही मेरी ज़िन्दगी बन गयी है और अब अपनी दूसरी पारी में भी अच्छे अच्छे किरदार मिल रहे हैं जैसे ‘दृश्यम’ और अब ‘फितूर’  तो मैं सिर्फ काम की बेहतरी सोचती हूँ – किरदार मेरे लिए अहम होता है। पता नहीं जब भी कोई किरदार चुना है मुझे यह एहसास हो गया कि मैं इसे अच्छी तरह कर पाऊँगी। बस लगन और काम को सही तरह से करना ही मेरा मकसद होता है। सो अब लगता है मैं यहाँ पर जी पायी क्यूंकि काम ही करना मुझे पसंद था, है और हमेशा से रहेगा।

tabu1

बेगम हसरत का किरदार करना, बेगम के बारे में कैसा महसूस करती रही बचपन से आप ?

देखिये मैं हैदराबाद से आती हूँ सो हमेशा से यही सोचती बेगम कैसी होगी ? क्या करती होगी ? यही सब मन में चलता रहता था। सोचती थी कि बेगम लोग बहुत रहस्मयी व्यक्तित्व रखती होंगी क्योंकि लोगों के सामने नहीं आती है। खैर अब बेगम का किरदार किया है फिल्म, “फितूर” में जो बहुत रहस्मयी और जटिल किरदार है सो मैं यही कहूँगी कि मुझे अच्छे कपड़े पहनने को मिले, मेकअप भी खूब किया और सजने संवरने के मौके भी बहुत मिले। उसकी एक कहानी भी है। धोखा भी खा चुकी है सो वह अपनी लड़की के जीवन को बहुत संभाल कर आगे बढ़ने की हिदायत देती है। किरदार को अच्छी तरह निभाने में अच्छा लगा। उसकी मनोस्थिति रहस्मयी है।

tabu_640x480_51453691425

आप भी बहुत रहस्मयी हैं अपने जीवन में कुछ कहना चाहेंगी ?

दखिए, मीडिया ने मुझे रहस्मयी बना रखा है इस तरह के विशेषण कि तब्बू रहस्मयी व्यक्तित्व की हैं पर मुझे नहीं लगता मैं रहस्मयी नही हूँ, जो हूँ प्रत्यक्ष हूँ। मुझे कुछ छिपाना नहीं आता है। सब मेरे मुँह पर दिख पड़ता है। पर ऐसा भी नहीं है कि मैं इतना सच बोलूं कि सामने वाला दुःखी हो जाये। पर हाँ झूठ नहीं बोल पाती हूँ। कोशिश करती हूँ ऐसी स्थिति से दूर ही रहूँ हमेशा और इन सब के बीच गौरव एवं इज्जत बनाये रखना और फिल्मी दुनिया के साथ कदम से कदम मिला कर चलना और अपने आप को इसका हिस्सा अच्छी तरह से बनाये रखने में इसलिए सक्षम हो पायी क्योंकि करैक्टर को अच्छी तरह करना ही मेरा धय होता है।

आपके साथ कभी कोई अनहोनी नहीं हुई कैसे बचती रही नकारात्मक चीज़ों से?

दरअसल मैं अनहोनी वाली चीज़ों से दूर ही रहती हूँ। मुझे बिल्कुल पसंद नहीं है कि कोई भी नेगेटिविटी मेरे आस पास भी हो। वह क्या है ना- अगर ऐसा कुछ होता है तो मैं फ़ोन का बहाना  बना कर एस्केप कर लेती अपने आप को “हंस कर बोली तब्बू। और मेरे हिसाब से यदि आप अपने काम के प्रति ईमानदार होते हैं तो आप दुनिया में आगे ही बढ़ते हो। बस यही कुछ चीज़ें  हैं जो मैंने अपने साथ गांठ बांधकर रखी है जिसकी वजह से मैं बॉलीवुड में इज्जत से टिक पायी, जबकि मैं यहां से नहीं आती हूँ।

03-Tabu

आप पार्टी में भी ज्यादा नहीं दिखती हैं ?

हाँ कुछ प्रोफेशनल पार्टीज में तो जाना ही पड़ता है। लेकिन मुझे अपने दोस्तों के साथ रात भर बैठा दो तब भी मैं उनके साथ सुबह तक बातचीत कर सकती हूं। क्या है ना – जो मेरे दोस्त हैं उनके साथ मैं कम्फ़र्टेबल फील करती हूँ। मेरे काफी दोस्त हैं फिल्मी दुनिया से और बाहर से भी। आल ओवर इंडिया से हैं कोलकत्ता, चेन्नई मुंबई और कई सारी जगहों से। जी हाँ यदि मैं कोई मुश्किल में हो तो यह सब मेरी मदद करने और सलाह देने मुझे जरूर आयेंगे।

आपका कोई ड्रीम रोल है जो आज भी करना चाहेगी आप ?

हालांकि मैंने, “माँ तुझे सलाम और भी एकाद फिल्म में एक्शन रोल किया है। लेकिन जीवन के इस पड़ाव पर आज मुझे एक्शन जोनऱ की फिल्म करने ही दिली ख्वाहिश है। फुल टू एक्शन रोल होना चाहिये। अभी तक तो कोई ऑफर्स नहीं आये हैं लेकिन आप के इस लेख से शायद कोई फिल्म मेकर मेरे पास एक्शन रोल ले आये। हंस कर बातचीत को खत्म किया तब्बू ने।

 

 

 

 

SHARE

Mayapuri