90वें ऑस्कर अवॉर्ड 2018 में देखे किस फिल्म का छाया रहा जादू और क्यों?

1 min


सिनेमा जगत हॉलीवुड के सम्मान में 2018 ऑस्कर अवॉर्ड के दौरान ‘द शेप ऑफ वाटर’ का छाया रहा था जादू. इस फिल्म को 13 अलग-अलग तरह की श्रेणी में नॉमिनेट किया गया, जिसके तहत फिल्म ‘द शेप ऑफ वाटर’ ने कुल 4 अवॉर्ड्स अपने नाम किए. हालांकि जिन लोगों ने यह फिल्म नहीं देखी होगी उनके मन में यह सवाल जरुर होगा की आखिर इस फिल्म में ऐसा क्या हैं जो ऑस्कर अवार्ड समारोह में चार अवॉर्ड जीत ले गई?

हम आपको बता दे जैसा की भारत की तरह दुनिया के कई देशो में इस वक्त की सबसे बड़ी बहस या लड़ाई अपनी पहचान को लेकर हैं. उसी प्रकार फिल्म ‘द शेप ऑफ वाटर’ की कहानी है, यह फिल्म 1960 के समय की हैं. जब सोवियत संघ और अमरीका के बीच शीतयुद्ध चल रहा था. इस फिल्म की लीड एक्ट्रेस एलिसा (सैली  हॉकिन्स) फिल्म में गूंगी हैं. जो बल्टीमोर के एक ख़ुफ़िया हाई सिक्योरिटी सरकारी लैब में सफाई करती हैं. साथ ही उनके साथ लैब में जेल्डा (ओक्टेविला स्पेंसर) भी काम करते हैं. फिल्म में लीड एक्ट्रेस एलिसा, जेल्डा के अलावा अपने पड़ोसी जाइल्स (रिचर्ड जेनकिन्स) को जानती है फिल्म में यही दो कलाकार एलिसा के अपने हैं. फिल्म में इन किरदारों के अतीत की कहानी की झलक को भी दर्शाया हैं. फिल्म की कहानी में एलिसा को जिस लैब में काम करते दिखाया है उस लैब में एक वैज्ञानिक डाक्टर का किरदार निभा रहे हॉफस्टेटलर (माइकल स्टूलबर्ग) को भी दिखाया गया हैं, जो की असल में रुसी जासूस हैं.

फिल्म में पांचवे किरदार सबसे अलग और अहम हैं. यह पांचवा किरदार लैब के एक टैंक में रहने वाले वाटर एनिमल का हैं, इस किरदार को डग जोन्स ने निभाया हैं. यह वाटर एनिमल जिंदगी और भावनाओ को समझना जनता हैं. फिल्म में एक संवाद है, जिसे एलिसा संकेतों के जरिये कहती हैं. क्योंकि वह गूंगी हैं. फिल्म में इस जीव को एक आर्मी ऑफिसर (माइकल शैनन) नदी से पकड़कर बंदी बना लेते हैं. फिल्म में इस जीव को नदी के किनारे बसे कबीलों का देवता दिखाया गया हैं. और जिस तरह इस जीव को लैब में कैद करके रखा गया है उसे जाहिर है की इस जीव को लैब में बहुत टार्चर किया जाता होगा. फिल्म में एलिसा को इस वाटर एनिमल से हमदर्दी होती है आगे इन दोनों की करीबियां बढती है. एलिसा इस जीव को बचाने की कोशिशें करती हैं. वह कभी उसे बाथटब में छिपाती है तो कभी कही और फिल्म में एलिसा को इस जीव से प्यार हो जाता हैं. फिल्म की कहानी बहुत ही अच्छी हैं.

फिल्म को मिले ऑस्कर अवॉर्ड के बारे में जाने.

बेस्ट फिल्म अवॉर्ड-  ‘द शेप ऑफ वाटर’

बेस्ट डायरेक्टर अवॉर्ड-  ‘द शेप ऑफ वाटर’

बेस्ट ओरिजनल म्यूजिक स्कोर अवॉर्ड-  ‘द शेप ऑफ वाटर’

बेस्ट प्रोडक्शन डिजाईन अवॉर्ड-  ‘द शेप ऑफ वाटर’

यहाँ देखें फिल्म का ट्रेलर


➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram परa जा सकते हैं.

SHARE

Mayapuri