मैडम तुसाड्स, दिल्ली ने किया हिंदी सिनेमा की ’’अनारकली’’ मधुबाला के फिगर का अनावरण

1 min


Ms Madhur Brij , Madhubala's sister with her figure

2017 के अंत में लॉन्च होने वाले मैडम तुसाड्स, दिल्ली ने हिंदुस्तानी सिनेमा की सदाबहार खूबसूरत अदाकारा मधुबाला की फिगर का अनावरण किया। यह फिगर दिल्ली में खुल रहे मैडम तुसाड्स के 23वें अट्रेक्शऩ में लगाई जाएगी, जहां वह अपनी खूबसूरत मुस्कान और आकर्षण से हिंदुस्तानी सिनेमा के स्वर्णिम युग को साकार करेंगी।

Madhubala figure unveiled for Madame Tussauds Delhi

मैडम तुसाड्स के कलाकारों ने बड़ी बारीकी से मोम की इस फिगर में मधुबाला के अद्भुत सौंदर्य को उतारा है। इसके लिए कलाकारों ने काफी रिसर्च की, जिसमें मधुबाला के पारिवारिक सदस्यों से मिलने-जुलने  और उनके पास उपलब्ध मधुबाला के फोटो व वीडियो का अध्ययन करना भी षामिल है। कई कलाकारों ने 6 महीने से भी अधिक समय तक काम कर मधुबाला के आकर्शण को बिलकुल हु-ब-हू इस मोम के फिगर में पेष किया है। यह मोम की फिगर हिंदुस्तानी सिनेमा की क्लासिक मूवी ’’मुगल-ए-आज़म‘‘ की बेहद पसंदीदा किरदार ’’अनारकली‘‘ पर आधारित होगी। इससे म्यूजियम में आने वाले दर्षक उनके साथ बॉलीवुड के स्वर्णिम दौर को जीने के साथ ही उनके सौंदर्य को सराह सकेंगे एंव इस ऐतिहासिक फिल्म के माहौल में उनकी खूबसूरत व आकर्शक मुस्कान के साथ तस्वीरें भी ले सकेंगे।

Madhubala’s figure

इस फिगर के अनावरण के समय मधुबाला की बहन मधुर ब्रिज ने कहा, ’’हम यह जानकर बेहद खुश हैं कि मधुबाला की फिगर को मैडम तुसाड्स, दिल्ली में लगाया जाएगा। उनकी फिगर से उनके प्रशंसकों को हिंदुस्तानी सिनेमा के स्वर्णिम युग का अनुभव लेने में मदद मिलेगी और एक बार फिर वे उनकी खूबसूरती को देख सकेंगे। मधुबाला के सौंदर्य को इतनी खूबसूरती के साथ मोम की फिगर में उतारने के लिए हम मैडम तुसाड्स के आभारी हैं। लोगों को जीवन से बड़ा अनुभव देने के लिए मैडम तुसाड्स की पूरी टीम द्वारा की जा रही कोशिश के लिए मैं उन्हें शुभकामनाएं देती हूं।’’

Madhubala’s figure

इस अवसर पर मर्लिन एंटरटेंमेंट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक एवं महाप्रबंधक श्री अंषुल जैन ने कहा, ‘‘हमें मैडम तुसाड्स दिल्ली की गैलरी में मधुबाला को षामिल करते हुए बेहद खुशी महसूस हो रही है। मैडम तुसाड्स को विभिन्न क्षेत्रों में अभूतपूर्व योगदान देने वाले दुनिया भर की महान हस्तियों को एक ही छत के नीचे लाने के लिए जाना जाता है। यहां उनके प्रषंसक उन्हें निहार सकते हैं और इन असाधारण कलाकृतियों को तस्वीरों में कैद कर सकते हैं। इसमें कोई षक नहीं है कि मधुबाला दुनिया की सबसे खूबसूरत औरतों में से एक हैं और उनकी मोहक छवि आज भी करोड़ों दिलों में जिंदा है।’’

Anshul Jain, Madhur Brij

मैडम तुसाड्स, दिल्ली ग्लैमर, खेल-कूद, इतिहास और राजनीति की आकर्शक दुनिया की हस्तियों को एक छत के नीचे पेश करने के लिए ख्याति प्राप्त है। यहां वैक्स प्रतिमाओं के माध्यम से इन जानी-मानी हस्तियों को थीम आधारित तथा इंटरेक्टिव ज़ोन्स में बेहद प्रभावशाली ढंग से प्रदर्शित किया गया है। मैडम तुसाड्स देखने आने वाले दर्शकों को हस्तियों की आदमकद फिगर के साथ इंटरेक्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा और यही इस जगह का अनूठापन है।

Ms Madhur Brij , Madhubala’s sister with her figure

मैडम तुसाड्स के बारे मेंः

मैडम तुसाड्स म्युज़ियम लंदन, हॉलीवुड, लास वेगस, न्यूयार्क, ओरलेंडो, सैन फ्रांसिस्को, वाशिंगटन डी.सी., एम्सटर्डम, बर्लिन, वियना, बैंकॉक, बीजिंग, हांग कांग, टोक्यो, शघाई, सिंगापुर, वुहान, ब्लैकपूल यूके, सिडनी, नैशविले और दिल्ली में हैं और यहां प्रसिद्धि तथा हस्तियों के इर्द-गिर्द अनुभवों को बुना गया है।

मैडम तुसाड्स पिछले डेढ़ सौ वर्शों से अधिक समय से वैक्स के पुतले बनाते आ रहे हैं। प्रत्येक मास्टरपीस को बनने में चार महीने से अधिक का समय लगता है और 20 से ज्यादा कलाकारों की टीम इस काम में लगती है। प्रत्येक पुतले के लिए शरीर के विभिन्न हिस्सों की 500 से भी ज्यादा माप ली जाती है और असली बाल एक-एक कर लगाए जाते हैं। इसके अलावा, स्किन टोन तैयार करने के लिए पेंट्स तथा टिंट्स की अनगिनत परतों को लगाया जाता है और तब कहीं जाकर असल से मेल खाते पुतले साकार होते हैं। इन पुतलों ने ही मैडम तुसाड्स को पिछली दो सदियों से ख्याति दिलायी है।

मर्लिन एंटरटेनमेंट्स के बारे मेंः

मर्लिन एंटरटेनमेंट्स, लोकेशन आधारित फैमिली एंटरटेनमेंट उपलब्ध कराने में वैश्विक स्तर पर अग्रणी कंपनी है। यूरोप की अव्वल नंबर की तथा विश्व की दूसरी सबसे बड़ी विज़िटर अट्रैक्शन ऑपरेटर होने के नाते, मर्लिन 4 महाद्वीपों के 24 विभिन्न देशों में 100 से अधिक आकर्शणों, 13 होटलों और 5 हॉलीडे विलेज का संचालन करती है।  कंपनी अपने आइकॉनिक ग्लोबल और लोकल ब्रांड्स तथा अपने 27,000 कर्मचारियों (पीक सीज़न में) के समर्पण तथा जज़्बे के बल पर दुनिया भर में 6 करोड़ से भी अधिक दर्शकों को यादगार अनुभव दिलाने का प्रयास करती है।

इसका सबसे प्रसिद्ध ब्रांड है मैडम तुसाड्स, जो दुनिया भर में पहले नंबर का वैक्स ब्रांड है और यह 250 वर्शों से भी अधिक समय से परिचालन कर रहा है। दुनिया भर में इसके 22 वैक्स म्यूजियम हैं, जिसमें से प्रमुख है लंदन मैडम तुसाड्स। इन सभी में 2000 से भी अधिक वैक्स के पुतले रखे हुए हैं। मैडम तुसाड्स बिलकुल अनूठा है क्योंकि इसमें असाधारण रूप से जीवंत दिखने वाले पुतले हैं, जो बेहद कुशल कारीगरी का नमूना हैं। प्रत्येक मैडम तुसाड्स में स्थानीय और अंतरराश्ट्रीय अनुभव मिलता है और यह उत्साह से भरपूर एवं इंटरेक्टिव क्षेत्रों से भरा होता है, जहां दर्शकों को भी प्रसिद्धि की चमचमाती दुनिया का अनुभव करने को मिलता है। यहां आने वाले दर्शक रेड कार्पेट पर चल सकते हैं और अपनी पसंदीदा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय हस्तियों के साथ पोज कर तस्वीरें भी खिंचवा सकते हैं।

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये