BBMG नोबल अवार्ड्स 2020 का आयोजन 23 से 26 जनवरी को लंदन पार्लियामेंट में होगा

0 21

भारत भाग्य विधाता महात्मा गांधी नोबेल अवार्ड्स के लिए मुंबई में हुई प्रेस कांफ्रेंस में भारत के राजदूत दीपक वोरा, डॉक्टर गौरव हंस, विनय गुप्ता, रोहित वर्मा और योगेश लखानी जैसी हस्तियाँ हुई शरीक, BBMGबीबीएमजी नोबल अवार्ड्स 2020 के आयोजन के लिए मुंबई के पेनिन्सुला ग्रैंड होटल में एक प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया गया जहाँ कई अहम हस्तियों ने शिरकत की और इस पुरुस्कार समारोह के संदर्भ में डिटेल से जानकारी दी. इस प्रेस कांफ्रेंस में भारत के राजदूत दीपक वोरा, डॉक्टर गौरव हंस, विनय गुप्ता, फैशन डिज़ाइनर रोहित वर्मा, डॉ शिवकुमार उत्तोरे, मिस्टर प्रदीप चदिरमणि – अध्यात्मवादी और हीलर और मिस्टर सुहैल (किंग ऑफ़ फैब्रिक्स इन इंडिया) सहित ब्राईट आउटडोर मीडिया के योगेश लखानी एवं सुफियान वनु ने शिरकत की और मीडियाकर्मी से ढेर सारी बातें कीं.

डॉक्टर गौरव हंस ने यहाँ मीडिया से बात करते हुए बताया कि बीबीएमजी नोबल अवार्ड्स 2020 का आयोजन 23 जनवरी से 26 जनवरी को लंदन पार्लियामेंट में होगा. बीबीएमजी नोबल अवार्ड्स अर्थात भारत भाग्य विधाता महात्मा गांधी नोबेल अवार्ड्स अपने नाम के अनुसार ही बहुत महत्वपूर्ण पुरुस्कार है.

डॉक्टर गौरव हंस ने यहाँ एक सवाल के जवाब में कहा कि इन दिनों हमारे देश में डायबिटीज़ की समस्या बहुत बड़ी है, लगभग हर घर में इस बीमारी के शिकार एक दो लोग मिल जाते हैं. इस अवार्ड के जरिये हम इंडिया की हेल्थ को पूरी दुनिया में बताना चाहते हैं, साथ ही खादी को दुनिया भर में एक्सप्लोर करना चाहते है. वूमेन एंपावरमेंट की फील्ड में भी अहम काम अंजाम देने वालों को इस पुरुस्कार से नवाजा जायेगा. हर फील्ड के इंडिया के चुनिंदा लोगों को अवॉर्ड दिया जायेगा, जिन्होंने अपनी अपनी फील्ड में कुछ उलेखनीय और अलग किस्म का काम किया है। हम इंसानियत के लिए काम करने वाले डॉक्टर्स को भी अवॉर्ड देंगे। इस तरह देखा जाए तो एजुकेशन, फिल्म इंडस्ट्री, हेल्थ सेक्टर, फैशन जगत और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में काम करने वालों को इस पुरुस्कार से समानित किया जायेगा.
इस पुरुस्कार समारोह के आयोजन हेतु रखी गई प्रेस कांफ्रेंस में निहारिका दलाल जैसे कई मेहमान भी मौजूद थे जिन्होंने इस स्पेशल इवेंट में शिरकत की.

ब्राईट आउटडोर मीडिया के योगेश लखानी ने यहाँ बताया कि बीबीएमजी नोबल अवार्ड्स 2020 से जुड़ना उनके लिए गर्व की बात है क्योंकि इस अवार्ड के नाम में ही भारत और महात्मा गांधी का नाम जुड़ा हुआ है इसलिए मुझे उम्मीद नहीं बल्कि यकीन है कि यह अवार्ड फंक्शन अपने आप में एक मिसाल साबित होगा.

आपको बता दें कि इसका आयोजन स्वाभिमान इंडिया फाउंडेशन के द्वारा लन्दन में किया जा रहा है.लंदन में होने जा रहे इस तीन दिनों के भव्य प्रोग्राम को मैनेज करने वाली कम्पनी ट्राइडेंट एक्सक्लूसिव लाईफ स्टाइल ऐंड मीडिया लिमिटेड के डायरेक्टर शिव काक्रन का कहना है कि “हम इस प्रतिष्ठित इवेंट से जुड़कर बहुत गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।”

डॉक्टर गौरव हंस ने यहाँ मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि मैं इस प्रेस कांफ्रेंस में रुबीना रिजवी का नाम अवश्य लेना चाहूँगा. उन्होंने खादी की अहमियत पर जोर देते हुए कहा कि कुछ लोग खादी को रिवाइव करने पर काम कर रहे हैं, क्योंकि खादी कहीं खो सी गई है. हम आज वेस्टर्न कपडे पहनने लगे हैं हालाँकि वैसे कपडे पहनने से लोगों को खुजली की शिकायत भी होती है इसलिए हम सब चाहते हैं कि खादी को लोग एक बार फिर पहनना शुरू कर दें.

BBMGअवार्ड्स को विभिन्न क्षेत्रों और सेवाओं के लिए दिया जायेगा। अपने क्षेत्र में व्यापक ज्ञान और अनुभव रखने वाले एक विशेषज्ञ पैनल और जजों की जूरी द्वारा यह पुरुस्कार निर्धारित किए जायेंगे। बीबीएमजी पुरस्कार पेशेवरों, उत्पादों और सेवाओं को सम्मानित करता है जो आज की दुनिया को बचाने के लिए सर्वश्रेष्ठ साबित हुए हैं। यह कार्यक्रम एक गैर-लाभकारी मकसद से प्रेरित है, और विभिन्न क्षेत्रों में संस्थानों के विकास को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। ये पुरस्कार संबंधित उद्योग के प्रसिद्ध विशेषज्ञों और ग्लोबल लीडर्स द्वारा प्रस्तुत किए जाते हैं।


BBMG नोबल अवार्ड्स का उद्देश्य मानव सशक्तिकरण को सुनिश्चित करना, वैश्विक बाजार में व्यापार के विकास को बढ़ावा देना और वैश्विक स्तर पर भारतीय पर्यटन स्थलों जैसे गोवा, भारतीय कला और शिल्प, भारतीय कारीगरों, आयुर्वेद, योग, भारतीय हस्त-वस्त्रों को बढ़ावा देना है और देशों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करना है।

बीबीएमजी अवार्ड्स का उद्देश्य उन लोगों की सराहना करना है जो विभिन्न क्षेत्रों और व्यवसायों के लिए मूल्य और समर्थन प्रणाली बनाने के लिए समर्पित रूप से काम कर रहे हैं। हम उन लोगों की सराहना करते हैं जो विश्वसनीय संसाधन और प्रौद्योगिकी उपकरण प्रदान करते हैं जो रोज़मर्रा की जिंदगी में रचनात्मकता और इन्नोवेशन को बढ़ावा देते हैं।

डॉक्टर गौरव हंस ने यहाँ भविष्य की योजनाओं के बारे में बताया कि हमारा नेक्स्ट प्रोग्राम एसिड अटैक की शिकार लड़कियों की भलाई के लिए होगा. ऐसी कुछ चुनिन्दा लडकीयाँ एक्सपेंसिव ज्वेलरी और कपड़े पहन कर रैंप वॉक करेंगी। साथ ही विदेशों के डॉक्टर्स और इंडिया के डॉक्टर्स द्वारा ऐसी कई लड़कियों की फ़्री कॉस्मेटिक सर्जरी हम करवाएंगे। ….. छायाकार : रमाकांत मुंडे मुंबई

और पढ़े: इन 10 फिल्मों के पोस्टर्स में दिखी किसिंग करने की क्रिएटिविटी

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply