OTT प्लेटफॉर्म पर कंटेंट का पारिवारिक रंग, MX Player ओरिजिनल पर ‘सबका साई’ से सीखिए जीवन जीने का ढंग

1 min


OTT चैनल की खुली प्रतिस्पर्धा में अपनी पकड़ मजबूती से बनाते जा रहे  Mx Player ओरिजिनल ने शिर्डी के साई बाबा पर एक सीरीज का प्रसारण 26 अगस्त से आरंभ किया है-“सबका साई“। शिर्डी के साई बाबा के जीवन चरित्र और उनके आदर्शों से परिपूर्ण “सबका साई“ का पहला सीजन 10 कड़ियों का है। किसी व्ज्ज् प्लेटफॉर्म पर यह सम्भवतः पहला ऐसा वेब सीरीज है जिसमे  अश्लीलता, फूहड़ता या नंगे दृश्यों के होने की बात शायद ही सोची जा सके। ओटीटी के पर्दे पर पहली बार ऐसा हो रहा है कि चैनल के ओरिजिनल कंटेंट वाले सीरीज को पूरा परिवार एक साथ बैठकर देख सकता है। एक दूसरे को नसीहतें दे सकता है। दादा,पोता,बहू, बेटा,बेटी सब एक साथ मनोरंजन का आनंद ले सकते हैं और साई से जीवन जीने की मर्यादा सीख सकते हैं।

हालांकि जैसी हमारे समाज की आदत है ’अच्छों को बुरा साबित करना…’ कुछ ट्विटरेटियों ने यहाँ भी वैसा किया है। विरोध के लिए विरोध करना एक आदत बन चुकी है कुछ लोगों की। कइयों ने यह कहकर अपना ही उपहास उड़वाया है कि इस कोरोना महामारी के समय इसे नहीं दिखाया जाना चाहिए।इसका जवाब भी साई भक्तों ने दे दिया है कि साईबाबा कोई मामूली बाबा नहीं बल्कि हमारी आस्था के प्रतीक हैं, हमारे भगवान हैं। सीरीज के निर्देशक अजीत भैरवकर ने अपना पक्ष बड़ी शालीनता से व्यक्त किया है कि विज्ञान और चिकित्सा जगत ने इस पेंडेमिक मे भगवान जैसा काम किया है। डॉक्टरों को हमने भगवान घोषित किया है। उनका कहना है कि मुसीबत काल मे दवा और दुआ दोनो का साथ लिया जाता है। इस समय दोनों को साथ लेकर चला जाना चाहिए। खबर है Mx Player को इस कथन पर साई भक्तों से असीमित प्यार और सम्मान मिला है। “सबका साई’’ सीरीज साई बाबा के जीवन को वैसे ही बताने वाला कथानक है जैसे हमेशा से साई भक्त अपने फ़क़ीर भगवान को छोटे और बड़े परदों पर देखते आए हैं। निःसंदेह प्रस्तुति नई है, घटना क्रम आकर्षक हैं। साई भेद भाव के विरोधी हैं, सत्य के साथ हैं, जातिपाति से परे जीवन को आस्थावान और चमत्कृत करने वाली राष्ट्रप्रियता के हिमायती हैं।

“सबका साई“ सीरीज में पर्दे पर दिखने वाले चेहरे भी पूर्ववर्ती साई कहानियों के पात्रों से अलग और आकर्षक दिखने वाले हैं। साई की भूमिका में राजअर्जुन सबको मोह लेंगे। दूसरे कलाकार हैं- गुल्कि जोशी, मोहम्मद समद, आकाश सिन्हा, मनोज कोल्हटकर, सौरभ खुडे, वर्तिका तिवारी, अथर्व फडनिस, रोहित फाल्के आदि। निदेशक- अजीत भैरवकर, संगीत- शैलेन्द्र बर्वे और गीत- जितेंद्र जोशी के हैं। वेब सीरीज ’आश्रम’ (दबंग बाबा) और ’समांतर’ ( परालौकिक कथानक) जैसे कंटेंट के बाद  ’सबका साई’ (भक्ति प्रेरक) Mx Player    का एक और टीआरपी बढा सकने वाला सीरीज है।

बहरहाल साई एकबार फिर आस्था जगाने और पेंडेमिक की मनहूसियत से लोगों को उबारने के लिए Mx Player पर आ चुके हैं। ऐसा कंटेंट लेकर OTT के ओरिजिनल प्लेटफॉर्म पर आना अपने आप मे बेमिसाल है। श्रद्धा और सबुरी वाले साई…जो “सबका साई“ है को पूरी समग्रता के साथ देखना और  परिवार के साथ देखना, एक सुखद अनुभव है।

SHARE

Mayapuri