‘द गोल्डन ईयर्स 1950-1975, जावेद अख्तर के साथ संगीत का एक सफर’

1 min


नई दिल्ली, 3 मार्च, 2016।

‘वो ज़माना करे दीवाना‘ के अपने वादे के अनुरूप ज़ी क्लासिक अब अपनी ताजा पेशकश डेटॉल प्रेजेन्ट्स ‘द गोल्डन ईयर्स 1950-1975, अ म्यूजिकल जर्नी विद जावेद अख्तर’ को-पावर्ड बाय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया लेकर आया है। यह शो 1950 से लेकर 1975 तक के हिन्दी फिल्म संगीत के स्वर्णिम दौर का जश्न मनाएगा। यह दर्शकों को उस दौर की जादुई धुनों के पीछे की कहानियों में खो जाने का अवसर देगा, जो अब भी हमारे दिलों में बसी हैं। मशहूर गीतकार, लेखक एवं कवि जावेद अख्तर संगीत सम्राटों की ऐसी ही कुछ अनकही कहानियां और उस दौर के दिल छू लेने वाले संगीत के बारे में बताएंगे।

फिल्म निर्माण के शुरुआती दशकों में जब उन्नत संगीत उपकरणों और रिकॉर्डिंग तकनीक का अभाव था, तब कुछ प्रतिभाशाली कलाकारों, गीतकारों और संगीतकारों ने अपनी मेहनत से कुछ मधुर धुनें तैयार कीं और हमें ऐसे गीत दिए जो आज भारतीय फिल्म संगीत की धरोहर बन गए हैं। ज़ी क्लासिक का ‘द गोल्डन ईयर्स’ उस दौर के संगीत में वापस लौटने और इसकी खूबसूरती का जश्न मनाने का एक अवसर है। यह शो 26 साप्ताहिक एपिसोड की सीरीज होगी, जो एक विशेष फाइनल एपिसोड के साथ समाप्त होगी। इस फाइनल एपिसोड को कोई और नहीं बल्कि स्वयं जावेद अख्तर डिजाइन करेंगे। हर एपिसोड दर्शकों को उस विशेष साल के संगीत में ले जाएगा, जो 1950 से शुरू होकर क्रमवार आगे बढ़ेगा और उस दौर की खास झलक भी दिखाएगा।

 Javed Akhtar and Mr. Ruchir Tiwari, Business Head, Zee Hindi
Javed Akhtar and Mr. Ruchir Tiwari, Business Head, Zee Hindi

ज़ी एंटरटेनमेन्ट एंटरप्राइजेस के चीफ बिजनेस ऑफिसर श्री सुनील बुच कहते हैं,  ‘‘ज़ी क्लासिक में हमें स्वर्णिम दौर के सर्वश्रेष्ठ पल प्रस्तुत करते हुए बेहद गर्व हो रहा है। ‘वो ज़माना करे दीवाना‘ के चैनल के वादे के साथ ‘द गोल्डन ईयर्स 1950-1975, अ म्यूजिकल जर्नी विद जावेद अख्तर’ उस दौर के संगीत का जादू जगाएगा। इस कार्यक्रम के लिए जावेद साहब से बेहतर प्रस्तोता कोई और नहीं हो सकता है, जिन्होंने बीते अनेक वर्षों में संगीत का विकास देखा है और वे खुद भी भारतीय फिल्म संगीत के एक बड़े पारखी रहे हैं। इस शो का कॉन्सेप्ट ही अनूठा है। हमें उम्मीद है कि दर्शकों को यह बेहद पसंद आएगा।‘‘

नई दिल्ली में इस शो की घोषणा करते हुए जावेद अख्तर ने कहा, ‘‘यह ज़ी क्लासिक के साथ मेरा चौथा कार्यक्रम है। हमने मिलकर ऐसी सामग्री तैयार की, जो फिल्म प्रेमियों के दिलों में अनमोल यादें बनकर रहेंगी। ‘द गोल्डन इयर्स’ के निर्माण के साथ हम इस रिश्ते को और आगे बढ़ा रहे हैं। 1950 से 1975 का समय, वो दौर था जब सी. रामचंद्रन, राजेन्द्र कृष्ण, तलत मेहमूद, नौशाद, शहीदा बेगम, एस.डी. बर्मन, लता मंगेशकर, किशोर कुमार, गुलज़ार और आर. डी. बर्मन जैसे कलाकारों ने हिन्दी फिल्म संगीत को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया। वो साल इंडस्ट्री के लिए वाकई यादगार थे जब हमें ऐसा संगीत मिला जो आज भी बेमिसाल है। मैं सिनेमा में इन हस्तियों के योगदान का जश्न मनाते हुए बेहद खुशी महसूस कर रहा हूं। दर्शकों के लिए ऐसा अनूठा शो तैयार करने के लिए मैं ज़ी क्लासिक को बधाई देता हूं। ‘‘ज़ी के हिन्दी मूवी क्लस्टर के बिजनेस हेड श्री रुचिर तिवारी ने कहा, ‘‘टेलीविजन के इस भीड़ भरे माहौल में अपनी एक खास पहचान बनाने वाले चैनल ज़ी क्लासिक की सफलता के पीछे इसकी अलग सामग्री और अनूठी मार्केटिंग योजना शामिल है।

Javed Akhtar at the launch of the new show 'The Golden Year' on Zee Clas..._1

जावेदजी के साथ इस चैनल का रिश्ता अनमोल है और इसने ज़ी क्लासिक की सफलता में खास योगदान दिया है। इस चैनल की ताजा पेशकश ‘द गोल्डन ईयर्स’ में 26 साप्ताहिक एपिसोड होंगे, जिसमें एक विशेष समापन एपिसोड होगा। इसे स्वयं जावेद साहब तैयार करेंगे। हर एपिसोड दर्शकों को एक विशेष साल के संगीत के सफर पर ले जाएगा, जो 1950 से शुरू होगा। हमने इस शो के प्रमोशन के लिए चौतरफा मार्केटिंग अभियान अपनाया है। इसमें क्लासिक रेडियो ट्रेन एक्टिविटी भी शामिल होगी जिसमें मुंबई की लोकल ट्रेनों को ज़ी क्लासिक रेडियो ट्रेन का नाम दिया जाएगा। इन ट्रेनों में पुराने दौर के क्लासिक गीत बजेंगे, साथ ही संगीत के इन महारथियों से जुड़े कुछ अनसुने किस्से भी सुनाए जाएंगे जो इन ट्रेनों में बनाए गए साउंड सिस्टम के जरिये चलेंगे।

‘द गोल्डन ईयर्स 1950-1975, अ म्यूजिकल जर्नी विथ जावेद अख्तर’ का निर्माण ईवीपीएल ने किया है जिसके प्रायोजक डेटॉल और सह-प्रायोजक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया हैं।

तो आप भी यादों की गलियों में जाने के लिए तैयार हो जाइए, डेटॉल प्रेजेंट्स ‘द गोल्डन ईयर्स 1950-1975, अ म्यूजिकल जर्नी विद जावेद अख्तर को-पावर्ड बाय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया‘, हर रविवार रात 8 बजे, शुरू हो रहा है 8 मार्च से, सिर्फ ज़ी क्लासिक पर!

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये