ऊषा सिलाई के लिए रोहित बल का ‘कश्मीर कलेक्शन’ अब स्टोर में उपलब्ध

1 min


Rohit-bal

इस साल जनवरी में लक्मे फैशन वीक में लॉन्च रोहित बल का उषा सिलाई लेबल के लिए बनाया गया कश्मीर कलेक्शन अब डिफेंस कॉलोनी, नई दिल्ली में उनके स्टोर पर उपलब्ध होगा। उषा सिलाई आईएमजी रिलायंस के परामर्श से उषा इंटरनेशनल द्वारा 2018 में शुरू किया गया टिकाऊ फैशन लेबल है। यह उषा सिलाई लेबल के तहत तीसरा कलेक्शन है और महिलाओं के लिए बाजार में मंच बनाने के दौरान स्थानीय प्रतिभा और शिल्प को संरक्षित करने और बढ़ाने के लिए उषा की प्रतिबद्धता को दोहराता है।

उषा सिलाई लेबल की परिकल्पना उषा सिलाई स्कूल की पहल की क्षमता को उजागर करने के लिए की गई थी, जो 2011 में शुरू हुई थी जिन महिलाओं को पहले ही उषा सिलाई स्कूलों में प्रशिक्षित किया जा चुका है और डिजाइनर वस्त्र बनाने की बारीकियों को सीखने की योग्यता है, उन्हें उषा सिलाई लेबल संग्रह बनाने के लिए सलाह दी जाती है। उषा सिलाई लेबल संग्रह में हर परिधान गुणवत्ता और रचनात्मकता पर ध्यान केंद्रित करता है और कड़े गुणवत्ता जांच से गुजरता है।

रोहित बल का यह संग्रह वास्तव में अनोखा है, इसमें कश्मीर की महिलाओं ने इसे बनाया, जिन्होंने खुद के लिए भार उठाया, नई तकनीकों को सीखा और इस संग्रह को लॉन्च करने की मांग की। रोहित बल एक ऐसे व्यक्ति के रूप में, जो कश्मीर से है और वहां के जीवन को समझता है, अपने अतुलनीय सौंदर्य को जीवंत बनाने के लिए रूपांकनों, रंगों, कटों और कपड़ों का उपयोग करता है।

रोहित बल “गुलदस्ता” कलेक्शन प्रस्तुत करते हैं, जो उषा सिलाई कश्मीर क्लस्टर की विशेषज्ञ महिलाओं द्वारा कश्मीरी कढ़ाई की सुंदरता को प्रदर्शित करता है। उन्होंने अद्भुत कश्मीरी शिल्प को प्रकट करने के लिए कश्मीर के शानदार फूलों के रूपांकनों के साथ कपास, रेशम मिश्रण, चंदेरी, रेशम अंग, सिल्क्स और मखमली जैसे उत्कृष्ट कार्बनिक वस्त्रों का उपयोग किया है।

उषा सिलाई लेबल के कपड़ों पर कमाए गए सभी मुनाफे को इन महिलाओं को वापस दे दिया जाता है, जिससे वे प्रति परिधान INR 5,000 तक कमा सकती हैं। यह अतिरिक्त आय उनके परिवारों को बेहतर शिक्षा, पोषण और चिकित्सा सहायता तक पहुंचाने में मदद करके उनके जीवन को बदल रही है। आशय यह है कि उनमें से प्रत्येक को अपनी रचनात्मक और उद्यमशीलता की भावना को मुक्त करने में मदद करने के साथ स्थानीय संस्कृति को समाहित करने का अधिकार है।

उषा इंटरनेशनल की निदेशक छाया श्रीराम ने कहा, “रोहित बल के साथ कश्मीर में उषा सिलाई लेबल एक प्रेरणादायक कहानी है। महज आठ महीने में, कश्मीर की उषा सिलाई स्कूल की महिलाओं द्वारा बनाया गया यह अद्भुत गुलदस्ता संग्रह, हमारे इस विश्वास को पुष्ट करता है कि सही इरादे, कौशल और मेहनत के साथ मिलकर कामयाबी की बुलंदियां तय करते हैं। इन महिलाओं ने वास्तव में अपने लिए चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना करते हुए, ठंड की स्थिति को शांत करते हुए, काम के ठिकानों को स्थानांतरित करते हुए, अपने घरों से दूर रहते हुए, लेकिन हर समय, अपने लक्ष्य की दृष्टि खोते हुए, डिजाइन का एक उच्च मानक बनाने के लिए, प्रतिनिधि रोहित बल की गुणवत्ता और भावना, और अच्छे डिजाइनर बनने के लिए सीखने की उनकी अपनी आकांक्षाएं भी हैं। ”

उषा सोशल सर्विसेज की कार्यकारी निदेशक डॉ प्रिया सोमैया ने कहा, “यह देखने के लिए कि उषा सिलाई महिलाओं ने किस तरह से इस संग्रह को स्थानांतरित किया है, यह काफी उल्लेखनीय है। इस यात्रा ने इन महिलाओं को उस क्षमता का प्रदर्शन किया है जब उन्हें सही प्रशिक्षण और सलाह से लैस करना होता है। यह समस्याओं के समाधान की पहचान करने और जमीन पर कार्रवाई और कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित करने पर उषा सिलाई स्कूल पहल की प्रतिबद्धता और इरादे को रेखांकित करता है। मेरे लिए, यह एक अत्यंत समृद्ध अनुभव रहा है। ”

रोहित बल ने टिप्पणी की, “मुझे कश्मीर की इन महिलाओं के साथ काम करने और पूरे संग्रह को एक साथ रखने पर बहुत गर्व की अनुभूति होती है। उन्हें USHA सिलाई टीम द्वारा प्रशिक्षित किया गया था और उन्होंने कश्मीर के ठंड में लगातार काम किया और इस संग्रह का निर्माण किया। यह USHA सिलाई द्वारा एक अविश्वसनीय उद्यम है और खुद एक कश्मीरी होने के नाते, मैं इस परियोजना के बारे में बहुत भावुक हूं। यह मेरे दिल के बहुत करीब है और मैं सभी को शुभकामनाएं देता हूं और मुझे उम्मीद है कि यह छोटी सी चिंगारी सभी के दिलों में कुछ गर्मजोशी पैदा कर सकती है।

IMG Reliance के वाइस प्रेसिडेंट और फैशन के प्रमुख जसप्रीत चंडोक ने टिप्पणी की, “यह एक ऐसी साझेदारी है जिस पर हमें गर्व है कि आज केवल प्रदर्शन पर उत्कृष्ट कपड़ों की वजह से ही नहीं, बल्कि इसके पीछे की मंशा है। उषा सिलाई महिलाओं द्वारा कश्मीर में सिले हुए इस संग्रह को आज रोहित बाल स्टोर में प्रदर्शित किया गया है, यह एक जीत है और हम इस एसोसिएशन को जारी रखने और आगे बढ़ने की उम्मीद करते हैं। ”

Rohit Bal
Rohit Bal
Jaspreet Chandok, Chhaya Shriram, Dr Priya Somaiya, Rohit Bal, Krishna Sriram
Jaspreet Chandok, Chhaya Shriram, Dr Priya Somaiya, Rohit Bal, Krishna Sriram


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये