ऑनलाइन हुई पतंजलि, कारोबार 10 गुना करने का लक्ष्य, आठ बड़े ई-रिटेलरों के साथ साझेदारी

1 min


रोजमर्रा के उपभोक्ता उत्पाद (एफएमसीजी) क्षेत्र की तेजी से बढ़ रही योग गुरु बाबा रामदेव के संरक्षण वाली कंपनी पतंजलि ने मंगलवार को एक साथ आठ बड़े ई-रिटेलरों के साथ साझेदारी की घोषणा की और कहा कि उसका लक्ष्य तीन साल में कारोबार 10 गुना कर एक लाख करोड़ रुपए तक पहुंचाना है।

बाबा रामदेव ने पतंजलि के प्रबंध निदेशक तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी आचार्य बालकृष्ण, पेटीएम मॉल, बिग बास्केट, फ्लिपकार्ट, गोफर्स, अमेजन, नेटमेड्स, 1एमजी और शॉपक्लूज के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि अभी पतंजलि का कारोबार 10 हजार करोड़ रुपए का है। इसे दो-तीन साल में 50 हजार से एक लाख करोड़ रुपए तक पहुंचाना है। उन्होंने बताया कि इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों पर परीक्षण के दौरान रोजाना 10 लाख ऑर्डर आ रहे थे। अगले एक साल में दो हजार करोड़ सालाना ऑर्डर का लक्ष्य है। साथ ही विदेशों में भी अपनी पैठ बढ़ाते हुए पांच से दस साल में कम से कम 10 से 20 देशों में अग्रणी एफएमसीजी कंपनी बनना है।

Baba ramdev Acharya balkrishna

बाबा रामदेव ने कहा कि ऑनलाइन के साथ पारंपरिक स्टोर एवं वितरण का नेटवर्क भी बढ़ाया जाएगा। अभी 15 से 20 लाख स्टोर हैं, जिनकी संख्या बढ़ाकर एक साल में 50 लाख करने का लक्ष्य है। आने वाले समय में पतंजलि को कानूनी रूप से गैर-मुनाफा कंपनी बना दिया जाएगा और इसका पूरा लाभ परमार्थ में लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 50 साल का मास्टर प्लान तैयार किया गया है, जिसके तहत इस दौरान एक लाख करोड़ रुपए स्वास्थ्य, शिक्षा, गौ सेवा और गांवों के विकास जैसे परमार्थ कार्यों में लगाने का लक्ष्य है। कंपनी अब तक 11 हजार करोड़ रुपए इन कार्यों में लगा चुकी है।

Baba ramdev Acharya balkrishna

आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों के साथ यह समझौता किया गया है कि वे पतंजलि के उत्पाद अधिकतम खुदरा मूल्यों से कम पर नहीं बेचेंगे। इस मौके पर पेटीएम मॉल के संस्थापक विजय शेखर शर्मा, बिग बास्केट के संस्थापक हरि मेनन, फ्लिपकार्ट के अध्यक्ष कल्याण कृष्णमूर्ति, ग्रोफर्स के संस्थापक सौरभ कुमार, अमेजन इंडिया के उपाध्यक्ष मनीष तिवारी, नेटमेड्स के संस्थापक प्रदीप दाढ़ा, 1एमजी के सह-संस्थापक गौरव अग्रवाल, शॉपक्लूज के उपाध्यक्ष (परिचालन एवं रणनीतिक साझेदारी) विशाल शर्मा, एचडीएफसी बैंक की शाखा बैंकिंग, ई-कॉमर्स और सरकारी कारोबार की प्रमुख स्मिता भगत और पेटीएम मॉल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमित सिन्हा मौजूद थे।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये