श्रीमद्भागवत महापुराण में उन प्रश्नों के उत्तर हैं, जिन्हें गूगल भी नहीं जानता“- विकास कपूर

1 min


vikas-kapoor

निर्माता निखिल द्विवेदी द्वारा निर्मित धारावाहिक ‘श्रीमद् भागवत महापुराण’ 2 जून 2019 से कलर्स चैनल पर प्रत्येक रविवार को सुबह 11 बजे प्रसारित होगा। जिसके निर्देशक है कमल मूंगा। इसकी कहानी, स्क्रीनप्ले व डायलॉग विकास कपूर ने लिखे हैं, जोकि इससे पहले ५ हज़ार घंटे से ज्यादा विभिन्न सीरियलों और फिल्मों का लेखन कर चुके है। शिरडी साईबाबा फ़िल्म के लिये राष्ट्रपति पुरस्कार पा चुके श्री कपूर ने ‘ॐ नमः शिवाय’,’ श्री गणेश’, ‘शोभा सोमनाथ की’, ‘जय संतोषी माँ’,’ जप तप व्रत’ ‘मन में है विश्वास’,’साई भक्तों की सच्ची कहानियां’ आदि धार्मिक सीरियलों का लेखन किया है, तभी उन्हें ‘महागुरु’ और ‘भगवान के अपने लेखक’ कहा जाता है।

श्रीमद्भागवत धारावाहिक के बारे में विकास कपूर कहते है,”मैं शुरु से सभी तरह की धार्मिक पुस्तक, ग्रन्थ, गीता, वेद, क़ुरान, बाइबल इत्यादि सबकुछ पढ़ता था, युवावस्था से पौराणिक कथाओं के रहस्यो को उजागर करना मेरा प्रिय कार्य था, कानपुर के कई अखबारों में मेरे लेख छपा करते थे, एक बार मैंने कानपुर के प्रसिद्ध ‘पंडित दीनदयाल विद्यालय’ के रजत जयंती समारोह में पंडित ॐ शंकर द्वारा लिखित हिंदी नाटक ‘युग पुरुष’ का निर्देशन किया था,जहाँ पर नितीश भरद्वाज बतौर अतिथि आये थे, जो उन दिनों दूरदर्शन के लिये गीता रहस्य बना रहे थे, उनके आग्रह पर मैं मुम्बई आ गया, धीरे धीरे लोग मिलते गए और कारवां यहाँ तक पहुँच गया।”

धारावाहिक ‘श्रीमद् भागवत महापुराण’ के बारे में लेखक विकास कपूर कहते है,” इसमें आम जनता के मन में उठने वालों सभी सवालों का प्रतिनिधित्व राधा करेंगी और उनका उत्तर श्री कृष्णा देंगे। मेरे गहन रिसर्च का इसमें समावेश किया गया है। भागवत के भीतर बहुत कुछ ऐसा है जो गुगलबाबा भी नहीं जानता है। इसमें ऐसे कई प्रश्नों के उत्तर है, जो आजतक दिखाये बताये नहीं गए। जैसे कि पार्वती द्वारा निर्मित श्रीगणेश जी का जो सिर शंकरजी ने त्रिशूल से काटा था, वह अब कहा है? शंकर जी की 11 मुंडों की माला में मुंड किसके है? राधा और कृष्णा का विवाह क्यों नहीं हुआ? श्री राम ने सीता का त्याग क्यों किया? ऐसे कई अनछुवे पहलुओं को इस शो में दिखाया गया है।जिसके लिए निखिल द्विवेदी एवं प्रदीप कुमार धूतजी का बहुत सहयोग मिला, तभी यह सम्भव हो पाया।”

new Serial 'Shrimad Bhagwat Mahapuran'

अपनी बुक कुण्डलनी जागरण के बारे में श्री कपूर कहते है,” यह काफी पसंद की जा रही है। कुण्डलनी जागरण सात चक्रों का रहस्य है, जोकि योगशात्र के योग गुरु पतंजलि ने विस्तार से लिखा था। लेकिन उस समय की परिस्थिति और साधन अलग थे और अब अलग है। साहित्यकार शरद पगारे ने श्री कपूर की बुक पढ़ने के बाद लिखा पतंजलि का योगशास्त्र तो पहले भी पढ़ा था लेकिन आज तुम्हारी बुक पढ़ने के बाद यह गुढ़ विद्या सरलता से समझ में आई। श्री कपूर कहते हैं-सातो चक्रों का जागरण कठिन साधना है परन्तु गौतम बुद्ध और गुरु नानक देव के सभी चक्र जाग्रत थे, वर्तमान में मुझे अभास होता है कि श्री नरेंद्र मोदी के कई चक्र जागृत है क्यों कि इतनी मेहनत करने के बाद भी वे थकते नहीं, उनमें ऊर्जा बनी रहती है।”

वैसे विकास कपूर का शो ‘अचानक उस रोज़’ को ‘दंगल टीवी’ चैनल पर काफी पसंद किया जा रहा है। इसके अलावा भारत की शारीरिक रूप से विकलांग क्रिकेट टीम के क्रिकेटरों के जीवन की सच्चाई और संघर्ष पर बन रही हिंदी फीचर फिल्म ‘जज़्बा – योर वीकनेस इस योर स्ट्रेंथ’ का निर्देशन भी श्री कपूर कर रहे है। जिसका श्री आशिम खेत्रपाल निर्माण कर रहे हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये