फिल्मवाले, सेना और देश की आज़ादी का रिश्ता बड़ा गहरा है

1 min


फिल्म और देश की आजादी का रिश्ता पुराना रहा है। जब भी देश की आजादी का जिक्र चलता है या सैनिकों की बात आती है, हमारी आंखों के सामने किसी फिल्म दृश्य या गीत साकार हो उठता है। पंडित नेहरू से फिल्मवालों का रिश्ता बड़ा मधुर था और वैसा ही कुछ देश के वर्तमान प्रधानमंत्री मोदी जी फिल्मवालों से अपेक्षा करते हैं नव-गणतंत्र को लेकर।

इस गणतंत्र-दिवस पर फिल्म कंट्रीब्यूशन में याद करने जैसा है अभिनेता अक्षय कुमार का सैनिकों के परिवार के लिए बनाया गया सोशल-साईट- ‘भारत के वीर’ और कैलाश खेर का इस आयोजन के उद्देश्य को सार्थकता देने को लेकर बनाया गया राष्ट्रगान। जैसा कि पाठकों को पता है कि अक्षय कुमार ने 114 शहीदों के परिवारों के लिए एक सोशल साईट बनाई है-जिस पर उनके नाम व चित्र हैं। उनके सहायर्ता आग्रह किया गया है कि उनकी मदद के लिए लोग डायरेक्ट उनके खाते में पैसे भेजें। अप्रैल में बनी इस साईट के माध्यम से अब तक 10 करोड़ रूपये जमा हो चुके हैं। इस गणतंत्र दिवस तक उम्मीद है कि कुछ नाम लिस्ट से हट जाएंगे। यानी सैनिकों और पेरामिलिट्री सैनिकों के जो नाम इस लिस्ट में शामिल हैं, उनमें से जिनके खाते में 15 लाख पहुंच जाएंगे, वे मदद-लिस्ट से हट जाएंगे। भारत के गृहमंत्री, रक्षा राज्यमंत्री, अन्य मंत्री व समाजसेवी इस फिल्मी-स्वयं सेवा आयोजन को बहुत-बहुत प्रशंसनीय कदम बता रहे हैं। पचास म्यूजिशियनों के साथ तैयार किया गया गीत जो कैलाश खेर ने बुलंद आवाज में गाया है, इस गणतंत्र-दिवस पर राष्ट्र को भेंट है।

सचमुच देश के साथ फिल्म वाले हमेशा कदम से कदम मिलाये हैं। जब चाइना वार हुआ था (1962 में) तब सुनील दत्त व अन्य अभिनेता सैनिकों का मनोबल बढ़ाने बॉर्डर पर गये थे। पाकिस्तान-वार के समय भी, और अब कश्मीर तथा उत्तर पूर्व के बॉर्डर पर सैनिकों को जब ‘स्ट्राइक-लड़ाई’ लड़ने की स्थिति है, कई सितारे वहां जाने और सैनिकों का मनोबल बढ़ाने की दिशा में कार्यक्रम देने के लिए तैयार हैं। फिल्मवालों के करीबी मंत्री रिजिजू का कहना है वे सलमान खान को भी वहां ले जाने की बात करेंगे। यानी-फिल्मवाले और सेना या देश की आज़ादी का रिश्ता बड़ा गहरा है … जय हो!


➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Sharad Rai

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये