राजकपूर की आवारा से शुरु हुआ था चीन में भारतीय फिल्म की रिलीज़ का सिलसिला, रिलीज़ से पहले इस भाषा में किया जाता है डब

1 min


Indian Film in China

चीन में भारतीय फिल्म की है अलग फैन फोलोइंग, लोगों को पसंद आती रही हैं भारतीय फिल्में

जैसे जैसे समय बीतता जा रहा है वैसे वैसे भारतीय सिनेमा को नए पंख मिल रहे हैं और उसका दायरा बढ़ता ही जा रहा है। आज इंडियन मूवीज़ को पूरे विश्व में ना केवल सराहा जा रहा है बल्कि लोग उन्हें बड़े चाव से देखते हैं। नतीजा बॉलीवुड को कमाई का नया बाज़ार मिलता जा रहा है। ऐसी ही एक मार्केट है चीन। जहां पर हिंदी फिल्मों को काफी पसंद किया जाता रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं चीन में भारतीय फिल्म की रिलीज़ का सिलसिला आखिर कब से शुरु हुआ।

अपने इस लेख में हम इसी पर बात करेंगे। बताएंगे आपको कि चीन में हिंदी फिल्मों को कितना पसंद किया जाता है और वो कौन सी पहली भारतीय फिल्म थी जिसे चीन में रिलीज़ किया गया था।

राजकपूर की ये फिल्म हुई थी सबसे पहले चीन में रिलीज़

Indian Film in China

चीन में भारतीय फिल्म की रिलीज़ का सिलसिला 50 के दशक से शुरु हुआ जब 1955 में राजकपूर की आवारा को वहां रिलीज़ किया गया। फिल्म भारत में ना केवल कामयाब थी बल्कि सुपरहिट थी। और ऐसा ही तहलता इस फिल्म ने दूसरे देशों में भी मचाया। चीन में इस फिल्म को दो बार रिलीज़ किया गया। पहले 1955 में…और इस दौरान फिल्म के 40 मिलियन टिकट बिके थे। वहीं दूसरी बार फिल्म को 1978 में चीन में रिलीज़ किया गया। और दूसरी बार रिलीज़ करने पर इसने और भी ज्यादा कमाई की। 1978 में फिल्म के 60 मिलियन टिकट बिके थे। उस दौर में इस फिल्म से चीन में करोड़ों की कमाई की गई थी।

चीन में रिलीज़ से पहले इस भाषा में डब होती हैं फिल्में

जिस तरह हममें से हर कोई चीन की भाषा नहीं समझता ठीक उसी तरह चीन के लोग भी हिंदी भाषा नहीं जानते, समझते। ऐसे में चीन में हिंदी फिल्मों की रिलीज़ से पहले उसे डब किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वो कौन सी भाषा है जिसमें फिल्में डब होती है। ये  भाषा है…मंडॉरियन लैंग्वेज।

चीन में भारतीय फिल्म कर रही हैं खूब कमाई

Indian Film in China

आवारा के बाद 3 इडियट्स, दंगल, बाहुबली, पीके जैसी फिल्में भी चीन में रिलीज़ हो चुकी हैं। जिन्होने बेहतरीन कारोबार चीन में किया है। और करोड़ों कमाए हैं। दंगल ने तो वहां पर कमाई का नया रिकॉर्ड बनाया। इस फिल्म ने भारत में जहां 300 करोड़ कमाए वहीं चीन में इसने 1300 करोड़ की कमाई की थी। वहां इस फिल्म को शुआएजाओ बाबा (चलो कुश्ती करें पापा) टाइटल दिया गया था।

और पढ़ेंः क्या सान्या मल्होत्रा और फातिमा सना शेख एक दूसरे को कर रही हैं डेट ? एक्ट्रेस फातिमा ने दिया ये जवाब


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये