रक्षा बंधन के साथ हर्षवर्धन कपूर के घर में उत्सव का माहौल है

1 min


स्टार एक्ट्रेस सोनम कपूर और प्रोड्यूसर रिया कपूर का इकलौता सगा भाई हर्षवर्धन वो लक्की भाई है जिसकी अपनी सगी बहनों के अलावा बहुत सारी कज़न बहनें हैं और ये सारी बहनें हर साल उन्हें राखी बांधती है। प्रत्येक वर्ष उनके घर पर राखी उत्सव का माहौल गमगमाता है और शाम तक हर्षवर्धन की कलाई तरह तरह के रंगबिरंगी रेशम की डोरी से चमचमा उठता है। सुप्रसिद्ध स्टार अनिल कपूर के तीन बच्चों में हर्षवर्धन सबसे छोटा है, बड़ी बहन सोनम कपूर आहूजा और उससे छोटी बहन रिया कपूर बुलानी का ये लाडला भाई, क्या महसूस करते हैं रक्षा बंधन त्योहार पर आइये देखें:

बचपन से अपनी बहनें सोनम और रिया के साथ एक छत के नीचे रहने और हर तीज त्योहार, खासकर रक्षा बंधन का पर्व मनाने के बाद जब आज दोनों बहनों की शादी हो गई और वे अपने अपने घर चले गए  तो कैसा महसूस हो रहा है?

बहनों की शादी उनके मनपसंद साथी से हो जाने की खुशी मुझे बहुत है, पूरे परिवार को है। मुझे पता है कि चाहे हम सब अब एक छत के नीचे नहीं है फिर भी जब भी नीड हो, या जब भी मन करे हम हमेशा एक दूसरे के लिए खड़े हो जाएंगे।। भाई बहन, दूर हो या पास, हमेशा करीब ही रहते हैं।

बहनों की शादी होने से पहले और शादी हो जाने के बाद , राखी बंधवाने के रस्म में, माहौल में क्या कुछ बदलाव आया?

कोई बदलाव नहीं आया। मुझे पूरा विश्वास है कि हमेशा की तरह मेरी दोनों बहनें राखी बाँधने के लिए अपना वक्त निकालकर जरूर आती रहेंगी। बचपन से लेकर आज तक हर फैमिली गेट टु गेदर, हर उत्सव, हर त्योहार पर पूरी फैमिली साथ होती है। अब तो उस फैमिली में और भी अपनों का इजाफा हो गया है। लॉकडाउन के कारण या किसी यात्रा या विदेश में होने के कारण कई बार हम अपनी-अपनी जगह अटक जाते हैं लेकिन हम सबकी कोशिश यही रहती है कि खास मौकों पर, या बिना किसी वजह के भी हम सब मिलते जुलते रहे।

बचपन से लेकर अब तक राखी त्योहार कैसे मनाते हैं?

हम सब इस सुंदर त्योहार को सादगी से मनाते हैं। इस त्योहार पर हम सब एक दूसरे से बॉनिं्डग करने और एक दूसरे से मिल बैठने पर ज्यादा जोर देते हैं। सोनम और रिया मेरी सबसे प्रथम दोस्तों में से है और उससे भी ज्यादा वे मेरे बहुत प्यारे गार्डियन रहे हैं और आज भी हैं। घर में सबसे छोटा होने के कारण मैं घर भर का सबसे ज्यादा पैंपर्ड हूं और मेरी बहनें मुझे अपने भरपूर लाड़ प्यार से सर पर उठा कर रखती हैं।

राखी गिफ्ट्स को लेकर आपका क्या कहना है?

गिफ्ट्स तो हर मौके पर लेना देना चलता ही रहता है, सोनम और रिया बेहद इमोशनल और सेंटिमेंटल बहनें हैं मेरी, उन्हें वो गिफ्ट्स पसंद है जो दिल छूने वाले हो, मटीरिअलिस्ट नहीं है कोई हमारे परिवार में। सबसे छोटे होने के नाते वे दोनों ही मुझे बहुत लाड़ करते हैं।

कभी ऐसा रक्षा बंधन भी आया जब बहनें पास नहीं थी?

स्कूल डेज़ में अलग अलग देशों में होने की वजह से एक दो बार मिस हुआ होगा। फिर भी वीडियो कॉल के ज़रिए हम कनेक्ट हुए थे। मेरी मॉम इस मामले में बहुत ख्याल रखती हैं कि राखी या कोई खास पर्व के दिन घर के सारे सदस्य घर पर ही मौजूद हो। इसलिए हम सब भी इस बात का ख्याल रखते हैं कि कोई कहीं भी हो राखी के दिन सब एक छत के नीचे आ जाए। जब हम साथ होते हैं तो हमेशा नोकझोंक चलती रहती है। मेरी बहनें मुझे आसानी से समझ लेती है। हम अक्सर अपने विचारों और दुविधाओं को एक दूसरे के साथ साझा करते हैं। मैं वास्तव में भाग्यशाली हूं कि मुझे इतनी खूबसूरत, नटखट और स्मार्ट बहनें मिली है।

सोनम और रिया बड़ी है आपसे तो क्या हमेशा वे दोनों आपकी हिफाज़त करती रहती है?

जब हम सब बच्चे थे तब मेरी दोनों बड़ी बहनें हमेशा मेरी हिफाज़त करती रही, मुझ पर दोनों ने बहुत प्यार और लाड़ बरसाया। लेकिन धीरे धीरे जब मैं बड़ा होने लगा तो बहनों के प्रति मैं भी बहुत जिम्मेदारी महसूस करने लगा,  जैसा कि हर भाई ऐसा ही करता है, मैं भी अपने बहनों के प्रति बहुत प्रोटेक्टिव होने लगा। आज भी यही भावना है।

क्या आप भाई बहन मिलकर एक दूसरे से मन की बातें करतें हैं?

हाँ, मैं अपने मन की हर बात, हर राज़ अपनी बहनों के साथ शेयर करता हूं, दुनियाभर के इशूज पर डिसकस करता हूँ। मेरी बहनें मेरी हर बात को ध्यान से सुनते हैं और कभी कोई समस्या होने पर बहुत सही और बढ़िया सॉल्यूशन भी निकाल कर देते हैं।

आप तीनों भाई बहनों का स्वभाव कितना अलग या एक है?

एक ही घर की पैदाइश और परवरिश होने के कारण हमारी पसंद नापसन्द काफी मिलती जुलती है। हम सब एक साथ घूमना फिरना, खाना, पार्टी करना, मस्ती करना, आनन्द मनाना पसंद करते हैं। लेकिन कई मामलों में हम सब अलग अलग है। मैं ज़रा रैशनल हूँ, मेरी बहनें काफी इमोशनल हैं। एक बात जो हमारे बीच सबसे अच्छी है वह यह है कि हम कोई भी किसी पर अपनी मर्जी नहीं चलाते। हम सब अपने अपने तरीके से बहुत स्वतंत्र है।

राखी की तैयारियां जोर शोर से चल रही है?

हाँ, घर में वैसे भी उत्सव का माहौल है। इसी बीच राखी का त्योहार आ जाने से डबल खुशी और जश्न की तैयारी हो रही है। आप सबको रक्षा बंधन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

SHARE

Mayapuri