सोना मोहपात्रा की डाक्यूमेंट्री फिल्म शट उप सोना का स्पेशल स्क्रीनिंग होगा सबसे बड़े डाक्यूमेंट्री फिल्म फेस्टिवल हॉट डॉक्स फेस्टिवल में

1 min


Jyothi Venkatesh

कोविद-१९ महामारी की चलते दुनिया भर में सारे फिल्म फेस्टिवल्स रद्द कर दिया गया जिसमे शामिल था दुनिया का सबसे बड़ा डाक्यूमेंट्री फिल्म फेस्टिवल हॉट डॉक्स फेस्टिवल जो हर साल टोरोंटो, कनाडा में आयोजित किया जाता है। फेस्टिवल ने अधिकारीयों ने अब इस फेस्टिवल को नयी दिशा देते हुए ऑनलाइन इस फस्टिवल का आयोजन करेंगे ५ मई से। सारी फिल्में दर्शक घर बैठे ऑनलाइन इसका आनंद ले सकेंगे। सभी सिनेमा प्रेमियों अगले १० दिनों तक रजिस्टर कर के दुनिया भर की डाक्यूमेंट्री फिल्मो का आनंद ले सकते है।

सोना मोहपात्रा की डुमेंटरी फिल्म शट उप सोना एक मात्र फिल्म है भारत से जिसका स्पेशल प्रीमियर होगा इस फेस्टिवल में। शट उप सोना का प्रीमियर ७ मई को होगा। दीप्ति गुहा के निर्दर्शक में यह फिल्म महिला कलाकारों का कला और संस्कृति की खोज में इस समाज में जो ग्रस्त है स्री जाति से द्वेष में अपनी जगह बनाना दर्शाती है। यह फिल्म संगीत, कला , सामाजिक बदलाव, प्राचीन और आधुनिक सियासी कहानियों के बीच की संघर्ष की कहानी है जो सोना की जीवन यात्रा के द्वारा दर्शायी गयी है।

शट उप सोना ८५ मिनट की डाक्यूमेंट्री फिल्म जो विश्व भर कई सारे फिल्म फेस्टिवल्स में पुरुष्कार और प्रशंसा जीत चुकी है। ओरिजिनल प्लान के मुताबिक हॉट डॉक्स फेस्टिवल में सोना खुद अपने बंद मेंबर्स के साथ टोरंटो में परफॉर्म करने के लिए आमंत्रित थी। लेकिन पुरे विश्व में लॉकडाउन के कारन यह मुमकिन नहीं हो सका।

सोना कहती है, “मैं बहुत आभारी हु मेरी डाक्यूमेंट्री फिल्म शट उप सोना पूरी तरह से नए ऑडियंस को दिखाए जाएगी हॉट डॉक्स फेस्टिवल के ज़रिये। जब हम फिल्म बना रहे थे हमे इस बात का कोई ज्ञात नहीं था की हमारी फिल्म दुनिया भर के प्रसिद्ध फिल्म फेस्टिवल्स में दिखाई जाएगी। मैं अपनी कहानी कहने के दौरान मुक़्तलिफ़ संस्कृति से जुड़े सभी बातों को पूरा करना चाहती हु।


Mayapuri