इस बारिश के मौसम में अपने कानों का रखिये ख़याल

1 min


बारिश का मौसम अनेक रोगों को आमंत्रण देता है जैसे की डेंगू , मलेरिया, सर्दी और  कान-दर्द जैसे अनेक रोगों का हम आसानी से शिकार हो जाते है, पर यह वक्त ही ऐसा है जो कानों से जुडी अनेक समस्या का कारण होता है।

ऑडिओलॉजिस्ट-स्पीच थेरपिस्ट और जोश फाउंडेशन की सह-संस्थापक देवांगी दलाल ने कहा, “बारिश में  कान में फंगल संक्रमण सामान्य हैं।  इस तरह के संक्रमण से दर्दनाक खुजली हो सकती है, जो सूती कपड़े और अन्य समान वस्तुओं के साथ खुजली के कारण होने वाले दर्द को बढ़ा सकती है, जिससे संक्रमण से अधिक नुकसान हो सकता है। ध्यान रखें की बारिश के मौसम में फंगल संक्रमण मशरूम की तरह बढ़ता जाता है। यदि आपके कान में एक दिन से अधिक समय से खुजली हो रही हैं, तो विशेषज्ञ से परामर्श करें। ”

“आर्द्र जलवायु वाले इस मौसम में मुख्य चिंता हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली का कमजोर होना है। बारिश में, संक्रमण अधिक तौर से सामान्य होता हैं क्योंकि इस वक्त हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है। उचित सावधानी के साथ अपनी प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाएं। शरीर को गर्म रखने और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए गर्म पेय का विकल्प चुनें।”

“कान में मोम या पानी से भरा हुआ होना यह कान नहरों के बंधे होने का मुख्य कारण है, खासकर इस मौसम में सभी प्रकार के दर्द होते हैं । देवांगी दलाल ने कहा कि अपने कानों को सुरक्षित रखें और अगर आपको दर्द हो रहा है तो फंगल कान के संक्रमण के कारण दर्द होता है और इसे ठीक होने में कम से कम  21  दिन लगते हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

SHARE

Mayapuri