बॉलीवुड वर्ल्ड की ये सुपर मॉम्स

1 min


 ★सुलेना मजुमदार अरोरा★

बॉलीवुड में अपनी पकड़ मजबूत रखने वाली सभी महिलाओं को मायापुरी का नमन

गौरी खान, दीपशिखा देशमुख, फराह खान,  किरण राव, ट्विंकल खन्ना साबित करती हैं कि ये महिलाएं घर पर ही नहीं बल्कि अपने कर्म क्षेत्र पर भी बेहतरीन कमाल दिखा कर अपने निर्णयों पर अंतिम मुहर लगा सकती है।

आज की महिलाएँ उन अनुक्षेत्रों में लगातार बढ़ती जा रही हैं जो हमेशा से पुरुष प्रधान रही हैं। फिल्म निर्माण क्षेत्र कोई अपवाद नहीं है। पिछले दशक से महिलाओं को फिल्म निर्माण क्षेत्र में भी बखूबी हाथ आजमाते देखा गया है। सब से दिलचस्प बात यह है कि इनमें से बहुत सारी स्त्रियां, माताएँ हैं जो अपने बच्चों पर न्योछावर रहती है। आईये, उन माताओं पर एक नज़र डालते है जो बेहद अभिमान, संयम और शांत चित्त के साथ घर और बाहर, दोनों तरह की ज़िम्मेदारी को निभाती हैं , एक माँ की भी और निर्माता की भी।

गौरी खान:–


कई अन्य फिल्मों के साथ साथ चेन्नई एक्सप्रेस की निर्माता गौरी खान अपने पति शाहरुख खान के साथ रेड चिलीज एंटरटेनमेंट और कोलकाता नाइट राइडर्स की को-ओनर  होने के साथ-साथ अपने डिजाइनर इंटेरियर्स लेबल के लिए भी जानी जाती हैं। वे तीन बच्चों की मां है।  गौरी अपने बच्चों के लिए एक माँ के साथ साथ उनके मित्र के रूप में ज्यादा जानी जाती हैं।  गौरी और शाहरुख को अक्सर उनके बच्चों के स्कूल में  खेल और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में देखा जाता है और अन्य अभिभावकों की तरह वे भी ऑडियन्स में चुपचाप बैठे रहने के लिए जाने जातें हैं। बेहद व्यस्त जीवन जीने के बावजूद, गौरी अपने बच्चों के साथ गार्डन,  ज़ू, पार्क और पर्यटन स्थलों में घूमने फिरने का मौका नहीं छोड़ती।

दीपशिखा देशमुख:—


पूजा एंटरटेनमेंट के तहत बनी फिल्म ‘कुली नंबर वन’ (गोविंदा और करिश्मा कपूर अभिनीत) और हाल ही में सैफ अली खान-अभिनीत ‘जवानी जानेमन’ जैसी हिट फिल्म की निर्मात्री दीपशिखा देशमुख हैं, वे दो बच्चों की मां भी है। वे ‘लव ऑर्गेनिकली’ नामक एक ऑर्गेनिक स्किन ब्रांड की मालिक हैं।  दो कंपनियों को सुचारू रूप से चलाने के बीच, यह मॉमप्रेनेर सुनिश्चित करती है कि वे अपने दो बच्चों और परिवार के लिए पर्याप्त समय रख सकें । होमस्कूलिंग में विश्वास रखने वाली दीपशिखा अपने बच्चों को पढ़ाने के वीडियो साझा करती रहती है।  पूजा एंटरटेनमेंट के भागीदार के रूप में, दीपशिखा और उनके भाई जैकी भगनानी अपने पिता वाशु भगनानी की विरासत को आगे ले जा रहे हैं।

किरण राव:—


‘दंगल’,  ‘धोबी घाट’ जैसी सामाजिक रूप से प्रासंगिक फिल्मों की निर्माता किरण राव ने फिल्म ‘लगान’ में एक सहायक निर्देशक के रूप में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी।  वह और उनके पति आमिर खान एक दस वर्षीय बेटे ‘आज़ाद’ के माता-पिता हैं। यह मॉमप्रेनेर, अपने निजी जीवन को कैमरे से जहां तक हो सके दूर रखने की कोशिश करती है और बहुत कम मौका देती है किसीको अपने निजी जीवन में झाँकने के लिए। अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि किरण एक बेहद स्नेही माँ है और अक्सर अपने बेटे के साथ गहन बातचीत करती सुनी गई है।

फराह खान:—


फराह खान ने कोरियोग्राफर से लेकर निर्देशक तक के सफर को न सिर्फ आगे बढ़ाया है, बल्कि एक मां के रूप में भी अपनी भूमिका को प्रभावी ढंग से निभाया है।  जब फराह और पति शिरीष कुंदर  ट्रिप्लेट्स यानी एक साथ जन्में तीन ब्च्चों के माता पिता बने तो फराह ने अपनी फिल्म कम्पनी का नाम ‘थ्री’ज़ ए कंपनी’ रखा। वे अक्सर अपने तीनों बच्चों की उपलब्धियों और खेलकूद के वीडियो साझा करती हैं।  एक साथ तीन बच्चों को सम्भालना एक कठिन कार्य होता है लेकिन फराह बहुत आसानी के साथ घर, बाहर और अपने बच्चों को संभाल रही है।

ट्विंकल खन्ना:—-


अभिनेत्री से लेखिकाऔर फिर  ‘पैडमैन’ की निर्माता बनकर ट्विंकल ने जैसे एक सर्कल सम्पूर्ण कर ली है।  ट्विंकल और उनके पति अक्षय कुमार के दो बच्चे हैं और वे अपने परिवार को लेकर बेहद प्राइवेट है और उन्हें पारिवारिक तस्वीरें साझा करने से कतरातें है।  इन बच्चों के बारे में जानकारियां सिर्फ सोशल माध्यमों और ट्विंकल के मस्ती भरी पोस्ट्स से मिलती है।  यह लेखिका निर्मात्री, अक्सर वर्किंग मॉम होने की चुनौतियों को साझा करती हैं और अक्सर खुद को एक परफेक्ट मॉम कहने से झिझकती है।

★सुलेना मजुमदार अरोरा★


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये