‘यह किरदार समाज का आईना दिखाता है’ -निधि सिंह

1 min


'This character shows the mirror of society' - Nidhi Singh

  – लिपिका वर्मा

  ‘बहुत हुआ सम्मान’ कॉमेडी फिल्म जिसके निर्देशक आशीष शुक्ल है। हाल ही में फिल्म डिज्नी हॉटस्टार पर गाँधी जयंती को रिलीज़ हुई। फिल्म चर्चा में बनी हुई है क्योंकि इसकी जो लीडिंग लेडी  निधि सिंह है, बनारस की पुलिसिया अवतार को बखूबी निभाती हुई नजर आई। निधि सिंह के पास लॉक डाउन के दौरन भी काफी सारी ओ टी टी प्लेटफॉर्म के लिए शूटिंग हेतु व्यस्त भी है। हालांकि नासिक से कुछ वक़्त पहले ही शूटिंग से लौटी निधि ने हमंे बताया कि अभी वह 2/3 ओ टी  टी के लिए शूटिंग में बिजी भी है किंतु अभी इन प्रोजेक्ट्स की अनोउंसमेंट नहीं हुई है अतः वह हमसे कुछ भी सजा नहीं  कर पायेगी।

 ‘बहुत हुआ सम्मान’ के किरदार में पुलिसिया अवतार पहली बार करने में कैसा लगा ? क्या वजह थी यह अवतार को हामी भरी आपने ?

– इस की कहानी मुझे बेहद अच्छी लगी। और इस तरह के कर्मचारी फिर चाहे वो पुरुष हो या महिला मुझे अच्छे लगते है। आज के मेल डोमिनेटेड सोसाइटी में यह किरदार निभाना बेहद अच्छा लगा। निर्देशक आशीष को यह एहसास हो गया था कि दोनों व्यक्तित्व में पर्सनल एवं काम काजी महिला के रूपांतर में, मैं सटीक बैठूंगी। अतः  उन्होंने मुझे इस किरदार में चुना यह मेरा अहोभाग्य  है। यह किरदार समाज का आईना दिखाता है। कहानी बेहतरीन तरीके से बुनी गयी है।

 आपकी अगली शूटिंग किस शहर में है?

– जैसा की अभी एक ओ टी टी प्रोजेक्ट की शूटिंग शुरू होने को है। इस के बारे में ज्यादा कुछ नहीं बोल सकती हूँ क्योंकि इस ओ टी टी प्रोजेक्ट की अभी अनोउंसमेंट नहीं हुई है। मेरी दस दिनों की डेट्स बुक की गयी है और मैं जल्द ही बीकानेर शूटिंग करने के लिए निकलने वाली हूँ. इसके बाद एक और प्रोजेक्ट है मेरे पास जिसकी शूटिंग शुरू होने वाली है जल्द।

'This character shows the mirror of society' - Nidhi Singh

 अच्छा हुआ आप बहुत व्यस्त है?

– देखिये हम लोग बतौर फ्री लांसर काम करते हैं। जब कुछ लोग यह कहते हैं कि आप बहुत बिजी है तब मैं उन्हें यही बताना चाहूँगी कि हमारे पास जब काम होता है तो बहुत कम होता है और जब नहीं होता है तो हर दिन हमारे  लिए संडे की तरह ही होता है।

  कुछ सोच कर आगे निधि बोली,“ पिछले वर्ष सितंबर (2019) में ही हमारा यह  प्रोजेक्ट, “बहुत हुआ सम्मान“ बन कर पूर्ण हुआ था। मुझे ख़ुशी है इस बात की – ठीक अगले साल (2020)इसी माह में रिलीज़ भी हुई है। और लॉक डाउन के समय भी मेरे पास काम था, अभी भी काम है। हम अभिनेता लोगों के पास काम होता है, तब हम सब खुश रहते हैं।

 नासिक में जिस प्रोजेक्ट पर आप हाल ही में शूटिंग कर लौटी है वह क्या है फिल्म या ओ टी टी के लिए कोई प्रोजेक्ट है?

– जी, जिस प्रोजेक्ट की शूटिंग नासिक में पूर्ण कर लौटी हूँ वह प्रोजेक्ट भी ओ टी टी प्लेटफॉर्म पर ही रिलीज़ होगा।

 आप लोग लॉक डाउन के दौरान शूटिंग कर रहे हैं, क्या क्या हिदायत बरतते हैं ?

– देखिये, हम लोग मास्क पहनते हैं। अपने हाथ और मुँह भी बार-बार धोते हैं।  यदि भूल जाते हैं धोना तो हमारे सहयोगी हमें ऐसा करने की याद दिलाते हैं। काम करना है और एहतियात भी रखना अनिवर्य है।

'This character shows the mirror of society' - Nidhi Singh

 जब आप शूटिंग नहीं कर रही होती है तो क्या करती हैं?

– मुझे किताबें पढ़ना अच्छा लगता। फ़िल्में भी देखती हूँ , किंतु क्योंकि मैं यहाँ अकेली रह रही हूँ तो मुझे घर की सफाई भी खुद करनी होती है। घर का लगभग सारा काम खुद ही करती हूँ। और जब से, “बहुत हुआ सम्मान“ शूट कर लिया उसके बाद से मैंने रोज़ाना व्यायाम भी करना शुरू कर दिया है।

 रणबीर कपूर के साथ एक फिल्म में काम किया लेकिन रोल कट गया। रणबीर के साथ दोबारा काम करना चाहेंगी आप?

– ’जी बिल्कुल मुझे सभी के साथ काम करना है रणबीर कपूर, रणवीर सिंह, राज कुमार राव और विक्की कौशल के साथ भी काम करना है। और आशा करती हूँ यह इच्छा मेरी कभी न कभी पूर्ण जरूर होगी।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये