इन गर्मियों में, स्टार भारत अपने दर्शकों के लिए ला रहा जीवन के कई पाठ की सीख देने वाला बी.आर. चोपड़ा का चर्चित महाकाव्य ‘महाभारत’ !

1 min


यदा यदा हि धर्मस्य ग्लानिर्भवति भारत ।

अभ्युत्थानमधर्मस्य तदात्मानं सृजाम्यहम्‌ ॥

 

परित्राणाय साधूनां विनाशाय च दुष्कृताम्‌ ।

धर्मसंस्थापनार्थाय सम्भवामि युगे युगे ॥

 

मुंबई, 15 मई 2020 : इस श्लोक का वर्णन सदियों पहले भगवान श्री कृष्ण ने महाभारत में किया था जब अर्जुन ने कुरुक्षेत्र की लड़ाई में लड़ने से इंकार कर दिया था, लेकिन आज भी दुनिया में इसकी प्रासंगिकता उतनी ही है। 21 वीं सदी के ऐसे कठिन समय में, कोविड (COVID) – 19 जैसी घातक बीमारी के खिलाफ लड़ने के लिए, मानवता की सख़्त जरूरत है।

 

 इस विचार को ध्यान में रखते हुए हिंदी जीईसी स्टार भारत ने जल्द ही अपने दर्शकों के लिए बीआर चोपड़ा द्वारा बनीं ‘महाभारत’ को दोबारा प्रसारित करने का फैसला किया है। यह शो 18 मई, 2020 से प्रतिदिन रात 8 बजे दर्शकों के लिए प्रसारित किया जाएगा। ऐसी परिस्थिति में, चैनल चाहता है कि अधिक से अधिक दर्शक घर पर रहें और धर्म और कर्म की इस महाकाव्य श्रृंखला से जुड़ें। 

 

बी.आर. चोपड़ा की इस महाभारत में मुकेश खन्ना ने भीष्म का किरदार निभाया हैं। पंकज धीर ने कर्ण का किरदार निभाया है, गजेंद्र चौहान ने युधिष्ठिर का, अर्जुन ने अर्जुन का, रूपा गांगुली ने द्रौपदी का, पुनीत इस्सर ने दुर्योधन का, गुफी पेंटल ने शकुनि मामा का और नितीश भारद्वाज ने कृष्ण का किरदार निभाया है साथ ही इस शो के कथावाचक सह एंकर हरीश भिमानी (सही तौर पर समय की आवाज़ बनने वाले) शामिल हैं। इस शो ने दर्शकों में एक अलग प्रकार की भावना जागृत की है। यह धर्म और अधर्म (सही और गलत) की लड़ाई को दर्शाता है और उन पात्रों को दिखाता है जो अभी भी बहुत वास्तविक हैं, वर्तमान पीढ़ी के लिए भरोसेमंद हैं और हमें आज के समकालीन युग में जीने के लिए जीवन के कई सबक सिखाते हैं।

 

 इसपर टिप्पणी करते हुए, स्टार भारत चैनल के प्रवक्ता ने कहा, “ बुराई पर हावी होने वाली अच्छाई  की कहानियों ने कई आयु समूहों को अपने प्रदर्शन से मोहित किया है। ऐसी ही एक कहानी महाभारत की पौराणिक कथा है जो आज भी प्रासंगिकता रखती है। स्टार भारत पर इस शो को लाने का उद्देश्य दर्शकों को ‘अंधेरे के बाद प्रकाश’ के सकारात्मक विचार को प्रोत्साहित करना, प्रेरित करना और आश्वस्त करना है ‘। इसके अलावा, हिंदी जीईसी के लगभग 135 मिलियन दर्शकों को टीवी पर यह शो देखना अब भी बाकी है। इस शो के माध्यम से हम इस कठिन परिस्थिति से निपटने के लिए लोगों में आशा, उत्साह और आत्मविश्वास को बढ़ाना चाहते हैं। महाभारत में सभी के लिए जीवन के कई सबक उल्लेखित हैं और इसलिए यदि इसे फिर से दिखाया जाता है, तो आज की पीढ़ी इससे बहुत कुछ सीख सकती है। “

 

 एक राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता वॉइस ओवर आर्टिस्ट, ग्लोब-ट्रॉटिंग एंकर और लेखक हरीश भिमानी  कहते हैं, ” महाभारत हमारे जीवन का दर्पण है जो हमें सिखाता है कि क्या करना और क्या नहीं करना साथ ही हमें भावनाओं से ऊपर उठने और जीवन में सही की तरफ बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। आज भी, यह शो सभी आयु वर्ग के दर्शकों में वही भावना पैदा करता है जैसे इस शो को वह पहली बार देख रहे हैं। हमें यह सुनकर खुशी हो रही है कि स्टार भारत देश में चल रही इस तरह की अशांत परिस्थिति में दर्शकों के मनोरंजन के लिए ऐसे शोज़ ला रहा है । हर स्थिति में, मैं हमेशा सकारात्मकता की खोज करता हूं और मैं बस इतना ही कह सकता हूं कि दर्शकों को इन गहन दार्शनिक विचारों के लिए तैयार रहना चाहिए, जो इस महाकाव्य की पूरी कहानी को दोहराते हैं और हमें जीने की कला के बारे में बहुत कुछ सिखाते हैं। ”

तो, आप किसका इंतजार कर रहे हैं, इस 18 मई, 2020 से प्रतिदिन रात 8 बजे देखिए पांडवों और कौरवों की कहानी केवल स्टार भारत पर ।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये