‘बचपन में मैं रोमांटिक फिल्में देखकर बोर हो जाता था’- तिग्मांशु धुलिया

1 min


Tigmanshu-Dhulia

लिपिका वर्मा

निर्देशक तिग्मांशु धुलिया एक जाने माने निर्देशक है जिन्होंने ने पान सिंह तोमर “साहेब बीवी और गुलाब“ एवं गैंगस्टर एवं “बुलेट राजा“ इत्यादि फ़िल्में  बना कर  अपना अच्छा खासा नाम बना लिया है। अब वह “मिलन टॉकीज“ के रिलीज में जुटे हैं। यह फिल्म लगभग 4 साल पहले से शुरू की गयी थी। किन्ही कारणवश यह फिल्म अब अली फज़ल, सिकंदर खेर एवं श्रद्धा  श्रीनाथ के साथ पूर्ण की गयी है। फिल्म जल्द ही सिनेमाघरों में रिलीज़  होने को है।

पेश है निर्देशक  तिग्मांशु धुलिया  के साथ  लिपिका वर्मा की अनन्य भेंटवार्ता

आपकी फिल्म का टाइटल ‘मिलन टॉकीज’ क्यों है ?

– दरअसल बचपन से मुझे फ़िल्में देखने का शौक रहा। और जाने अनजाने में मुझे केवल एक्शन फ़िल्में देखने का शौक रहा। जब कभी मेरे मम्मी पापा मुझे रोमांटिक फ़िल्में दिखाने ले जाते मैं सही मायने में बोर हो जाया करता। अमूमन बच्चों को एक्शन फ़िल्में ही पसंद होती है। ..लड़कों को तो खासकर एक्शन फिल्म देखनी ही पसंद होती है। सो यह फिल्मों को मेरी तरफ से एक श्रद्धांजलि है।

आप किन निर्देशकों से ज्यादा प्रभावित हुए ?

– अपने दौर में मैं मनमोहन देसाई की फ़िल्में देखना पसंद करता। रमेश सिप्पी की फ़िल्में देखना पसंद करता। “शोले“ फिल्म से तो हम सब अत्यंत प्रभावित हुए हैं। गुरु दत्त जी, सत्यजीत रे यह सब भी उस दौर के मेरे पसंदीदा निर्देशकों में शुमार हैं।

आप अपनी फिल्म “मिलन टॉकीज“ में बतौर पिता का किरदार भी निभा रहे हैं ? बेहतरीन अभिनेता तो है ही आप क्या कहना चाहेंगे ?

– जी हाँ किन्ही कारणवश मुझे इस किरदार के लिए सही कास्ट नहीं मिल रही थी, सो मैंने खुद ही इसकी जिम्मेदारी ले ली। वैसे मैं अच्छा अभिनेता नहीं हूँ। लेकिन मैं एक निर्देशक हूँ, अतः मुझमें एक तरह से आत्मविश्वास है।  आपको बता दें जब मैं नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में दाखिला लेने हेतु गया, तो निर्देशक की श्रेणी में ही दाखिला नहीं मिला था। किन्तु हम केवल दो ही बन्दे थे तो उन्होंने कहा -केवल दो लोगों के लिए हम निर्देशन में दाखिला नहीं लेंगे। हमें एक्टर की श्रेणी में ही दाखिला मिला था।Milan Talkies

“साहेब बीवीं“ की अगली यानि चौथी   फिल्म बनायेंगे क्या आप  ?

– क्यों नहीं ? मैं जरूर साहेब बीवी का चौथा भाग भी बनाऊंगा। तैयारी चालू करनी है। साहब और बीवी में जिम्मी शेरगिल एवं माही गिल ही होंगे.. और किसको लेता हूँ यह अभी तय करना है।

साहेब बीवी तीसरा भाग तो बॉक्स ऑफिस पर अपना जलवा बिल्कुल भी नहीं दिखा पाया, इसका क्या कारण था ?

– जी हाँ! मुझे लगता है संजय दत्त एक तरफ थे और दूसरी तरफ जिम्मी  एवं माही थी, सो संतुलन कुछ सही नहीं बैठा।

इरफ़ान के साथ कब फिल्म कीजियेगा ?

– वो अभी लौटे हैं। मैं उनसे हाल ही में मिला था। फिलहाल वह बिल्कुल स्वस्थ है। मुझे उन्होंने बताया कि बहुत जल्द वो हिंदी मीडियम 2 की शूटिंग शुरू करने वाले हैं। मेरी और उनकी एक फिल्म बहुत समय से हमने तय कर रखी है। बस वही फिल्म उनके साथ  पूर्ण करूँगा। फ़िलहाल मिलन टॉकीज की रिलीज़ में व्यस्त हूँ। इसके उपरांत एक दूसरी फिल्म फ्लोर पर लेकर जाना है। सही समय पर उसके बारे में विस्तार से बताऊंगा।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Lipika Varma

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये