सबको हसाने वाले थे जसपाल भट्टी

1 min


अपनी हसी रो अपने लतीफो से सारी दुनिया को हसाने वाले जसपाल भट्टी का आज जन्मदिन है। आम आदमी के परेशानियों को हल्के-फुल्के अंदाज में अपने कार्यक्रमों में दिखाने वाले जसपाल भट्टी दो दशकों तक दर्शकों के दिलों पर राज करते रहे। वे टीवी और सिनेमा के एक जाने-माने हास्य अभिनेता, निर्माता एवं निर्देशक थे।अक्टूबर 2012 को जालंधर, पंजाब में एक सड़क दुर्घटना में उनका निधन हो गया। भारत सरकार ने उनके अमूल्य योगदान को देखते हुए 2013 में उन्हें पद्मभूषण से सम्मानित किया।
25TH_JASPAL_BHATTI_1247723f
जसपाल भट्टी, 80 के दशक के अंत में दूरदर्शन में ‘उल्टा-पुल्टा’ कार्यक्रम के माध्यम से प्रसिद्ध हुए थे। इस शो से पहले जसपाल चण्डीगढ़ में ‘द ट्रिब्यून’ नामक अख़बार में कार्टूनिस्ट के रूप में कार्यरत थे। अपनी इसी प्रतिभा को उन्होंने ‘उल्टा-पुल्टा’ शो में खूब इस्तेमाल किया था। उनका एक और शो आया था ‘नॉनसेंस प्राइवेट लिमिटेड’। यह शो भी लोगो को काफी पसंद आया था।

90 के दशक की शुरुआत में जसपाल भट्टी दूरदर्शन के लिए एक और टेलीविज़न धारावाहिक ‘फ्लॉप शो’ लेकर आए जो बहुत प्रसिद्ध हुआ।

jaspal-bhatti-17_650_102512122901
वे सामाजिक रुप से इतने सक्रिय थे कि चुनावों के दौरान राजनीति पर व्यंग्य करती हुई पार्टी का गठन करते थे औऱ चुनाव भी लड़ते थे। उनकी कुछ प्रसिद्ध राजनीतिक पार्टियों के नाम हैं हवाला पार्टी, सुटकेस पार्टी और रिसेशन पार्टी। आज वो हमारे बीच नही है पर उनकी यादें हमेशा हमारे दिलों में बसी रहेंगी.  मायापुरी परिवार उनको सादा याद करता रहेगा

SHARE

Mayapuri