बॉलीवुड की टॉप 10 कैबरे डांसर्स

1 min


बॉलीवुड एक्ट्रेस रिचा चड्ढ़ा इन दिनों फिल्म ‘कैबरे’ को लेकर चर्चाओं में बनी हुई हैं जिसमें वो एक कैबरे डांसर की भूमिका में नजर आएंगी। कैबरे डांस एक तरह का डांस फॉर्म है जिसे समय समय पर हमारी बॉलीवुड की फिल्मों में दिखाया गया है। भारतीय सिनेमा में सबसे पहले ‘कैबरे’ की शुरुआत 60 और 70 के दशक की मशहूर अदाकारा हेलन ने की थी। हालांकि इसके बाद बॉलीवुड की कई फिल्मों में अभिनेत्रियों ने कैबरे डांस किया, जिनमें पूरानी अभिनेत्री बिंदू से लेकर नई अभिनेत्री करीना कपूर तक का नाम शामिल है।

helen

हेलन

हेलन ने महज 19 साल की उम्र में फिल्म ‘हावड़ा ब्रिज’ के सॉन्ग मेरा नाम चिन चिन चू पर पहली बार कैबरे डांस किया था। हेलन ने उसके बाद फिल्म ‘करावन’ में ‘पिया तू अब तो आजा पर ‘कैबरे’ डांस किया जिसपर हर कोई झूमने पर मजबूर हो गया और इसके बाद उन्हें ‘कैबरे क्वीन’ कहा जाने लगा।

bindu

बिंदू

70 के दशक की ये अदाकारा जब भी पर्दे पर दस्तक देती है हर जवां दिल धड़कने लगता है। इन्होंने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक हिट डांस नंबर्स दिए जिनमें फिल्म ‘कटी पतंग’ का ‘मेरा नाम है शबनम’ से लेकर फिल्म खजाना का हवाइयां हूला शामिल हैं। बता दें कि बिंदू ने अपने करियर में 150 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है।

nadira

नादिरा

फ्लोरेंस ईजेकील नादिरा ने राजकपूर की फिल्म ‘श्री420’ में मुड मुड के ना देख पर जो कैबरे डांस किया था वो आज भी काफी पॉपुलर है। बता दें कि नादिरा को बॉलीवुड की पहली एक्शन गर्ल के रूप में भी जाना जाता है और फिल्म इंडस्ट्री की 50 और साठ के दशक की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक हैं। नादिरा ने साल 2006 में दुनिया को अलविदा कह दिया था।

aruna

अरूणा इरानी  

‘दिलबर दिल से प्यारे’ गाने पर अरूणा इरानी द्वारा किया गया कैबरे डांस आसानी से नहीं भूलाया जा सकता। हालांकि इसके अलावा भी अरूणा इरानी ने कई हिट डांस नंबर्स दिए जिनमें ‘ये झलक झलक’ और ‘उड़ती चिड़िया उड़ते उड़ते फंस गयी’ शामिल है। अरूणा इरानी फिल्मों के साथ साथ कई टी.वी धारावाहिकों में भी अपने अभिनय का जौहर दिखाया है।

parveen babi

परवीन बॉबी

साल 1982 में आई फिल्म ‘नमक हलाल’ का ‘जवानी जानेमन’ भला किसे याद नहीं होगा। फिल्म के इस गाने पर बॉलीवुड अभिनेत्री परवीन बॉबी ने ही कैबरे डांस किया था। साल 2005 में दुनिया को अलविदा कहने वाली परवीन बॉबी एक से बढ़कर एक हिट फिल्मों के साथ बेहतरीन डांस नंबर्स भी दिए हैं।

rekha

रेखा 

एक एक्ट्रेस के तौर पर रेखा की एक्टिंग का लौहा हर कोई मानता है उन्होंने यू बॉलीवुड की कई फिल्मों में एक से बढ़कर एक डांस नंबर्स दिए हैं जिनमें से एक कैबरे डांस भी था। बता दें कि 51 साल की उम्र में रेखा ने फिल्म ‘परिणीति’ में ‘कैसी पहेली है ये’ गाने पर कैबरे डांस किया जिसे दर्शकों द्वारा काफी सराहा गया।

kareena

करीना कपूर

फिल्म ‘तलाश’ में करीना कपूर द्वारा ‘मुस्कान झूठी है’ गाने पर किए गए कैबरे डांस ने दर्शकों के दिमाग पर एक अलग ही छोप छोड़ी हालांकि उन्होंने बॉलीवुड में इससे पहले भी कई फिल्मों में बेहतरीन डांस नंबर दिए हैं लेकिन मुस्कान झूठी है से करीना ने ये साबित कर दिया कि वो केवल डांस नहीं बल्कि उन्हें कैबरे डांसिग में भी महारत हासिल है।

deepika padukone

दीपिका पादुकोण

यूं तो बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका अपनी ड़ेब्यू फिल्म ‘ओम शांति ओम’ में शाहरुख खान के साथ कई अलग अलग अवतारों में नजर आयी थी उन्ही अवतारों में उनका एक अवतार कैबरे डांसर का भी रहा और भला ‘धूम ताना…’ वाला उनका डांस नंबर कोई कैसे भूल सकता है। अपनी पहली ही फिल्म से दीपिका ने अपनी एक अलग ही छाप छोड़ी थी।

priyanka

प्रियंका चोपड़ा

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त कर चुकी अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने अपनी एक्टिंग से तो हमेशा लौहा मनवाया ही है लेकिन फिल्म ‘गुंडे’ में अस्सलामे इश्कुम यारा पर जो कैबरे डांस प्रियंका ने किया उससे वो हर किसी का दिल जीतने में कामयाब रहीं। प्रियंका की इस गाने पर परफॉर्मेंस वाकई शानदार काफी शानदार रही।

anushka

अनुष्का शर्मा

अनुष्का  शर्मा ने फिल्म ‘बॉम्बे वैल्वेट’ में ‘मोहब्बत बुरी बिमारी’ पर कैबरे डांस किया था, जिसके लिए उन्होंने काफी वाहवाही बटोरी। फिल्म में उनका किरदार एक कैबरे डांसर(रोजी) का ही था। भले ही ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ ज्यादा कमाल न दिखा पाई हो लेकिन फिल्म में अनुष्का के लुक और उनके कैबरे डांस ने खूब वाहवाही बटोरी।

 

 

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये