टॉप टेन फाइनलिस्ट, ‘ओढ़नी’ गाने पर परफॉर्म करेंगे – माधुरी दीक्षित

1 min


Top Ten finalists to perform on the song 'Odhni' - Madhuri Dixit

– लिपिका वर्मा

माधुरी दीक्षित प्रतिष्ठित दिवा, का नाम डांस से जुड़ा पर्यायवाची नाम है। इस वर्ष माधुरी ने “डांस विद माधुरी “ऑनलाइन पर इस त्योहार सभी को क्लासिक, “गरबा“ फ्री में सिखाने का ज़िम्मा लिया है। रु2020 गरबा एक्सपीरियंस कैंपेन के तहत, यह एक अनूठा दिगीता अनुभव होगा। अपनी ऑनलाइन डांस अकडेमी जहां उनके साथ जुड़े जाने-माने कोरियोग्रफर्स भी सभी को फ्री में गरबा डांस सिखलायेंगे और पहली बार टॉप टेन डांस कंटेस्टेंट्स को माधुरी के समक्ष, “ओढ़नी“ गाने पर डांस करने को मिलेगा।

Top Ten finalists to perform on the song 'Odhni' - Madhuri Dixit

एक्सक्लूसिव बातचीत में माधुरी दीक्षित ने लिपिका वर्मा के सवालों के जवाब दिए –

कब और कैसे यह गरबा आइडिया आपके मन में आया?

– पैन्डेमिक की शुरुआत से ही हमने डांस में रूचि रखने वाले सारे उत्साहियों को कुछ न कुछ नया क्रिएट कर उनका उत्साह बढ़ाया ही है। सो इस बार हमने सोचा, क्योंकि इस त्योहार में लोग गरबा करते हैं। और क्योंकि ऐसी परिस्थिति में कोई भी डांस का कार्यक्रम नहीं मनाया जायेगा तो यह ऑनलाइन पर डांस विद माधुरी के साथ सभी गरबा भी सीख पाएंगे और टॉप टेन कंटेस्टेंट्स को “ओढ़नी“ गाने पर मेरे सामने मौका भी मिलेगा। इस तरह सभी त्योहार ख़ुशी से मना पाएंगे और डांस खासकर गरबा भी।

आप डांस कंटेस्टेंट्स का उत्साह किस तरह बरकरार रख पायेंगे?

– डांस के प्रति उनका उत्साह उन्हें प्रोत्साहित करके बरकरार रखा जायेगा। ऐसी स्थिति में उनकी सकारात्मक ऊर्जा को बनाये रखने में प्रोत्साहन बांधे रखेंगे। अलग-अलग क्लासिक गरबा स्टेप्स सिखला कर। बस उनको डांस गरबा में भाग लेकर खुश फील करना है, और मजे लेने होंगे।

क्लासिक गरबा स्टेप्स कितने आसान या मुश्किल होंगे?

– गरबा डांस बहुत ही सामान्य डांस है। इस कैंपेन के तेहद हमने सभी को – वह सामान्य 9 स्टेप्स सीखाने का विचार किया है। और वही उनको सिखलायेंगे। ओरिजिनल (मूल) एवं अनुकूलित (अडाप्टेड) स्टेप्स ही सीखने होंगे जो सभी कंटेस्टेंट्स आसानी से सीख भी लेंगे। यह खुद के स्टेप्स के साथ मिलाकर भी गरबा कर सकते हैं। मूलतः डांस विद माधुरी का यही कैंपेन है कि ऐसी हालत में भी, किसी तरह से ऑडियंस जो हर वर्ष करती आयी है उसे करने से वंचित न हो। बस खुश रहे और त्योहार का लुफ्त उठाये।

माधुरी दीक्षित डांस से हमेशा से जुड़ी रही है और डांस उनका पहला प्यार है, अब डांस उनके लिए क्या मायने रखता है?

– डांस मेरे लिए आध्यात्मिक अनुभव है। जितना डांस डिस्कवर करती हूँ उतना ही उसकी ओर खींची चली जाती हूँ।

आपके दोनों बेटों और डॉक्टर नेने ने कोई डांस स्टेप्स आपको सुझाये है ?

– मैं खुश किस्मत हूँ कि हमारे घर में सभी को आर्ट में रूचि है। फिर चाहे वह डांस हो या किसी तरह के म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स हो। मेरे बच्चों ने मुझे नये, ट्रेंडी डांस फॉर्म सिखाये हैं। वही ट्रेंडी स्टेप्स हम डांस विद माधुरी की क्लासेज में भी सभी को सिखाते हैं।

डांस चिंता निवारक माना जाता है (स्ट्रेस बस्टर ) यही वजह है इस लॉक डाउन में अपने सभी डांस उत्साहियों का मन ऐसी जगह लगे रहे और वह डांस करके फ्रेश फील करें सो हमने यह गरबा ऑनलाइन करने के बारे में सोचा। डांस कर सभी फिट, हेल्दी और सभी चिंता से मुक्त रहे, यही हमारा ध्येय है। घर पर ही बैठ कर सभी कपंटेस्टंट्स और साधारण ऑडियंस भी हमें ज्वाइन कर सकते हंै। इस वर्चुअल एक्टिविटी से सभी लोग नवरात्रि भी मना पाएंगे और गरबा डांस जो हर साल करते हैं उसका भी मजा ले पाएंगे।

फाइनलिस्ट के लिए क्या ख़ास होगा? दीवाली या नई ईयर भी ऐसा कुछ कीजियेगा?

– टॉप टेन फाइनलिस्ट को जीवन का उन्हें ऐसा पहला मौका मिलेगा- कि वह माधुरी के सामने डांस करे। जी हाँ यदि ऐसी हालत रही तो, दीवाली में भी हम अपने डांस प्रेमियों के लिए कुछ अच्छा अनुभव लेकर जरूर आएंगे। हम जरूर कुछ फन एक्सप्रिन्स लेकर आएंगे ताकि सभी डांस उत्साही ख़ुशी-ख़ुशी दीवाली भी मना पाएं।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये