Advertisement

Advertisement

ट्रेजेडी क्वीन मीना ने संवारा था इस एक्टर का करियर, आज बाप और बेटा दोनों कर रहे है इंडस्ट्री पर राज

0 65

Advertisement

ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी ने कई सालो तक इंडस्ट्री में राज किया, महज 7 साल की छोटी उम्र में ही मीना ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत कर दी थी। 100 से भी ज़्यादा फिल्मो में काम किया था मीना कुमारी ने।बैजू बावरा फिल्म से उन्हें खासा पहचान मिली। यह फिल्म 1952 में रिलीज हुई थी। इसके बाद लगातार सफलता की सीढ़िया चढ़ती गई।मीना कुमारी को उनके बेहतरीन अभिनय के लिए चार बार फिल्मफेयर के बेस्ट एक्ट्रेस के पुरस्कार से नवाजा गया है।लगभग तीन दशक तक अपने संजीदा अभिनय से दर्शकों के दिल पर राज किया था ट्रेजेडी क्वीन ने।

मीना कुमारी ने ही बॉलीवुड के एक स्ट्रगलिंग एक्टर को बनाया था सुपरस्टार।और वो एक्टर कोई और नहीं बल्कि है अपने धर्मेंद्र पाजी।कहा जाता है की मीना कुमारी के वजह से ही आज धर्मेंद्र और उनके बच्चे इंडस्ट्री में अपना मुकाम हासिल कर पाए है।

मीना के पहले पति कमल अमरोही से तलाक लेने के बाद मीना की नजदीकियां धर्मेंद्र से बढ़ने लगी।धर्मेंद्र उस समय में एक शादीशुदा और स्ट्रगलिंग एक्टर थे,वही दूसरी और मीना इंडस्ट्री में अपना सिक्का जमा चुकी थी।धर्मेंद्र को इंडस्ट्री में खड़ा करने का श्रेय मीना को ही जाता है। मीना ने उन्हें एक्टिंग की बारीकियां सिखाई थी। मीना कुमारी ने 1966 में आई फिल्म ‘फूल और पत्थर’ के डायरेक्टर से इस फिल्म में धर्मेन्द्र को लेने की सिफारिश की थी।मीना के सिफारिश के कारण धर्मेंद्र को ये फिल्म मिली।फिल्म धर्मेंद्र और मीना की जोड़ी को लोगो ने बहोत पसंद किया।यह फिल्म उस साल की सबसे बड़ी हिट साबित हुई और धर्मेन्द्र इंडस्ट्री में पूरी तरह स्टेबलिश हो गए। धर्मेंद्र के करियर के साथ दोनों का रिश्ता भी चल पड़ा। लेकिन तीन साल बाद ही दोनों ने अपने अपने रास्ते अलग कर लिए।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply