‘इंडियन नेवर अगेन  निर्भया’ का ट्रेलर लॉन्च, दिल्ली बस गैंग रेप पर आधारित है फिल्म

1 min


हिंदी फिल्म उद्योग में समाज में घटित होने वालो अपराधों पर आधारित फ़िल्मों का चलन बहुत पुराना है  इसी कड़ी में दिल्ली बस गैंग रेप पर आधारित “इंडियन नेवर अगेन  निर्भया” प्रदर्शन  के लिए तैयार है  हाल में ही फिल्म का ट्रेलर मुंबई में लॉन्च किया गया  इस अवसर पर फिल्म के निर्माता एवं निर्देशक बिदिशा अधिकारी, कंचन अधिकारी  अभिनेता दिनेश के मेहता, शैलेन्द्र श्रीवास्तव, अभिनेत्री गहना वशिष्ट एवं फिल्म वितरक मनोज नंदवाना उपस्थित थे।

भारत ही नहीं पूरी दुनिया में  रेप यानी बलात्कार की घटनाओं  की संख्या बढ़ती जा रही है , ये एक ऐसा अपराध है जिसकी संख्या दुनिया में घटने वाली अपराधों में सबसे ज्यादा है। आंकड़ों की बात करें तो दुनिया में हर साल ढाई लाख से ज्यादा रेप केस दर्ज होता है। और तो अब जैसे रेप शब्दों को सुनने के लिए हम सब आदि हो गये फिल्म नेवर अगेन निर्भया भी  देश की राजधानी दिल्ली में 16 दिसंबर 2012 को चलती बस में  घटित रेप व हत्याकांड का प्रतिगुंजित रूप है।साथ ही बलात्कार के निषेधात्मक प्रभावों तले दम तोड़ती स्त्री को बचाये रखने की बेचैन लड़ाई का प्रतीक भी।  यह फिल्म। राजनाथ (राजु खेर) बेटा और बेटी में कोई फर्क नहीं समझने वाला इंसान अपनी बेटी निर्भया(रिचा शर्मा)  की मेडिकल की पढ़ाई के लिए पत्नी के मना करने के बावजूद भी कर्ज लेकर उसे मेडिकल में दाखिला दिला देता है। एक शाम निर्भया अपने दोस्त के साथ फिल्म देखने का प्रोग्राम बनाते हैं।  लौटने के क्रम कोई गाड़ी नहीं मिलने पर  वे लोग रिक्शा से मुनरिका पहुंचते हैं वहाँ भी बस स्टैंड पर गाड़ी का इंतजार करते हैं। काफी देर के बाद एक प्राइवेट बस जो द्वारका सेक्टर एक की ओर जा रही थी पर वे दोनों  सवार हो जाते हैं। कुछ ही मिनटों बाद बस में पहले से बैठे युवकों पर दरिंदगी सवार होना शुरू  हो जाता है।

निर्भया को खींच कर बस के पिछले हिस्से में ले जाया जाता है और बारी बारी से उनके द्वारा बलात्कार किया जाता है।

निर्भया चीखती रहती है लेकिन चलती बस के बंद दरवाजे और खिड़कियों के बाहर भला उसकी दर्दनाक चीख कोई सुनता भी तो कैसे। उन दरिंदों द्वारा करीब एक घंटे तक निर्भया के साथ बलात्कार किया जाता रहा।निर्भया दर्द से कराहती रही, रोती रही, हाथ जोड़ कर छोड़ देने का अनुरोध करती रही फिर भी उन दरिंदों द्वारा  निर्ममता की हद पार कर सलाखों को उसके पेट में घुसेड़ दिया जाता है। और अंत में चलती गाड़ी से उन दोनों को सड़क पर फेंक दिया जाता है। निर्भया के साथ हुई हैवानियत की इस घटना ने न सिर्फ  पूरे देश को स्तब्ध कर दिया बल्कि दोषियों को अविलंब गिरफ्तारी की मांग को लेकर लोग सड़क पर उतर जाते हैं। उधर सफदरजंग अस्पताल में जिंदगी और मौत के बीच चल रही जंग में निर्भया हार जाती हैं। निर्भया ने अपनी आखिरी ख्वाहिश यही जताई थी कि उन सभी को जिंदा जला देना चाहिए। ही इस तरह के अपराधी प्रवृत्ति के लोगों के मन में भय पैदा हो जिसके चलते  ये अपराधी लोग किसी और लड़की के साथ ऐसा अनाचार और अत्याचार न कर सके, और दुबारा कोई निर्भया न बने। क्या निर्भया की आखिरी ख्वाहिश पूरी हो सकेगी, क्या कानूनी लड़ाई में निर्भया को इंसाफ मिल पाएगा।

इस अवसर पर निर्माता एवं निर्देशक कंचन अधिकारी ने कहाकि ” देश में २०१२ की घटना के बाद बलात्कार जैसे घृणित आपराध प्रति एक जबरजस्त आक्रोश है , सिकी भी समाज के लिए यह एक शर्मशार करनेवाली घटना है हमारे लिए यह एक मुश्किल फिल्म है क्योकि फिल्म सत्य घटना पर आधारित है  इसलिए फिल्म को कोशिश की गयी है इस हैवानियत की काली रात में क्या हुआ परदे पर दिखाया जा सके  फिल्म की शूटिंग के समय हम सब को कई बार महसूस हुआ की निर्भया को कितना तकलीफ़ का सामना करना पड़ा होगा।  फ़िल्म का मुख्य उद्देश्य हैंकि  २१वी शताब्दी में आज  स्त्रियों के साथ ऐसा नहीं होना चाहिए।

फिल्म में मुख्य भूमिकाओं में ऋचा शर्मा , बिदिशा अधिकारी, दिनेश के मेहता , रवि कुमार , राजू खेर, शैलेन्द्र श्रीवास्तव , राजू श्रेष्ठ , अनिल यादव गोपाल सिंह , पप्पू पॉलिस्टर , कंचन अधिकारी विभिन्न भूमिकाओं में नजर आयेंगे।  साथ ही अभिनेत्री गहना वशिष्ट एक आइटम सॉन्ग में नजर आएँगी।

Trailer launch of “Indian never Again Nirbhaya
Trailer launch of “Indian never Again Nirbhaya
Trailer launch of “Indian never Again Nirbhaya
Manoj Nandwana, Gahena Vashist , Bidisha Adhikari , Kanchan Adhikari

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram परa जा सकते हैं.


Mayapuri