शेफ विकास खन्ना द्वारा होस्ट #FeedIndia द्वारा “बरकत” में दो मिलियन भोजन परोसा गया

1 min


कमजोर समुदाय पर विशेष ध्यान दें जैसे ट्रांसजेंडर, कुष्ठ केंद्र, वृद्धावस्था, अनाथालय आदि

Jyothi Venkatesh

“बरकत” दुनिया की सबसे बड़ी फूड ड्राइव में से एक बन गई है – दिल्ली – NCR में एक दिन में 2 मिलियन भोजन परोसे जाते हैं। मिशेलिन स्टार शेफ विकास खन्ना द्वारा होस्ट और मैक्सिमस कोलाब्स द्वारा क्यूरेट #FeedIndia द्वारा एक पहल, लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी द्वारा आशीर्वाद दिया गया था और NDRF द्वारा संचालित एक बहुत बड़ी सफलता थी क्योंकि दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में 200 से अधिक भोजन के 10,000 बैग वितरित किए गए थे 2 मिलियन लोगों की सेवा। इस अभियान में विभिन्न समुदायों के विकलांग, ट्रांसजेंडर, सेक्स ट्रैफिकिंग के पीड़ित, एचआईवी पॉजिटिव लोग, अनाथालय, वृद्धाश्रम, कुष्ठ केंद्र और विकलांग लोगों सहित कमजोर समुदायों की सेवा की गई। इंडिया गेट, पतंजलि, पुसफ मसाले, बर्गनर, गोकि, गुड फाउंडेशन के लिए नू स्किन फोर्स, ग्रेविटस फाउंडैटन आदि ब्रांड शामिल हैं जिन्होंने इस अभियान को सफल बनाने के लिए हाथ मिलाया है और इस महामारी के दौरान जरूरतमंदों को भोजन कराते हैं। इस घटना के दूसरे प्रमुख साझेदार थे एप एप, सेक्स ट्रैफिकिंग, केएसएफ फाउंडेशन और किन्नर फाउंडेशन के पीड़ितों के साथ काम करने वाली एक नींव।

ड्राइव एनडीआरएफ कैंट, गाजियाबाद में हुआ। शेफ विकास खन्ना और उनकी टीम ने वस्तुओं को वितरित करने के लिए NDRF के साथ मिलकर काम किया। प्रत्येक राशन किट में 200 भोजन दिए गए और निम्नलिखित शामिल थे: चावल, दाल, अटा, नमक, चीनी, मसाले, तेल, प्याज, आलू और डिटर्जेंट। वितरित की गई मात्रा 77,000 किलोग्राम चावल थी; 10,000 लीटर से अधिक तेल; 10,000 पैक नमक, 30,000 किलोग्राम आटा, 30,000 किलो प्याज और आलू के साथ अतिरिक्त स्वच्छता उत्पाद जैसे ज्वार जो कि 12000 किलोग्राम था।

ट्रांसजेंडर एक्टिविस्ट लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने बरकत पर टिप्पणी करते हुए कहा, “मैं इस खूबसूरत अभियान #FeedIndia के लिए शेफ विकास खन्ना, NDRF टीम और मैक्सिमस कोलाब्स का वास्तव में शुक्रगुजार हूं। इस अभियान ने कई लोगों के लिए भोजन, राशन लाया है जो महामारी के दौरान इसे वहन नहीं कर सकते थे। ट्रांस समुदाय और यहां तक कि यौनकर्मियों, बूढ़े लोगों, अनाथालयों और कई अन्य अल्पसंख्यकों के बारे में सोचने के लिए विकास जी को एक विशेष धन्यवाद। ”

श्री अनिल मित्तल, सीएमडी केआरबीएल इंडिया गेट बासमती चावल, एक ऐसा ब्रांड जो शुरू से ही #FeedIndia पहल का समर्थन कर रहा है, ने कहा, “इंडिया गेट पर, हम अपने समाज के भीतर के जरूरतमंदों और वंचितों की मदद करने, साझा करने के पुराने भारतीय मूल्यों के साथ खुद को गहराई से जोड़ते हैं। । इस महामारी के दौरान, हमने लाखों प्रवासी कामगारों, गरीब परिवारों, झुग्गी-झोपड़ी में रहने वालों और रोज़मर्रा के काम करने वाले लोगों को रोज़गार देने के लिए शेफ़ विकास खन्ना से हाथ मिलाया, जो हर रोज़ बुनियादी ज़रूरतों के लिए संघर्ष कर रहे थे। “बरकत” हजारों हाशिए के समुदायों और परिवारों में खुशी लाने की दिशा में एक बड़ा कदम है जो अब तक किसी भी मदद से बचे हुए थे। हम विकास को उनके शानदार प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देते हैं और भविष्य में भी इस तरह की कई और पहल के लिए अपना समर्थन देने का वादा करते हैं।

सेलिब्रिटी शेफ विकास खन्ना ने कहा, “जैसे ही भारत में सूरज उगता है, हमने अपना कार्यक्रम” बरकत “मनाया जिसका अर्थ है आशीर्वाद या प्रचुरता। ट्रांसजेंडर एक्टिविस्ट लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी जी के साथ मेरी बातचीत से प्रेरित होकर, मुझे याद है कि उन्होंने मुझे बताया था कि वे भूल गए हैं। यह दिल से टूट गया। मैंने अपने दोस्त को फोन किया और उसने मुझे बताया कि जब भी कोई कलंक लगता है, तो कुछ लोगों को अपनी आवाज बुलंद करनी होती है। और इस तरह से हमने दुनिया की सबसे बड़ी खाद्य ड्राइव बनाई है जो ट्रांसजेंडर, एचआईवी से पीड़ित लोगों, अनाथालयों, कुष्ठ केंद्रों और परित्यक्त माता-पिता को लाभान्वित करेगी। हर घर में, हर रसोई में बरकत हो सकती है। यह आपके लिए है लक्ष्मी जी ”।

प्रवक्ता, एनजीओ एप आप, जो बरकत का एक हिस्सा था, ने टिप्पणी की, “हम इस एसोसिएशन के लिए शेफ <span lang=”HI” sty

SHARE

Mayapuri