उदय शंकर ने ‘‘स्टार इंडिया डिजनी’’ चैनल के चेअरमैन पद से दिया त्यागपत्र

1 min


Uday Shankar resigned as the chairman of Star India Disney channel (2)
31 दिसंबर तक अपने पद पर बने रहेंगे

‘‘स्टार डिज्नी इंडिया’’के चेअरमैन यानी कि‘‘वाल्ट डिज़नी’’ कंपनी से उदय शंकर ने त्यागपत्र दे दिया है। 31 दिसंबर के बाद ‘‘वाल्ट डिजनी’’ कंपनी के संग उनका कोई संबंध नही रहेगा।इस खबर की घोषणा ब्रांड के डायरेक्ट- टू-कंज्यूमर और इंटरनेशनल सेगमेंट के चेयरमैन रेबेका कैंपबेल ने की।

यहां पर वह ‘स्टार इंडिया’ और एशिया पैसिफिक के प्रमुख की हैसियत से कार्यरत थे। उदय शंकर स्टार इंडिया में चेयरमैन के पद पर थे. वहीं स्टार एशिया पैसिफिक में वह प्रेसिडेंट के तौर पर कार्यरत थे.एक अंग्रेजी की वेब साइट की माने तो उदय शकंर 31 दिसंबर से पहले ऑफिस खाली कर देंगे। वॉल्ट डिजनी के चेयरमैन रेबाका कैम्पबेल ने उदय शंकर के इस्तीफे की पुष्टि कर दी है। अब वह स्वतंत्र रूप से अपना काम करेंगे।

Uday Shankar resigned as the chairman of Star India Disney channel

अगले तीन माह के दौरान उदय  शंकर अपने उत्तराधिकारी की पहचान करने के लिए कैंपबेल के साथ मिलकर काम करेगें, ताकि एक सुचारु परिवर्तन सुनिश्चित किया जा सके।

‘‘स्टार इंडिया’’ संग उनका तकरीबन चैदह वर्ष का संबंध रहा। इस बीच भारतीय मनोरंजन परिदृश्य और खेल प्रसारण के आर्थिक पहलू को पुनः परिभाषित करने में एक बड़ी भूमिका निभाते हुए उदय शंकर ने कई बड़े जोखिम उठाए। उदय शंकर 2006 में ‘‘स्टार न्यूज’’ से बतौर समाचार निदेशक जुड़े थे। इस के बाद से वह लगातार नई नई कमान संभालते चले गए। फरवरी 2019 से उदय शंकर, अध्यक्ष, द वॉल्ट डिजनी कंपनी और अध्यक्ष, स्टार और डिजनी इंडिया के रूप में कार्य करते आ रहे है। इससे पहले वह एशिया के लिए 21 वीं सदी के फॉक्स के अध्यक्ष और स्टार इंडिया के अध्यक्ष और सीईओ थे। उदय ने कंपनी के बिजनेस को बढ़ाने और एक बेहतरीन क्रिकेट फोर्टफोलियो बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उदय की लीडरशिप में कंपनी कंपनी ने इंडियन प्रीमियर लीग, द बोर्ड ऑफ कंट्रोल फोर क्रिकेट इन इंडिया, इंटरनेशन क्रिकेट काउंसिल और एशिया क्रिकेट काउंसिल के मीडिया राइट्स हासिल किए.

उदय शंकर के नेतृत्व में ही ‘‘स्टार इंडिया’’ ने कबड्डी और फुटबॉल जैसे कई घरेलू खेल लीग शुरू किए, और टेलीविजन दर्शकों के लिए एक बहु-खेल संस्कृति बनाने के अजेंडे को आगे बढ़ाया। उन्होंने ईएसपीएन के साथ 21 वें सेंचुरी फॉक्स के अपने संयुक्त उद्यम के अधिग्रहण के माध्यम से स्टार के खेल प्रसारण कार्यों को भी समाहित किया।उनके एक मास्टरस्ट्रोक में 2018 से 2022 तक  पांच साल के लिए 16,347.50 करोड़ रुपये की बोली लगाकर आईपीएल मीडिया अधिकारों की बोली जीतना भी उन्ही के हिस्से जाता है।

अपने त्यागपत्र को लेकर एक बयान में उदय षंकर ने कहा है-‘‘पिछले कुछ समय से मैं इस सवाल पर विचार करता रहा हूं कि मैं देश, समुदाय और उद्योग को कैसे वापस दूं जिन्होंने मुझे बहुत कुछ दिया है।मुझे लगता है कि उन सभी के प्रति आभार व्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका समर्थन करना होगा और शंकर ने कहा कि उद्यमियों की एक नई पीढ़ी के रूप में वे परिवर्तनकारी समाधान तैयार करते हैं जो अनगिनत जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालेंगे। मैं वैश्विक निवेशकों और अग्रदूतों के साथ इसे प्राप्त करने का इरादा रखता हूं।‘‘

‘‘वॉल्ट डिजनी’’के चेयरमैन रेबाका कैम्पबेल ने उदय शंकर की तारीफ करते हुए कहा,‘‘उदय के नेतृत्व में वॉल्ट डिजनी ने एशिया पैसिफिक क्षेत्र में नई ऊंचाईयां हासिल की। उदय ने वॉल्ट डिजनी को कई क्षेत्रों में षुरू कराया और उसे नई ऊचाईयों तक लेकर गए।उनके अनुभव और दूरदर्शिता के चलते कंपनी अपना अलग मुकाम हासिल करने में सफल रह सकी।उदय एक सहकर्मी के साथ साथ एक अच्छे मित्र भी हैं। मै उनके इस फैसले का आदर करती हूं। हालांकि उनके जाने से कंपनी एक अच्छे नेतृत्व को खो देगी। लेकिन भविष्य के लिए मेरी ओर से उनको ढ़ेर सारी शुभकामनाएं,वह जो भी करें उसमें आगे बढते रहे।’’

-शान्तिस्वरुप त्रिपाठी

Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये