‘अफसोस! मुझे हरियाणवी बोलना नहीं आता’ राजकुमार राव

1 min


प्रतिभाशाली कलाकार की प्रतिभा कर उसी वक्त पता चलता है जब उसे अपनी प्रतिभा दिखाने का सही अवसर मिल जाये । राजकुमार राव एक ऐसे ही प्रतिभाशाली कलाकार है जिन्होंने अवसर मिलते ही अपने हुनर को प्रभावशाली ढंग से प्रर्दशन किया । एलएसडी, कायपोचे, गैंग्स ऑफ वासेपुर, शैतान, तलाश, डी डे, शाहिद तथा सिटीलाइट आदि फिल्में उन्हें एक बेजौड़ अभिनेता साबित करती हैं । उनकी शीर्घ रिलीज होने वाली फिल्म हैं ‘ डॉली की डोली’ । इस फिल्म को लेकर क्या कहना है राजकुमार का ।dolly-ki-doli-comedy-avatar-in-rajkumar-1-65757-6881-rajkumar-rao

पहली बार आपको किसी फिल्म में अपनी मातृभाषा बोलने का अवसर मिला है ?
बिलकुल । लेकिन अफसोस हरियाणवी होते हुए भी मुझे हरियाणवी नहीं आती । इसलिये मैने अपने कुछ दोस्तों से हेल्प ली, तब कहीं जाकर मैं इतनी हरियाणवी बोल पाया जितनी मुझे जरूरत थी ।

अपनी भूमिका को कैसे परिभाषित करेगें ?
हरियाणा के छोटे शहर सोनीपत का रहने वाला मैं यानि सोनू सहरावत अपने जैसे छोटे शहर की डॉली नामक लड़की से प्यार करता है लेकिन डॉली उसके प्यार को ठुकरा देती है । अभी तक आप ऐसी फिल्मों से जुड़़े हुए थे जिन्हें एक हद तक कलात्मक फिल्में कहा जाता है ।

पहली बार किसी कॉमेडी फिल्म में कॉमेडी करते हुए कैसा लगा ?
मैने ये फिल्म ये सोच कर साइन नहीं की थी कि मुझे इसमें कामेडी करनी है । मुझे फिल्म की कहानी काफी दिलचस्प लगी और फिर अपना रोल । लेकिन मैने फिल्म में कामेडी नहीं की । एक भूमिका की है जिसमें सिचवेशनल कॉमेडी है मैने जान बूझकर कॉमेडी नहीं की।

rajkummar-rao-in-dolly-ki-doli

फिल्म में आपके साथ सोनम के अलावा पुलकित सम्राट और वरूण शर्मा भी हैं ?
सोनम को मैं काफी पहले से जानता हूं वो बहुत ही सिंपल सी लड़की है । अगर आप भी गौर करें तो उसने अपनी हर फिल्म के साथ ग्रो किया है । इससे पहले मुझे खूबसूरत में उसका काम बहुत ही अच्छा लगा । इसके अलावा पुलकित सम्राट और वरूण भी बहुत टेलेंटेड हैं । हांलाकि फिल्म में पुलकित के साथ मेरे बहुत कम सीन है लेकिन वरूण और सोनम के साथ ज्यादा काम है ।

मोहित सूरी की फिल्म में क्या कर रहे हो?
मैं महेश भट्ट की फिल्म ‘हमारी अधूरी कहानी’ । ये एक ट्रायंगल लव स्टोरी हैं । मेरे अलावा इमरान हाशमी और विद्या बालन लीड रोल में हैं । मोहित सूरी द्धारा निर्देशित इस फिल्म के राइटर महेश भट्ट है जिन्होंने एक अरसे बाद कोई फिल्म लिखी है । इस बार उन्होंने कहानी का आधार अपने माता पिता को बनाया है ।

आप पहले भी भट्ट कैंप की फिल्म ‘सिटीलाइट’ कर चुके हैं ?
मैं खुशकिस्मत हूं के महेश जी मुझ पर भरोसा करते हैं । उन्होंने कही मेरे बारे में कहा था कि कलाकारों की नई खेप में राजकुमार सबसे टैलेंटेड कलाकार हैं । उनका ऐसा बोलना मेरे लिये किसी पुरस्कार से कम नहीं है । सिटीलाइट के दौरान उन्होंने मुझसे वादा किया था कि वे जल्द ही मुझे अपनी फिल्म लेगें और उन्होंने अपना वादा पूरा करते हुए मुझे इस फिल्म में लिया ।

रमेश सिप्पी की फिल्म ‘शिमला मिर्ची ’में किस तरह की भूमिका है ?
यह एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म हैं । फिल्म में मेरी जोड़ी रकुल प्रीत के साथ है लेकिन हाइलाइट ये हैं कि मैं अपने से दुगनी उम्र की हेमा मालिनी से इश्क लड़ाने की कोशिश करता हूं । फिल्म की कहानी शिमला की है इसलिये फिल्म की शूटिंग भी वहीं की गई । मेरे लिये ये किसी अचीवमेन्ट से कम नहीं कि रमेश सिप्पी जैसे बड़े फिल्ममेकर ने मुझे इस फिल्म के लिये चुना ।

हंसल मेहता के साथ लगातार दो फिल्में करने के बाद उनसे तो अच्छी ट्यूनिंग हो गई होगी ?
जी हां । उनके साथ आगे मैं तीसरी फिल्म करने जा रहा हूं । वो होमो-सेक्सुअल संबन्धों पर आधारित एक सच्ची कहानी है । इसमें मेरे को-आर्टिस्ट मनोज बाजपेयी है ।

अपने आपको कैसा कलाकार मानते हैं ?
बेशक मैं एक मिडिल क्लास फैमिली से हूं फिर भी यहा मैं महज पैसा कमाने नहीं आया । मै अच्छी फिल्में करना चाहता हूं । मैं कोई भी फिल्म बिना स्क्रिप्ट पढ़े साइन नहीं करता । क्योंकि स्क्रिप्ट का मेरे लिये बहुत महत्व है ।

-श्याम शर्मा


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये