केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण सचिव ने मुंबई में नेशनल सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन एनिमेशन, वीएफएक्स और गेमिंग, कॉमिक्स के लिए प्रस्तावित साइट का दौरा किया

1 min


फिल्म और मनोरंजन उद्योग में प्रमुख हस्तियों के साथ बातचीत की!

मुंबई में नेशनल सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन एनिमेशन, वीएफएक्स और गेमिंग, कॉमिक्स के लिए प्रस्तावित साइट को केंद्रीय सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा के दौरे से और अधिक ऊर्जा मिली है। चंद्रा ने अपनी दो दिवसीय मुंबई यात्रा के तहत केंद्र के कार्य स्थल का दौरा किया और इस संबंध में विभिन्न हितधारकों के साथ विस्तृत चर्चा की।

सचिव अपूर्व चंद्रा महाराष्ट्र प्रशासनिक सेवा में एक अधिकारी हैं। उन्होंने प्रस्तावित नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर एनिमेशन, वीएफएक्स और गेमिंग, कॉमिक्स के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा नामित फिल्म सिटी के पास 20 एकड़ की साइट का दौरा किया।

केंद्र को सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा आईआईटी मुंबई, मुंबई में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के सहयोग से विकसित किया जा रहा है। अपूर्व चंद्रा ने आईआईटी मुंबई के निदेशक प्रो. शुभाशीष चौधरी से भी मुलाकात की और विस्तृत चर्चा की।

सूचना और प्रसारण सचिव ने फिल्म सिटी परिसर में व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल फिल्म इंस्टीट्यूट और सुभाष घई के साथ-साथ अन्य गणमान्य व्यक्तियों का भी दौरा किया। उन्होंने वीएफएक्स उद्योग में तकनीकी विकास के बारे में जानने के लिए स्टूडियो में विभिन्न अधिकारियों और तकनीशियनों के साथ बातचीत की।

इसके बाद अपूर्व चंद्रा ने फिल्म निर्माताओं के दृष्टिकोण को जानने के लिए यशराज स्टूडियो में फिल्म और मनोरंजन उद्योग के प्रमुख नेताओं के साथ व्यापक चर्चा की।

भारतीय एनिमेशन, दृश्य प्रभाव (आमतौर पर वीएफएक्स कहा जाता है) और गेमिंग उद्योग पिछले दो दशकों में उल्लेखनीय रूप से विकसित और विकसित हुए हैं। जहां अधिक से अधिक फिल्म निर्माता और टीवी शो के निर्माता जनरल एक्स में दर्शकों के लिए वीएफएक्स और एनीमेशन जैसे प्रौद्योगिकी-संचालित उत्पादों को अपना रहे हैं, वहीं इस क्षेत्र में कुशल पेशेवरों की मांग लगातार बढ़ रही है।

गेमिंग उद्योग में भारतीय कंपनियां भी आउटसोर्सिंग कंपनियों के रूप में काम करने से पश्चिमी गेम स्टूडियो में स्थानांतरित हो गई हैं जो अब गेम डिजाइन और विकसित करने वाली कंपनियों में हैं। कई लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने से लेकर जमीनी स्तर तक रचनात्मकता को बढ़ावा देने और इसे अगली पीढ़ी में भारतीय मूल्यों को विकसित करने के माध्यम के रूप में विकसित करने से, एनीमेशन, वीएफएक्स और गेमिंग, कॉमिक्स क्षेत्र का हमारे समाज पर बड़ा प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।

एनिमेशन, वीएफएक्स और गेमिंग में नेशनल सेंटर फॉर एक्सीलेंस, कॉमिक्स इस कौशल आवश्यकता को पूरा करने के लिए क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की सुविधा और छोटे कार्यक्रमों के आयोजन के आधार पर एक अवधारणा पर काम कर रहा है। संगठन का उद्देश्य भारत के साथ-साथ क्षेत्र में कुशल लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए भारत में विश्व स्तरीय बुद्धिजीवियों की एक टीम बनाना है।

SHARE

Mayapuri