मैं समलैंगिक के रूप में अभिनय करने के लिए भी तैयार हूं – वैभव तत्वावादी

1 min


वैभव

मैं अपनी बहुमुखी प्रतिभा को साबित करने के लिए फिल्मों में समलैंगिक के रूप में अभिनय करने के लिए भी तैयार हूं – वैभव तत्वावादी

ज्योति वेंकटेश

स्मार्ट, हैंडसम और टैलेंटेड अभिनेता वैभव तत्वावादी हिंदी फिल्मों के लिए बिल्कुल नौसिखिए नहीं हैं। उन्होंने एक्ट्रेस रेणुका शहाणे की दूसरी फिल्म में निर्देशक के रूप में अभिनय किया और उनकी हिंदी में पहली फिल्म बतौर निर्देशक- ‘त्रिभंगा’ प्रमुख भूमिकाओं में से एक है। फिल्म में काजोल, तन्वी आज़मी और मिथिला पालकर भी हैं और यह फिल्म पिछले शुक्रवार को ही ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम कि जा चुकी है। फोन पर, वैभव ने काजोल और तन्वी आज़मी के साथ त्रिभंगा में स्क्रीन शेयर करने के अपने अनुभव को साझा किया। और कहा “यह वास्तव में हिंदी में मेरी पांचवीं फिल्म है, हालांकि मैंने पहले भी कई मराठी फिल्मों में अभिनय किया है, जिनमें ‘कॉफी अनी बराच कहीं’ और ‘व्हाट्सएप लव’ भी शामिल हैं। इससे पहले मुझे ‘हंटर’, ‘बाजीराव मस्तानी’, ‘मणिकर्णिका’ और ‘लिपस्टिक अंडर द बुर्का’ जैसी हिंदी फिल्मों में काम किया है।

मैं लगभग पूरी फिल्म में कुर्ता और धोती पहनता हूं और ‘क्रिया योगा’ करता हूँ – वैभव

सिद्धार्थ मल्होत्रा (जिन्होंने पहले ‘वी आर फैमिली’ के साथ-साथ ‘हिचकी’ का भी निर्देशन किया था) द्वारा निर्मित फिल्म ‘त्रिभंगा’ के बारे में बात करते हुए वैभव कहते है, “यह एक बिखरे हुए परिवार के बारे में है जिसमें मैं रवीन्द्र का किरदार निभा रहा हूं जो तन्वी आज़मी का बेटा है। तन्वी ने दो बच्चों (काजोल और मैं) कि मां का किरदार निभाया हैं। मैं किसी ऐसे व्यक्ति की पूरी तरह से अलग भूमिका निभाता हूं जो भगवान कृष्ण में बहुत विश्वास करता है और वह एक आध्यात्मिक व्यक्ति है। मैं लगभग पूरी फिल्म में कुर्ता और धोती पहनता हूं और ‘क्रिया योगा’ करता हूं। यह एक कैरिकेचर माइंड नहीं है, बल्कि मेरे अंदर के अभिनेता के लिए यह बहुत चुनौतीपूर्ण किरदार है।”

वैभव आगे कहते है, “मैं जो किरदार निभाता हूं वह यह डिमांड करता है कि मैं शांत रहूं और सिर्फ शांत रहने और क्रिया योग करने का नाटक न करूं और इसमें मेरे ज्ञान ने मेरी बहुत मदद की है। साथ ही तन्वीजी और काजोल जी जैसी अभिनेत्री के साथ काम करना एक सीखने का अनुभव था। रेणुकाजी ने मुझे कई कार्यशालाओं में भेजा और मैंने काजोलजी और तन्वीजी के साथ स्क्रिप्ट पढ़ी। रेणुकाजी बहुत स्पष्ट थीं कि वह प्रत्येक कलाकार से वास्तव में वह क्या चाहती है और एक निर्देशक के रूप में बहुत स्पष्टता उनमें थी, हालांकि वह सेट पर बेहद चुलबुली दिखती है।”

वास्तव में मैंने तेलुगु को सिर्फ मजाक मस्ती में सीखा था, लेकिन इसने मुझे तेलुगु में एक वेब सीरीज को करने में मदद की – वैभव तत्वावादी

वैभव को खुशी है कि ओटीटी प्लेटफार्मों ने क्षेत्रीय अभिनेताओं को अन्य भाषाओं में भी अपना क्राफ्ट दिखाने के लिए नए अवसर प्रदान किया है। वह कहते है, “आज के समय में ओटीटी के लिए मेरा धन्यवाद, क्षेत्रीय सिनेमा और हिंदी सिनेमा के बीच की सीमाओं को धुंधला कर दिया गया है क्योंकि बहुत से अभिनेताओं को 2020 में लॉकडाउन के आगमन के लिए विभिन्न भाषाओं में अभिनय करने के लिए बहुत सारे अवसर मिले हैं जिन्होंने सिनेमा की गतिशीलता को बदल दिया है। आज मराठी अभिनेता तेलुगु फिल्मों में भी अभिनय कर सकते हैं। वास्तव में मैंने तेलुगु को सिर्फ मजाक मस्ती में सीखा था, लेकिन इसने मुझे तेलुगु में एक वेब सीरीज को करने में मदद की। यह वास्तव में बहुत अच्छा है कि आज सयाजी शिंदे जैसा एक मराठी अभिनेता दक्षिण की फिल्मों में एक स्टार है और अनंत महादेवन जैसा एक तमिल अभिनेता मराठी में फिल्में कर रहा है और मुरली शर्मा हिंदी और तेलुगु फिल्मों में अभिनय कर रहे हैं।”

फिलहाल, वैभव मकरंद माने द्वारा निर्देशित हिंदी में अपनी छठी अनटाइटल्ड फिल्म में अभिनय कर रहे हैं और सह-अभिनीत अंजलि पाटिल के अलावा तेलुगु में एक वेब सीरीज में अभिनय करने के लिए बातचीत कर रहे हैं। और एविल पर उनकी मराठी फिल्म पांडिचेरी है जिसका निर्देशन सचिन कुंडलकर ने किया है, जहां उनके सह-कलाकार में नीना कुलकर्णी, महेश मांजरेकर, अमृता खानविलकर और साई तम्हनकर शामिल हैं। वैभव जिन्होंने अलंकृता श्रीवास्तव, कंगना रनौत और रेणुका शहाणे जैसे महिला निर्देशकों के निर्देशन में अभिनय किया है, कहते हैं कि उन्हें खुशी है कि उन्हें कंगना रनौत और रेणुका सहाणे जैसे निर्देशकों के साथ अभिनय करने को मौका मिल रहा है जो मूल रूप से अच्छे निर्देशक होने के अलावा अच्छे अभिनेता भी हैं। (एक अभिनेता अपने या अपने कलाकारों की बारीकियों को समझता है और यह हमेशा एक अभिनेता के रूप में आपके जटिल दृश्यों को क्रैक करने में आपकी मदद करता है।)

वह स्वीकार करते हैं कि वह मूल रूप से एक अंतर्मुखी हैं

वैभव ने कबूल किया कि पिछले आठ वर्षों में जब से उन्होंने एक अभिनेता के रूप में अपनी शुरुआत मराठी फिल्म (कॉफ़ी अनी बराच कही) के साथ की है।, “मैं स्पष्ट रूप से स्वीकार करता हूं कि मैं अपनी खुद की फिल्मोग्राफी से अधिक प्रभावित हूं और मुझे अपने करियर की गति से कोई पछतावा नहीं है। मैंने हमेशा किसी भी समय मात्रा से अधिक गुणवत्ता पर विश्वास किया है।”

एक अभिनेता के रूप में, वैभव कहते हैं कि उन्होंने हमेशा उस छवि के साथ प्रयोग करने के लिए एक पॉइंट बनाया है जिसके साथ वह दुखी हैं जहाँ तक उनकी छवि हिंदी फिल्मों में है, हालांकि उन्होंने ऐसी भूमिकाएँ निभाई हैं जो अब तक सुरक्षित रही हैं। हालाँकि मैं मराठी फिल्मों में एक विशिष्ट रोमांटिक चॉकलेटी हीरो था, जैसे कि कॉफ़ी अनी बराच काहिन और व्हाट्सएप लव में, मैंने हमेशा सांचों को तोड़ा है और ‘हंटर’ में एक कैसानोवा का किरदार निभाया है, ‘लिपस्टिक अंडर द बुर्का’ में एक अंतर्मुखी लड़का और मणिकर्णिका में एक योद्धा की भूमिका को निभाया है। आज मैं अपनी रुकावटों को दूर करने के लिए तैयार हूं और यहां तक कि एक समलैंगिक युवक के रूप में भी काम कर सकता हूं क्योंकि एक अभिनेता का काम विभिन्न पात्रों को चित्रित करना है, जो वह अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में करता या देखता है।          

वैभव स्वीकार करते हैं कि वह मूल रूप से एक अंतर्मुखी हैं और इसीलिए वह आज तक हमेशा सुर्खियों में रहने या मीडिया के माइलेज को लेकर शर्मिंदगी झेलते रहे हैं, हालांकि वह कहते हैं कि त्रिभंगा और पांडिचेरी के साथ, चीजें बदल जाएंगी और लोग उनके व्यक्तित्व के प्रति एक अलग साइड को देखेंगे। वह कहते है, “शर्मीला होना एक महान विशेषता नहीं है जिसके साथ एक अभिनेता को गर्व महसूस हो।”

वैभव, जिनकी अंग्रेजी की कमान आज के अधिकांश मराठी अभिनेताओं के विपरीत त्रुटिहीन (इम्पेकबल) है, जो केवल मराठी में बात करना पसंद करते हैं, यह कहते हुए संकेत देते हैं कि उन्होंने अभी तक शादी का विकल्प नहीं चुना है, हालांकि वह 32 साल के हैं और यह कहते हुए आपको डराते है कि विवाह का संस्थान धीरे-धीरे ढहने के कगार पर है और युवा तेजी से रिश्तों में रहने का विरोध कर रहे हैं। त्रिभंगा में अपने प्रदर्शन के लिए वाहवाही बटोरने के बाद, वैभव तत्वावादी फिल्मों में काम करने और भविष्य में अधिक से अधिक प्रशंसा अर्जित करने के लिए तैयार हैं।

अनु- छवि शर्मा
SHARE

Mayapuri