वीरांगना नैनवे ने शॉर्ट फॉर्मेट वीडियो एप्‍प से हुई कमाई का इस्तेमाल इस काम में किया

1 min


एमएक्स टकाटक इंफ्लूएंसर वीरांगना नैनवे ने इस शॉर्ट फॉर्मेट वीडियो एप्‍प से हुई कमाई का इस्तेमाल वंचित बच्चों को मुफ्त प्रशिक्षण देने के लिये किया!

हम सभी जानते हैं कि शॉर्ट फॉर्मेट वीडियो एप्स कैसे शोहरत और सफलता दे सकते हैं, लेकिन वे ऐसे प्लेटफॉर्म के रूप में भी उभर रहे हैं, जिनके द्वारा यंग इंफ्लूएंसर्स प्रभाव उत्पन्न कर रहे हैं। भारत के अग्रणी शॉर्ट वीडियो एप्‍प एमक्स टकाटक का लोकप्रिय चेहरा इंफ्लूएंसर वीरांगना ऐसा ही कुछ कर रही हैं! इंडिया हैज गॉट टैलेंट सीजन 7 में अपने काम के लिये मशहूर यह इंफ्लूएंसर अपने सभी वीडियोज में अपने डांस और एक्रोबेटिक स्किल्स से लोगों का दिल जीत रही है। एमएक्स टकाटक एप्‍प पर मेहनत से कमाए गये पैसों से वह वंचित बच्चों को मुफ्त में अपनी कुशलताएं सिखा रही हैं और उन्‍हें पढ़ा रही हैं।

वीरांगना हर युवा इंफ्लूएंसर के लिये बदलाव की प्रेरणा बन गई हैं।

उनके वीडियोज मनोरंजन करते हैं और उन वंचित बच्चों के लिये खुशी और उम्मीद का जरिया भी हैं, जो उनसे सीखी गई कुशलताओं से अपना डिजिटल कॅरियर बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

इस बारे में जेडी ने कहा, ‘‘वीरांगना और मैंने एक स्कूल के वार्षिक आयोजन की तैयारी की थी और उसके बाद बच्चों ने हमसे सीखने की रूचि दिखाई। प्रिंसिपल ने हमारे चार्जेस के बारे में पूछा, लेकिन हमें आश्चर्य हुआ कि किसी ने हामी नहीं भरी। और तब हमें लगा कि ऐसे कई बच्चे हैं, जो सीखने की इच्छा रखते हैं, लेकिन वे खास ट्रेनिंग को सीखने का खर्चा नहीं उठा सकते हैं।’’

मैं और कोच जेडी बच्चों को मुफ्त में सिखा रहे हैं।

 वीरांगना ने यह भी कहा, “उस दिन के बाद से कोच जेडी और मैं बच्चों को मुफ्त में सिखा रहे हैं- ऐसे बच्चे, जो मजबूत आर्थिक पृष्ठभूमि से नहीं आते हैं, जो सीखना और अपस्किल होना चाहते हैं, लेकिन ऐसा कर नहीं सकते। हम ऐसे बच्चों का भविष्य बनाना चाहते हैं, जो खुद ऐसा नहीं कर सकते। यह हमेशा से एक सपना रहा है, हम यह पिछले 4 वर्षों से कर रहे हैं और एमएक्स टकाटक ने इस सपने को और पंख दिये हैं।’’
यह जोड़ी अब तक 50 से ज्यादा बच्चों को प्रशिक्षित कर चुकी है।

एमएक्स टकाटक के 100 मिलियन से ज्यादा मंथली एक्टिव यूजर्स हैं और यह एप्‍प एन्नी की स्टेट ऑफ मोबाइल 2021 की रिपोर्ट के अनुसार भारत में मंथली एक्टिव यूजर्स के मामले में ब्रेकआउट सोशल एप्स 2020 में चौथे नंबर पर है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये