कौन होगी तीजन बाई ? विद्या बालन, रानी मुखर्जी या प्रियंका चोपड़ा ?

1 min


Teejan-Bai

20 साल की छोटी उम्र में वो अपनी कुर्सी पर अक्सर खड़े हो जाया करते थे ताक़ि उन्हें उनकी परफॉर्मेंस की एक झलक दिख जाए. वो नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी थे जो तीजन बाई की गायिकी के दिवाने थे. आज नवाज़ इस बात को लेकर काफ़ी उत्साहित हैं कि उनकी पत्नी आलिया सिद्दीकी और मंजू गढ़वाल वाय. एस. एंटरटेनमेंट के बैनर तले मशहूर लोक गायिका तीजन बाई की ज़िंदगी पर एक फ़िल्म बनाने का आइडिया लेकर आए हैं. और वो भी ऐसे समय में जब तीजन बाई को कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाज़ा गया है जिसमें से एक है 2018 में उन्हें दिया गया द फ़ुकुओका प्राइज़. इसके अलावा उन्हें इस साल‌ पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया है.

छत्तीसगढ़ के गनियारी गांव में 1956 में जन्मी तीजन बाई के पिता का नाम चुनुक लाल पारधी और मां का नाम सुखवती था. छत्तीसगढ़ के अनुसूचित जाति पारधी समाज से ताल्लुक रखनेवाली तीजन बाई को 1988 में पद्मश्री, 1995 में श्री संगीत कला अकादमी पुरस्कार, 2003 में डॉक्टरेट की डिग्री, 2003 में पद्म भूषण, 2016 में एम. एस. सुब्बालक्ष्मी शताब्दी पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है.

तीजन बाई की शादी 12 साल की बेहद नाज़ुक उम्र में कर दी गई थी. उन्हें अपने पारधी समाज से निष्काषित भी कर दिया गया था. और उनका कसूर बस इतना था कि वो एक महिला होकर पंडवानी नामक गायिकी की विधा में बेहद रुचि रखती थीं. इस तरह से बचपन से ही उनका संघर्ष शुरू हो गया था. उन्होंने ख़ुद ही एक झोपड़ी बनाकर स्वतंत्र रूप से वहां रहना शुरू कर दिया था. आलिया सिद्दीकी कहती हैं, “उन्होंने कभी भी गायिकी का दामन नहीं छोड़ा और इसी गायिकी के चलते उन्हें ख़ासी लोकप्रियता मिली. तीजन बाई की ज़िंदगी के कई पहलू हैं जिसके बारे में लिखा जा सकता है. मुझे शिद्दत से लगा कि उनकी ज़िंदगी पर एक फ़िल्म बनाई जानी चाहिए.”

तीजन बाई को लोक गायन की मशहूर कला पंडवानी की गायिकी में महारत हासिल है. पंडवानी छत्तीसगढ़ में सुनाई जानेवाली महाभारत से जुड़े किस्सों से संबंधित गायिकी की विधा है. तीजन बाई की इसी कला ने आलिया सिद्दीकी को बेहद प्रभावित किया. ऐसे में उन्हें लगा कि उनपर आधारित एक बायोपिक उनकी ज़िंदगी के साथ न्याय कर पाएगी. ऐसे में उनपर बन रही फ़िल्म की स्क्रिप्ट लिखने का ज़िम्मा भी आलिया ने ख़ुद ही उठाया. मगर वो चाहती हैं कि फ़िल्म के लिए तमाम गाने एक ऐसा कद्दवार शख़्स लिखे जिसे कलम का जादूगर माना जाता है. आलिया कहती हैं, “मेरी दिली ख़्वाहिश है कि गुलज़ार साहब तीजन बाई पर बन रही फ़िल्म के गाने लिखकर उनकी ज़िंदगी को अपने लिखे शब्दों से हमेशा के लिए अमर कर दें.”

जब आलिया सिद्धिकी से पूछा गया की तीजन बाई का किरदार कौन निभाएगा ? आलिया सिद्धिकी कहती है ‘’हम चाहते है रानी मुखर्जी, विद्या बालन या प्रियंका चोपड़ा इनमे से एक हो.

इस फ़िल्म के निर्माण के लिए आलिया सिद्दीकी और मंजू गढ़वाल की मदद कर रहे नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी कहते हैं, “तीजन बाई अपने आप में एक किवदंती हैं. मुझे आलिया पर‌ पूरा यकीन है कि वो इस फ़िल्म को महज़ फ़िल्म फ़ेस्टिवल के लिए नहीं, बल्कि आज के आम‌ दर्शकों को ध्यान में रखकर इसे बेहद प्रासंगिकता के साथ बनाएंगी.” मंजू गढ़वाल कहती हैं, “आज भी वो अपनी जादुई और प्रभावशाली आवाज़ से दुनिया भर के श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर रही हैं. वो अपनी गायिकी को आज की पीढ़ी तक पहुंचा रही हैं.”

ये फ़िल्म लोक गायिका तीजन बाई की ज़िंदगी पर आधारित है जिसे वाय. एस. एंटरटेनमेंट के बैनर तले आलिया सिद्दीकी और मंजू गढ़वाल प्रोड्यूस करेंगी.

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये