विकास खन्ना

1 min


हैप्पी बर्थडे विकास खन्ना

‘सेक्सिएस्ट मेन अलाइव’ और ‘दी हॉटेस्ट शेफ ऑफ़ अमेरिका” के टाइटल जीने दिए गए वो शेफ विकास खन्ना जिन्होंने देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपने इंडिया का नाम रोशन किया उनका जन्म 14  नवम्बर 1971 को   अमृतसर पंजाब में हुआ। विकास खन्ना के माता पिता का नाम दविंदर और बिंदु खन्ना है। विकास खन्ना के एक बड़े भाई भी हैं जिनका नाम निशांत खन्ना है व इनकी छोटी बहन का नाम राधिका खन्ना है ये एक अवार्ड विनिंग मिचेलिन स्टार्रेड इंडियन शेफ, रेस्टॉरटेर, कुकबुक राइटर, फिल्मकार, ह्यूमैनिटेरिअन और मास्टरशेफ इंडिया सीजन 2, 3, 4 और मास्टरशेफ जूनियर के जज भी रह चुके हैं ।इन्होंने अपनी ग्रेजुएशन  सन 1991 में वेलकमग्रुप ग्रेजुएट स्कूल ऑफ़ होटल एडमिनिस्ट्रेशन मनिपाल से किया।

विकास खन्ना ने अपना करियर ऐज़ आ शेफ शुरू किया ।विकास को कुकिंग के लिए इंस्पायर करने वाली इनकी दादी माँ थी जिन्हें खाना बनाना बहुत पसंद था और इनकी दादी माँ का किचेन ही इनकी शुरुआती कुकिंग ट्रेनिंग का इंस्टिट्यूट भी बन गया । उन्होंने बहुत छोटी सी उम्र से ही कुकिंग में महारत हासिल केर ली थी और मात्र 17 साल की उम्र में ही “लॉरेंस गार्डन्स बैंकुएट्स” शुरू केर दिया जहाँ वो शादियां और फैमिली फंक्शन होस्ट करने लगे ।उसके बाद इन्होंने अपनी  ग्रेजुएशन होटल मैनेजमेंट में करने के बाद दुनिया के सबसे मसहूर शेफ्स जैसे गॉर्डोन राम्से, बॉबी फ्लॉय, जीन-जॉर्जस वोंगेरिशतें के साथ फाइव स्टार होटलों जैसे  ‘सेक्सिएस्ट मेन अलाइव’ और ‘दी हॉटेस्ट शेफ ऑफ़ अमेरिका” के टाइटल जीने दिए गए वो शेफ विकास खन्ना जिन्होंने देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपने इंडिया का नाम रोशन किया उनका जन्म 14  नवम्बर 1971 को   अमृतसर पंजाब में हुआ। विकास खन्ना के माता पिता का नाम दविंदर और बिंदु खन्ना है। विकास खन्ना के एक बड़े भाई भी हैं जिनका नाम निशांत खन्ना है व इनकी छोटी बहन का नाम राधिका खन्ना है ये एक अवार्ड विनिंग मिचेलिन स्टार्रेड इंडियन शेफ, रेस्टॉरटेर, कुकबुक राइटर, फिल्मकार, ह्यूमैनिटेरिअन और मास्टरशेफ इंडिया सीजन 2, 3, 4 और मास्टरशेफ जूनियर के जज भी रह चुके हैं ।इन्होंने अपनी ग्रेजुएशन  सन 1991 में वेलकमग्रुप ग्रेजुएट स्कूल ऑफ़ होटल एडमिनिस्ट्रेशन मनिपाल से किया। इसके अलावा इन्होंने  कॉर्नेल यूनिवर्सिटी, कुलिनरी इंस्टिट्यूट ऑफ़ अमेरिका और नई यॉर्क  यूनिवर्सिटी से भी पढ़ाई की है ।

विकास खन्ना ने अपना करियर ऐज़ आ शेफ शुरू किया ।विकास को कुकिंग के लिए इंस्पायर करने वाली इनकी दादी माँ थी जिन्हें खाना बनाना बहुत पसंद था और इनकी दादी माँ का किचेन ही इनकी शुरुआती कुकिंग ट्रेनिंग का इंस्टिट्यूट भी बन गया । उन्होंने बहुत छोटी सी उम्र से ही कुकिंग में महारत हासिल केर ली थी और मात्र 17 साल की उम्र में ही “लॉरेंस गार्डन्स बैंकुएट्स” शुरू केर दिया जहाँ वो शादियां और फैमिली फंक्शन होस्ट करने लगे ।उसके बाद इन्होंने अपनी  ग्रेजुएशन होटल मैनेजमेंट में करने के बाद दुनिया के सबसे मसहूर शेफ्स जैसे गॉर्डोन राम्से, बॉबी फ्लॉय, जीन-जॉर्जस वोंगेरिशतें के साथ फाइव स्टार होटलों जैसे ताज, ओबेरॉय, वेलकमग्रुप,और लीला ग्रुप में काम करना शुरू किया।

इतनी कड़ी मेहनत के बाद इन्होंने २ दिसम्बर 2009,में फ्लातिरों डिस्ट्रिक्ट ऑफ़ मैनहट्टन, न्यू यॉर्क में अपना एक रेस्टुरेन्ट भी शुरू किया जिसका नाम “जूनून” रखा व 2011 में  जुनून रेस्टुरेन्ट को अवार्ड भी दिया गया।उसी साल इन्हें “मास्टर शेफ इंडिया” का जज चुना गया और फिर लगातार इन्होंने मास्टरशेफ इंडिया के चार सीज़न्स और मास्टरशेफ जूनियर भी जज किया उसके बाद वे एक टीवी सेलिब्रिटी बन गए और इन्होंने कई शो किये जैसे हेलल’स  किचन,थ्रोडावन! विथ बॉबी फ्लॉय,दी मरथा स्टीवर्ट शो, मास्टरशेफ ऑस्ट्रेलिया ।

इसके अलावा इन्होंने इंडियन कज़िन पर कई डॉक्यूमेंट्री और फिल्मस की एक सीरीज भी बनाई जिसे उन्होंने “खन्ना’स हौली किचन फिल्म सीरीज” नाम दिया जिसमे उन्होंने भारतीय संस्कृति के अंतरगत कई धर्मो के व्यंजनों पर फिल्मे बनाई जैसे ट्रू बिज़नस , हिंदूइस्म, इस्लाम, बुद्धिज़्म, क्रिश्चियनिटी , जोरोआस्तरियनिस्म एंड जूदाइज़्म . कर्मा टू निर्वाण ,  “मून ऑफ़ ईद ” जिसे न्यू यॉर्क इंडियन फिल्म  फेस्टिवल और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में रीलीज़ किया गया  और अब विकास खन्ना को हॉलीवुड की एक फिल्म कंपनी ने फिल्म में काम करने का प्रस्ताव दिया है। हॉलीवुड फिल्म निर्माण कंपनी विकास की प्रेरणादायक जीवनी और अमृतसर (भारत) से अमेरिका की उनकी जीवनयात्रा पर फिल्म बनाने की इच्छुक है।जिसके लिए विकास खन्ना ने कहा की मैं एक किताब जारी करूंगा, जो जीवनी होगी और फिर उस पर फिल्म बनेगी।”

SHARE

Mayapuri