विराट कोहली के लिए खूब गड़गड़ाती  हुई तालियां, और कुछ गालियां भी- अली पीटर जॉन

1 min


मैंने एमएके पटौदी, सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर और एमएस धोनी जैसे कुछ नवीनतम भारतीय क्रिकेट कप्तानों को उनके करियर के चयन में देखा है! मैंने उन्हें मैदान पर अपने कौशल के लिए हर तरह की वाहवाही और प्रशंसा प्राप्त करते देखा है। लेकिन, मुझे अभी भी विराट कोहली जैसा कप्तान देखना बाकी है, जो न केवल अपनी कप्तानी और एक क्रिकेटर के रूप में अपनी प्रतिभा के लिए जाने जाते हैं, बल्कि अनुष्का शर्मा और उनके बच्चे वामिका जैसे प्रसिद्ध हिंदी फिल्म स्टार से शादी करने के कारण भी जाने जाते हैं.. और सबसे ज्यादा उनकी लोकप्रियता और सफलता सोशल मीडिया के साथ उनके सक्रिय जुड़ाव से आती है।

और विराट और अनुष्का अपनी बेटी वामिका के अपने जीवन में आने के बाद लोकप्रियता की नई ऊंचाइयों पर पहुंच गए हैं। आइए एक नजर डालते हैं विराट क्यों हैं सोशल मीडिया के सुपरस्टार…

मैदान पर उनके असाधारण कौशल ने विराट कोहली को न केवल भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों का बल्कि उन ब्रांडों के लिए भी पसंदीदा बना दिया है, जो वर्षों से उनके साथ जुड़े हुए हैं! जबरदस्त स्पोट्र्समैनशिप के साथ, कोहली एक ब्रांड एंबेसडर के रूप में जिम्मेदार साबित हुए जब उन्होंने अपने ब्रांड एसोसिएशन की सूची से शीतल पेय और फेयरनेस क्रीम ब्रांडों को हटा दिया।

ऐसे समय में, जब प्रशंसक अपनी सोशल मीडिया उपस्थिति के माध्यम से मशहूर हस्तियों के अधिक मानवीय और निस्वार्थ दृष्टिकोण अपनाने पर ध्यान दे रहे हैं, कोहली अपने स्पष्ट संचार और रवैये के साथ लोकप्रिय बने हुए हैं!

कप्तान सोशल मीडिया का 360 डिग्री तरीके से फायदा उठाते हैं। अनुष्का के लम्हों से लेकर क्रिकेट से जुड़े पोस्ट्स तक, प्यूमा, ऑडी, स्टार स्पोट्र्स जैसे ब्रांड कोलैबोरेशन से लेकर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर के जरिए अपने सोशल मीडिया पेजों के जरिए प्रचारित अपने खुद के बिजनेस वेंचर तक, कोहली एनजीओ को भी शेयर करते हैं। की गई पहल।

वर्ष 2020 की शुरुआत अनुष्का शर्मा के साथ क्रिकेटर के प्रेरक पदों के साथ हुई, जिसमें स्पष्ट क्षण थे। जैसे ही ब्व्टप्क्.19 ने दुनिया भर में अपनी पकड़ बनाई, क्रिकेटर के सोशल मीडिया पेज ने क्रिकेट के पलों को साझा करने से लेकर अपने प्रशंसकों से जिम्मेदारी लेने और चल रही महामारी से लड़ने के लिए सरकार की पहल का समर्थन करने का आग्रह करने के लिए और अधिक गंभीर मोड़ लिया।

क्रिकेटर ने इन समय के दौरान रुडंजज्ञंतथ्वतूंतक और रुस्वबाकवूदव्दक्वउमेजपबटपवसमदबम जैसे कई कारण-आधारित अभियानों का भी समर्थन किया।

कोहली के पूरे सोशल मीडिया पेजों पर देखे जाने वाले एक और पसंद करने योग्य प्रवृत्ति पत्नी और बॉलीवुड अभिनेत्री, अनुष्का शर्मा और उनके ओटीटी उपक्रमों के लिए उनका निरंतर समर्थन है। समय≤ पर, अनुष्का ट्रोल्स के निशाने पर रही हैं, जिससे दोनों ने शानदार तरीके से निपटा है। पावर कपल को अक्सर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक-दूसरे के साथ शरारतों और स्पष्ट क्षणों की झलक साझा करते देखा जाता है।

कप्तान की सोशल मीडिया रणनीति का एक उल्लेखनीय हिस्सा ’फिटनेस’ रहा है जिसे वह अपने पेजों के माध्यम से जुनून से साझा करते हैं।

सोशल मीडिया क्रिकेटर के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जहां लगता है कि क्रिकेट स्टार ने अपने सामाजिक संचार और ताना-बाना के माध्यम से सही तालमेल बिठाया है।

सोशल मीडिया पर कोहली की जबरदस्त फॉलोइंग है, जिसे आप नीचे देख सकते हैं

इंस्टाग्रामः 69.4 मिलियन, एफ फेसबुकः 37 मिलियन

क्रिकेटर ने फरवरी 2020 में 50 मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोअर्स हासिल करने के लिए अर्धशतक बनाया, जिससे उनकी प्रोफाइल भारत में एंटरटेनमेंट और स्पोट्र्स सेक्टर से सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले पेजों में से एक बन गई।

कोहली के इंस्टाग्राम ऑडियंस सेगमेंट को और अलग करते हुए, यह देखा गया है कि कोहली के 15ः से अधिक फॉलोअर्स फिटनेस में हैं। बाकी दर्शकों का सेट ट्रैवल, स्टाइल और फैशन की ओर झुका हुआ है।

आंकड़ों के अनुसार, कोहली अपने फेसबुक अकाउंट पर 0.35ः जुड़ाव का आनंद लेते हैं और 9.27 के स्कोर के साथ शीर्ष 1ः प्रभावितों में शामिल हो गए हैं। उपयोग किए गए प्रमुख फेसबुक पोस्ट हैशटैग उनके अपने ब्रांड के आसपास हैं।

क्रिकेटर के ट्विटर प्रोफाइल में 0.07ः जुड़ाव की दर देखी गई, जिसमें कोहली की सोशल मीडिया उपस्थिति में उनके 85ः से अधिक के अंतर के साथ क्रिकेटर ने क्रिकेट से जुड़ी सामग्री के लिए अधिकतम आकर्षण प्राप्त किया।

अपने सोशल मीडिया पेजों पर, कोहली पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ अपने स्वर्ग और प्यारे पलों की एक झलक साझा करते हैं। सोशल मीडिया पोस्ट में कपल से खुलकर पल साझा करने से लेकर यहां तक कि एक दूसरे के साथ मजाक करने तक की प्रतियां स्पोट्र्स स्टार के मानवीय दृष्टिकोण को दर्शाती हैं।

जमाना इंसान के साथ कैसे कैसे खेलता है। लेकिन ये बात पक्की है कि जमाना विराट के साथ सिर्फ अच्छे खेल खेलता है।

SHARE

Mayapuri