वोल्वो कार्स ने लांच किया वोल्वो एस 90, बेसब्री से था लक्ज़री सेडैन का इंतजार

1 min


Tom von Bonsdorff- Managing Director, Volvo Auto India

अति सुंदर और शानदार एस 90 वोल्वो के साथ वोल्वो ने लक्ज़री सेडैन सेगमेंट में कदम रखा है। वोल्वो कार्स अपने एसयूवी और स्टेट्स को लेकर मशहूर रही है। एस 90 एक बेहद खास एग्जीक्युटिव पैकेज है जिसने लक्ज़री सेडैन सेगमेंट में धूम मचा दिया है। इसने एक बार फिर साबित कर दिया है कि स्वीडेन के लक्जरी कार ब्राण्ड के रूप में वोल्वो बेमिसाल है।

नई तकनीकियों के संग इसमें कई खास फीचर हैं। यह लक्ज़री सेगमेंट में वोल्वो की आसमान छूती लोकप्रियता का प्रमाण है। खोसला जानी ‘द इनचांटेड कलेक्षन’ ने आज एक खास लांच में नया वोल्वो एस 90 लक्ज़री सेडैन पेश किया।

‘‘आज हम ने यह स्पष्ट कर दिया है कि हम भारत में तेजी से बढ़ने का इरादा रखते है। यह प्रायः दुनिया का सबसे आकर्शक और संभावना भरा लक्ज़री कार बाजार है। एस 90 अपने क्लास में सबसे अच्छी सुरक्षा के साथ स्कैडेनेविया की चर्चित डिज़ाइन की मिसाल है। आराम का बड़ी बारीकी से ध्यान रखा गया है। ग्राहकों को लक्ज़री का नया नजरिया देने के मकसद से इसमें कई खास फीचर हैं और यही वजह है कि इस लांच का लोगों को बेसब्री से इंतजार था और अब लोगों में इसको लेकर खासा उत्साह है,’’ वोल्वो ऑटो इंडिया के एमडी टॉम वॉन बोंसडॉर्फ ने कहा।

Tom von Bonsdorff- Managing Director, Volvo Auto India at the unveiling of Volvo S90
Tom von Bonsdorff- Managing Director, Volvo Auto India at the unveiling of Volvo S90

एक्सटीरियर डिज़ाइन

वोल्वो एस 90 के अंदर-बाहर खास स्कैंडेनेवियन डिज़ाइन है। इसने मौजूदा लक्ज़री सेडैन सेगमेंट में एक नई ताजगी भर दी है। एस 90 पूरी दुनिया में सराही गई ‘कांसेप्ट कूपे’ पर आधारित है। डिज़ाइन में एक सादगी और सौम्यता है। खूबसूरत इतनी है कि सामने आ जाए तो नजर हटाना मुष्किल होगा। क्रोम फिनिषिंग के ग्रिल में कांकेव एलिमेंट से वोल्वो के दमदार और बुलंद आयरनमार्क को नया आयाम मिलता है। बगल में फुल-एलईडी थॉर्स हैमर हेडलाइट हैं। कार के दोनों बगल पैसेंजर केबिन को बड़ा किया गया है ताकि खुलापन का अहसास रहे और इसका जाना-माना शोल्डर-लाइन ट्रीटमेंट किसी लक्ज़री यॉट का अहसास देता है। पीछे एक नया खास टेल लैम्प क्लस्टर है और वोल्वो के वर्डमार्क का फैलाव इसके गुजरने के बाद भी याद रहता है। इनस्क्रिप्शन वैरियंट में क्रोम फिनिश एक्सटीरियर पैकेज से इसकी उम्दा तस्वीर उभरती है और इसकी कुल लंबाई – 4963 मिमी इसके अपने सेगमेंट में सबसे बड़ी होने का अहसास देती है।

इंटीरियर डिज़ाइन

वोल्वो एस 90 का इंटीरियर लक्ज़री का नया अवतार है। हर चीज का बारीकी से ध्यान रखा गया है। एस 90 के इंटीरियर में उम्दा मटीरियल्स को नये मायने दिए गए हैं। लेदर डैशबोर्ड कलाकारी की मिसाल है। कुदरती फिनिश में अखरोट की लकड़ी में सिंगल पीस क्रोम एलिमेंट से सामने के कंसोल की खूबसूरती देखते ही बनती है। इंटीरियर की हर चीज़ पर आपको नाज होगा। कोमल नापा लेदर (परफोरेटेड) से बनी सीट को गर्म और ठंडा किया जा सकता है। अगली दोनों सीट के लिए कमर का सपोर्ट है। सीट के एक्सटेंडर को पावर से एडजस्ट करने की सुविधा बेमिसाल आराम की गारंटी है। एनवीएच की वजह से बाहर की आवाज अंदर नहीं आती। अंदर हमारे ग्राहक का सुकून बना रहता है। केबिन में 4-जोन एयर कंडिशनिंग है। पिछले पहियों पर अलग-अलग एयर सस्पेंशन हैं। आराम और ड्राइविंग का आनंद की दिशा में यह एक बड़ा कदम है। अंदर हवा की गुणवत्ता कायम रखने के लिए चारकोल फिल्टर हैं जो एस 90 के केबिन में पार्टिकुलेट मैटर पीएम 2.5 और पीएम 100 के अंदर नहीं आने का भरोसा देते हैं।

Tom von Bonsdorff- Managing Director, Volvo Auto India
Tom von Bonsdorff- Managing Director, Volvo Auto India

पावरट्रेन

एस 90 में 2 लीटर से कम का डीजल इंजन 190 हॉर्सपावर और 400 एनएम का टॉर्क देता है। यह ड्राइव-ई फैमली का इनलाइन 4 सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन है जो पावर, माइलेज और उत्सर्जन में अनुकूलता कायम रखता है। यह इस प्रकार बनी है कि ड्राइविंग आनंददायक और आरामदेह हो। पावरट्रेन सिस्टम यूरो 6 मानक पर खरा उतरता है। इसमें डीजल पार्टिकुलेट फिल्टर (डीपीएफ) लगा है जिससे पार्टिकुलेट मैटर पीएम 2.5 और पीएम 100 के उत्सर्जन में कम से कम 95 प्रतिशत की कमी आती है। वोल्वो भारत में पहली कार कम्पनी है जिसकी 2007 से सभी कारें डीपीएफ मानक को पूरा करती हैं। भविष्य में छोटे, स्वच्छ और अधिक शक्तिशाली इंजन लगाए जाएंगे और 2 लीटर से कम की हमारी स्ट्रैटजी का देश के पर्यावरण को बड़ा लाभ होगा।

सेंसस टच

डैशोबर्ड के बीच में मौजूद खास तकनीकी आपकी जिन्दगी आसान कर देगी। 9’’ के टच डिस्प्ले में केवल 8 बटन हैं। यह सबसे आसान और सबसे समझदार सिस्टम है। इसलिए ड्राइवर का पूरा ध्यान हमेशा सड़क पर होता है। वोल्वो में अपने उद्योग का सबसे आधुनिक टैब है जिसमें कार सेटिंग्स से लेकर मनोरंजन और कनेक्टिवीटी के ऐप्स हैं। बिल्ट-इन नेविगेषन और ऐपल कारप्ले से आपको और बेहतर अनुभव मिलता है।

सुरक्षा

वोल्वो कार में सुरक्षा के उपाय विश्वस्तरीय हैं। एस 90 में हमारे ब्राण्ड की सुरक्षा का डीएनए है। इसमें सुरक्षा के तमाम फीचर हम बतौर मानक फीचर देते हैं। सुरक्षा के कुछ खास फीचर हैं :

लेन में बने रहने में सहायक – यह भारत के किसी कार के लिए अनोखा फीचर है। डिजिटल कैमरे की नजर लेन के निशान पर टिकी होती है और ड्राइवर स्टीयरिंग सही नहीं रखता तो स्टीयरिंग अपने-आप कार को सही लेन में ले आती है। यह ऑटोनोमस ड्राइविंग की दिशा में एक बड़ा कदम है।

इमरजेंसी ब्रेक एसिस्ट

सीट बेल्ट प्रीटेंशनर्स (सभी सीट)

चाइल्ड बूस्टर कुशन

व्हिपलैश प्रोटेक्शन

साइड इम्पैक्ट प्रोटेक्षन

अन्य खास फीचर :

बॉवर्स एण्ड विलि्ंकस सराउंड साउंड सिस्टम 19 स्पीकर के साथ

सनरूफ

फोर-सी चेसिस 3 ड्राइव मोड के सथ – ईको; कम्फर्ट और डायनामिक; पिछले पहियों पर अलग एयर सस्पेंषन

1 2.3’’ डिजिटल इंस्ट्रुमेंटेशन क्लस्टर; 9’’ डिजिटल सेंटर टच स्क्रीन

टायर में शोर दबाने की तकनीक

हेड्स-अप डिस्प्ले

पावर चालित टेलगेट फुट स्कैनर के साथ

रीयर पार्किंग कैमरा; आगे और पीछे के लिए पार्क पायलट; पार्क पायलट एसिस्ट – पार्क-इन/ पार्क-आउट/ पैरेलल/ पर्पेंडिकुलर के लिए

नैविगेशन

ऐपल कारप्ले

SHARE

Mayapuri