हम चीजों को गलत रूप से देखने लगते है जबकि वास्तविकता कुछ अलग ही होती है: अली फ़जल

1 min


अभिनेता अली फजल ने भले ही बॉलीवुड और हॉलीवुड दोनों में कैमियो भूमिका से अपनी शुरुआत की हो। लेकिन उन्होंने न केवल बॉलीवुड में ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी एक मजबूत मुकाम बनाया है। उन्होंने पहले अंग्रेजी भाषा की फिल्म ,“द अदर एंड ऑफ द लाइन “में एक छोटी भूमिका के साथ अमेरिकी टेलीविजन मिनीसीरीज बॉलीवुड हीरो में अपनी शुरुआत की। फ़ज़ल ने ,“3 इडियट्स“ में एक कैमियो उपस्थिति के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की और वह अगली बार हमेशा कभी कभी में दिखाई दिए उनकी पहली सफल फिल्म,“ फुकरे “ रही।

इस फिल्म ने उन्हें लाइमलाइट भी दिलाई और उनके जीवन का प्यार कोई और नहीं बल्कि ऋचा चड्ढा हैं, अली और ऋचा दोनों करेंगे जल्द ही ‘फुकरे 3’। अली ने अपनी पेशेवर यात्रा, व्यक्तिगत जीवन और विशेष रूप से नेटफ्लिक्स पर हाल ही में रिलीज़ हुई अपनी नवीनतम परियोजना, जिसका शीर्षक ,“रे “ है जिसे मिश्रित समीक्षा मिली, के बारे में बात की। साथ ही अपना प्रोडक्शन हाउस शुरू करने के बारे में… और अपनी शादी के बारे में जो जल्द ही होगी और इस पर हमारे सारे सवालों के जवाब भी सरलता से दिए

खामोशी में आपने एक शराबी उपन्यासकार की भूमिका निभाई और ‘फॉरगेट मी नॉट’ रे एंथोलॉजी और अन्य श्रृंखलाओं में आप नंबर भूलते दिख रहे हैंयह क्या है बताएं?

मुझे लगता है, “फॉरगेट मी नॉट“ रे एंथोलॉजी और हाल ही में नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई ‘रे’ की अन्य सीरीज़ में उन्होंने स्क्रिप्ट को बहुत अच्छी तरह से मैप किया है। मूल चरित्र को मजबूत कॉर्पोरेट दर्शाया गया है। हम सभी कभी अपने व्यक्तित्व और मेन्टल रूप से भीतर-भीतर सेल्फ डाउट से गुजरते है। साधारणतः यह लोगों में देखने को मिलता है। बस इसके बाद फिर समस्या शुरू होती है। हम सभी एक निश्चित उम्र में अलग-अलग ऐसी दिमागी समस्याओं  से गुजरते हैं…आत्म-संदेह एक सामान्य बात है। हम चीजों को गलत रूप से देखने लगते है जबकि वास्तविकता कुछ अलग ही होती है। मैंने निर्देशक के साथ ड्राफ्ट पढ़ा। इस बार मैंने सिनेमैटोग्राफर के साथ अच्छा तालमेल रखा अपना और किरदार बेहतरीन रूप से खेला। वैसे तो हम सभी लेंस के बारे में जानते है किन्तु पहली बार इस किरदार के लिए विभिन्न लेंसों का इस्तेमाल किया गया यह एक बहुत अच्छी बात थी और मुझे इस बारे में और ज्ञान मिला। यह सब मेरी  टीम और कैमरापर्सन और मेरे कॉस्ट्यूम डिपार्टमेंट की मदद से अच्छी तरह हो पाया।

रे एंथोलॉजी, फॉरगेट मी नॉट’ की समीक्षाओं में थोड़ा जोड़ते हुए, जहाँ उन्होंने मुख्य भूमिका निभाई, वे सहमत हैं,“वास्तव में मैंने बहुत सारी मिश्रित समीक्षाएं पढ़ी हैं और लोग बार-बार हमारे काम की तुलना उनके सिनेमा से कर रहे थे। जो मुझे लगता है कि वास्तव में सही दिशा में नहीं है। यह शुजित मुखर्जी की फिल्म है, वासन बाला की फिल्म… अभिषेक चैबे की फिल्म। हमने प्रेरणा ली है और हम रे की नसें लेते रहे। हमने अपनी सारी कहानियों में छोटे-छोटे ट्विस्ट और बारीकियों को हमने रखा और इसकी कल्पना को रखा है।

अली ने बॉलीवुड में कैमियो रोल के रूप में शुरुआत की और हॉलीवुड में काम करने लगे। आप अपनी यात्रा को कैसे देखते हैं?

यह पुरस्कृत और एक लोकतांत्रिक यात्रा रही है। हम इस कंडीशनिंग में फंस जाते हैं कि हमें एक धमाके के साथ प्रवेश करना चाहिए, भले ही मैंने भी ऐसा ही कुछ समय के लिए सोचा था। मुझे लगता है कि जब मैंने शुरुआत की थी तब ईश्वर मुझे एक कदम आगे बढ़ा रहा है। कैमियो बॉलीवुड में हुआ और ब्रिटिश अमेरिकी श्रृंखला के साथ भी मैंने कैमियो के साथ शुरुआत की। भारत में कुछ फिल्मों ने अच्छा किया और कुछ ने नहीं। मुझे अभी भी लगता है कि मेरा सर्वश्रेष्ठ अभी तक नहीं आया है। यह सब कुछ मैंने देखा है, मैंने कठिन और अच्छे दिनों को भी मैंने महसूस किया है। मुझे खुशी है कि जो कुछ मैंने आज तक किया है वो सब मैं उन लोगों के साथ साझा कर सकता हूँ जिन्हें मैं सबसे ज्यादा प्यार करता हूँ।

अपने प्रोडक्शन हाउस ,“पुशिंग बटन स्टूडियो के साथ ऋचा और अली निर्माता बने। आप उनसे रिश्ते के बारे में-हमारे साथ कैसे शेयर करेंगे-

“पुशिंग बटन स्टूडियो” के माध्यम से निर्माता के रूप में शुरुआत करने के बारे में वे कहते हैं, “हां, यह हम आगे बढ़ा रहे है।  ऋचा इसे एक महान मंच पर ले आई है। मैं भी इसमें कदम रख रहा हूँ। हम फ़िलहाल एक बहुत छोटी टीम हैं, हमारे पास एक कार्यालय भी नहीं था। अभी हमने केवल हम दोनों के साथ शुरुआत की है। जैसे ही मैंने अपनी स्क्रिप्ट लिखना शुरू किया तो दूसरे दिन ऋचा ने मुझे बताया कि उसने अपना पहला ड्राफ्ट पूरा कर लिया है और अगले पर आगे बढ़ रही है। तभी मैंने सोचा कि मुझे अब और थोड़ी मेहनत करनी होगी। बस अब अच्छे समय की उम्मीद है।

तो क्या आप सहमत हैं कि महिलाएं अपना काम तेजी से खत्म करती हैं और मल्टीटासकिंग भी होती हैं?

मैं अब सम्मानपूर्वक सहमत हो सकता हूँ – हो सकता है? पता नहीं? (हंसते हैं) बहुत बड़ा अंतर है… शायद मैं नहीं जानता? लेकिन वह (ऋचा) निश्चित रूप से मल्टीटासकिंग में अच्छी है।

तो आपका पहला प्रोजेक्ट किस जानर पर बेस्ड होगा?

ऋचा फिलहाल उस स्क्रिप्ट को लिख रही हैं, पता नहीं मैं कितना कुछ बता सकता हूँ। बस इतना कह सकता हूँ कि कहानी अच्छी होगी – रोमांस / ड्रामा आदि सभी कुछ उस कहानी में जरूर होगा। हमारा प्रोडक्शन- इंडो फ्रेंच प्रोडक्शन के साथ शुरुआत करने की तैयारी कर रहा है। हमें इस पर गर्व है; अभी यह सब कुछ स्क्रिप्टिंग स्टेज पर है। जब भी चीजें थोड़ी ठीक होगी ,यह पेंडेमिक की स्थिति ठीक होगी तब हम जल्द ही शूटिंग शुरू करेंगे। मैं तब सभी कुछ बताना फ्लॉन्ट पसंद करूंगा। हम न केवल सिनेमा बल्कि अन्य कला रूपों को भी पुनर्जीवित करने का प्रयास करेंगे। हम लोगों को काम पर रखेंगे … हर कोई अपने काम के मोर्चे को चुनने और पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रहा है। ऐसे अन्य लोग भी हैं जिनके लाइव इवेंट समय के साथ बढ़ रहे हैं जो हमें तब पता चला जब हमने ट्वीट किया।

फुकरे में कास्ट किए जाने के बाद अली ने प्रोफेशनली और पेर्सनली पीछे मुड़कर नहीं देखाक्या कहना चाहेंगे आप?

जी हाँ फुकरे में कास्ट किया गया, जिसके लिए मैं बहुत आभारी हूँ। मैंने सोचा नहीं था कि इस पर चलना इतना आसान होगा लेकिन समय के साथ यह परियोजना हमारी सोच से बड़ी हो गई। फिल्म,“फुकरे “भाग 2 भी बनी ,और अब यह एक फ्रैंचाइज़ी बन गई है। यह फिल्म हमारे लिए अच्छी साबित हुई। फिलहाल फुकरे की अगली सीरीज भी शुरू की जाएगी। दरअसल में अब समय अलग चल रहा है इसलिए सभी की डेट्स के मुताबिक शूट शुरू होगी। आशा है सब कुछ खुल जाएगा तब फुकरे 3 की शुरुआत होगी। मेरी भी एक इंटरनेशनल फिल्म की शूटिंग होने को है इसलिए उसके हिसाब से डेट्स देनी होगी।

व्यक्तिगत रूप से भी आप आभारी होंगे ,आपको ऋचा फुकरे फिल्म के साथ ही मिली?

हँसकर बोले -इस पर जितना कम कहा जाये बेहतर होगा। हाँ सच में मुझे एक बहुत अच्छा दोस्त मिला है। हमारी दोस्ती सेट पर शुरू हुई थी ’मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं इसे बाकी दिनों तक संजोए रखूंगा। मैं भगवान और सभी ईश्वरीय शक्तियों का आभारी हूँ। जिन्होंने इसे संभव बनाया और यह बहुत सुंदर और ऑर्गेनिक तरीके से हुई और कोई दूसरा रास्ता नहीं था और हम एक साथ खुश है।

शादी कब होगी आपकी ऋचा के साथ?

कभी भी जल्द ही, महामारी और हमारे परिवार में कुछ त्रासदियां हुई हैं, वे शादी न होने के प्रमुख कारण बन गए। और फिर काम बंद हो गया और अब थोड़ा काम बढ़ गया। हमें उम्मीद है कि हमारा काम शुरू हो जाएगा। पैसा बना लें, खुलेगा तो करेंगे…(जब चीजें खुलेंगी और सब कुछ  सामान्य हो जाये तो हम  शादी के बंधन में बंध जाएंगे)


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये