वो क्या चीज है, जो कुछ कलाकारों को नचवाती है

1 min


यदि आपबाइबलके पुराने नियम से अवगत है, तो आपको पता चलेगा कि, पहले पुरुष और महिला नग्न ही रहा करते थे, और जब उन्हें एक दिनमना किया गयायानि वर्जित फल का स्वाद चखा तो उसके बाद ही उनको अपनी नग्नता के बारे में पता चला था।

तब से लेकर अब तक मानव समाज के सभी वर्गों में नग्नता को लेकर और अंतहीन बहस चल रही है कि, मानव शरीर का कितना एक्सपोजर सही है, और कितना गलत है और यहाँ तक कि ये बहसें और चर्चाएँ चलती ही रहती हैं।

अली पीटर जॉन

अस्सी के दशक की कुछ जानीमानी अभिनेत्रियाँ भी इसमें शामिल हैं

अलगअलग जगहों के कलाकारों और अभिनेताओं के बारे में ऐसे मामले सामने आए हैं कि, वे बोल्ड सीन कर रहे हैं और नग्न दृश्य प्रस्तुत कर रहे हैं, और वह इसे कमर्शियल या क्रिएटिविटी कहते हैं।

इस सेंसिटिव सब्जेक्ट ने फिर से आगे आना शुरू कर दिया, जब तीन इंडियन एक्टर्स और मॉडलों ने समुद्र तट और गोवा को सामान्य रूप से शॉक में डाल दिया, जब वे समुद्र तट पर नग्न भागते दिखे या एक वीडियो के लिए न्यूड सीन्स दे रहे थे।

इन घटनाओं में से पहली घटना तब सामने आई जब पूनम पांडे नाम की एक अभिनेत्री के बारे में कहा गया कि, उसने एक वीडियो के लिए कुछ सेन्शूअल (कामुक) काम किया था, जिस पर उन्होंने कहा था कि, इस कहानी को उन्होंने अपने लाइफपार्टनर के साथ शूट किया था

शायद ही यह चैंकाने वाली कहानी आपके सामने आई हो, जब सोशल मीडिया पर 55 वर्षीय हैडंसम एक्टर और मॉडल मिलिंद सोमन की तस्वीरों सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी

जो उनकी वाइफ द्वारा क्लीक की गई पिक्चर्स थी, जब वह अपनी पत्नी के साथ अपने 55वें जन्मदिन के सेलिब्रेशन के दौरान गोवा में एक समुद्र तट पर दोड रहे थे।

जो एक्सपेक्टेड था, विशेष रूप से न्यू गोवा में वही हुआ, क्योंकि यह शहर एक ऐसी सरकार के अधीन है, जिसकी ऐसी चीजो पर बहुत सख्ती है, ऐसे काम करने वालो को वो एंटीकल्चर या एंटीसंस्कृति कहते हैं

इस कहानी में जिसे एक अजीब मोड़ कहा जा सकता है, वह थी, पूनम पांडे जिसने सबसे पहले मिलिंद की उन तस्वीरों को स्थानीय पुलिस के ध्यान में लाया और मिलिंद सोमन के खिलाफ एक एफआईआर दर्ज की गई।

आने वाले समय में ये कहानियाँ कैसे आकार लेंगी, यह अभी कहा नहीं जा सकता है, लेकिन यह कहानिया हमें अतीत में ऐसी कई अन्य कहानियों की याद जरुर दिलाती है

वही मिलिंद सोमन और उनकी लव इंटरेस्ट रह चुकी मधु सप्रे जो मिस इंडिया थीं, ने एक बार लोकप्रिय शू ब्रांड के लिए एक साथ एक अजगर को पकड़ के न्यूड फोटोशूट कराया था

जिसमें एक जीवित अजगर को इस तरह से पकड़ा गया था की उनकी नग्नता को कवर किया जा सके, उनकी तस्वीरों ने उस समय भी एक हंगामा खड़ा कर दिया था, लेकिन समय बीतने के साथ सब कुछ भुला दिया जाने लगा

हालांकि, सबसे चैंकाने वाला न्यूड फोटोशूट एक्ट्रेस और कत्यक डांसर प्रोतिमा बेदी, अभिनेता कबीर बेदी की पहली पत्नी का था। 

पब्लिकेशन का ब्लिट्ज ग्रुप अपनी फिल्म मैगजीन, सिने ब्लिट्ज के अपने पहले इश्यू को लाने की योजना बना रहा था और एडिटर्स अपने पहले इश्यू के साथ एक शॉक वेव्स बनाना चाहते थे।

और यह तय किया गया कि एक सेलेब्रिटी होगी जो फ्लोरा फाउंटेन में स्ट्रीक करेगी और प्रोतिमा बेदी को स्ट्रीकिंग करने के लिए चुना गया था।

तस्वीरों को मेरे दोस्त और एक जाने माने फोटोग्राफर तैयब बादशाह ने शूट किया था, और तस्वीरों को पब्लिश किए जाने पर एक बड़ी विवादास्पद छप गई थी।

अन्य अभिनेत्रियाँ जो फिल्मो में नूड दिखाई दी हैं, जैसे सिमी ग्रेवाल (मेरा नाम जोकर), दीपा साही (माया मेमसाब), नंदना सेन (रंग रसिया), रेहाना सुल्तान (चेतना, दस्तक) हैं और सत्तर और अस्सी के दशक की कुछ जानीमानी अभिनेत्रियाँ भी इसमें शामिल हैं, हालांकि साउथ में भी इस तरह के कई मामले सामने आए हैं!

क्या वास्तव में अभिनेत्रियाँ इस तरह के बोल्ड और हिम्मत भरे दृश्य करती हैं? क्या यह उन पैसे की वजह से मुमकिन होता है, जो उन्हें ऑफर किए जाते है?

क्या यह कुछ ऐसा है जो वे कला के नाम पर करती हैं? क्या यह उस पब्लिसिटी के लिए है जो वे पाना चाहती हैं?

और अन्य कारण क्या हो सकते हैं कि, कुछ महिलाएं जिनके पास एक साउंड बैकग्राउंड भी है, वे इस तरह के दृश्यों को करने के लिए तैयार हो जाती हैं जो हमारा देश और अधिकांश भारतीय अभी भी इसे स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं।

भले ही वे पूरी तरह से इस तरह के दृश्यों के खिलाफ हों जिसे कभीकभी छोटे बच्चों द्वारा भी देखा जाता है, जो अब गंदे चित्रों की बढ़ती संख्या में विभिन्न वयस्क चैनलों और ओटीटी प्लेटफाॅर्मों पर दिखाए जाते हैं जो कभीकभी हमें यह महसूस करवाते है कि हम सेक्स जैसी चीजे देखने बैठे हैं, जिसे कोई भी रोक नहीं रहा है

अनुछवि शर्मा


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये