बी.आर.चोपड़ा जिन्होंने अमिताभ बच्चन को अपमानित किया था

1 min


सन 1975 में आई फिल्म “जमीर” एक हिट फिल्म थी जिसमे शम्मी कपूर, अमिताभ बच्चन, विनोद खन्ना, सायरा बानो, राज किशोरे अन्य कलाकारों ने अभिनय किया था। यह फिल्म बी. आर. चोपड़ा द्वारा निर्मित थी वही बी. आर. चोपड़ा जिन्होंने एक बार अमिताभ का अपमान किया था।
मायापुरी प्रतिनिधि

दरअसल एक फिल्म कि कास्टिंग के दौरान एक बार 1966 में नरगिस ने बी. आर. चोपड़ा से अनुरोध किया था कि वे अमिताभ को फिल्मों में कोई भी भूमिका देने के लिए एक बार विचार करें, लेकिन अमिताभ की तस्वीरों को देखने और उनका स्क्रीन टेस्ट लेने के बाद बी. आर. चोपड़ा ने उन्हें कास्ट करने की बजाए यह कहते हुए अपमानित किया था कि ‘ये भी कोई चेहरा है?,’ और चिल्लाते हुए उन्हें अपने ऑफिस से बाहर निकाल दिया था!

लेकिन सालो बाद अमिताभ की लोकप्रियता को देखते हुए बाद में वही बी. आर. चोपड़ा हाथ जोड़कर अमिताभ के पास गए थे ताकि वह उन्हें अपनी फिल्म में नायक की भूमिका में साइन कर सके।

और अमिताभ जो बहुत काइंड एक्टर है ने इसे चुपचाप स्वीकार कर लिया था! 1966 के अपमान के मुद्दे पर कोई उपद्रव किए बिना ही। और शायद इन्ही कारणों से उन्हें आज तक का सबसे महान अभिनेता कहा जाता है!

शम्मी कपूर ने इस फिल्म से चरित्र भूमिकाएँ स्वीकार करना शुरू किया था! जिनकी एक नायक के रूप में आखिरी फिल्म “अंदाज” थी।

सपन चक्रवर्ती का संगीत इस फिल्म (जमीर) में काफी शानदार था। इस फिल्म के सभी गाने हिट थे। इस फिल्म के गाने साहिर लुधियानवी द्वारा लिखे गए थे।

हालांकि अमिताभ ने बी. आर. चोपड़ा के लिए ‘बागबान’ में भी अभिनय किया था और बाद में रवि चोपड़ा द्वारा बनाई गई फिल्म ‘भूतनाथ’ में भी उन्होंने अभिनय किया था।

अनु- छवि शर्मा


Mayapuri